Students कैसे बनाएं lockdown को उपयोगी?

271

समय बिताने के लिए करते है कुछ काम, शुरू करो अंताक्षरी लेके प्रभु का नाम। ये खेल अक्सर आप  सभी ने अपने टाइम-पास के लिए खेला होगा या फिर इसके बारे में सुना होगा। ये उस दौर की बात है जब लोगो के पास टाइम-पास के साधन सीमित थे। आज हम टेक्नोलॉजी के उस दौर में जी रहे है जब लोगो के पास फ्री टाइम जैसा कोई शब्द नहीं है क्योकि टेक्नोलॉजी इस दौर में प्रत्येक के हाथो में पहुंच गयी है। आज  के दौर में मोबाइल और कंप्यूटर ने ऑनलाइन गेमिंग, यूट्यूब, इंटरनेट सर्फ़िंग,फेसबुक, वाहट्सएप्प आदि अनेको प्लेटफार्म के जरिये लोगो को इतना व्यस्त बना दिया है कि फ्री टाइम जैसा कोई शब्द उनकी  जीवनशैली से निकल ही गया है और जाने अनजाने में वह इन टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म का जीवन में पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को नजर-अंदाज कर रहे  है। चूँकि वर्तमान में lockdown के कारण सभी students घरो में बंद है और मोबाइल एवं कंप्यूटर के जरिये एक दूसरे से जुड़े है तथा सोशल नेटवकिंग में काफी सक्रिय है, इसी को ध्यान में रखते हुवे आज के इस लेख में हम स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसी उपयोगी चीज़ें बताएँगे जो कि वर्तमान स्तिथि का लाभ उठाने में उनकी मदद करेंगी।

Vocabulary को करें Strong

आज हम यदि इंटरनेट का सही इस्तेमाल करे तो इसमें बहुत सारे प्लेटफॉर्म भी है जो एक मजबूत पेर्सनलिटी बनाने में सहायक हो सकते है। आज के समय की सबसे बड़ी मांग है इंग्लिश भाषा, और इसे  ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आसानी से सीखा  जा सकता  है, हमे जरूरत है बस यूट्यूब में इससे सम्बंधित  चैनल को सब्सक्राइब करने की, जिससे की हमे समय समय पर हेल्प वीडियोस प्राप्त होती रहे ।

Online Courses

कॉलेज बंद हैं, और आप हैं घर पर तो इस समय आप कोई ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं जैसे की प्रोग्रामिंग, डिज़ाइन, या लैंग्वेज कोर्स। अपनी पसंद का कोई भी कोर्स करना आपके समय का बेहतर सदुपयोग हो सकता है। ऑनलाइन पेड कोर्सेज आपको सर्टिफिकेट भी प्रदान करते हैं यदि आपको बस ज्ञान के लिए सीखना है तो आप YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं । ना सिर्फ ये कोर्स आपका ज्ञान भढ़ाएंगे बल्कि ये आपके रिज्यूमे में भी चार चाँद लगा देंगे।

अपने अन्दर छुपे किताबी कीड़े को पहचानो

आज की व्यस्त जिंगदी से शायद ही आप किताब पढ़ने के लिए समय निकाल पाते होंगे। परन्तु यदि हम सफलतम व्यक्तियों के जीवन के बारे में पढ़े तो पाते है कि उसमे एक आदत आम होती है और वो है किताबे पढ़ना। किताब प्रेरणा के श्रोत तो हैं ही साथ ही ये हमको जीवन जीने का तरीका भी इन्ही से सीखने को मिलता है। Lockdown के समय में किताबे पढ़ना एक बेहतर विकल्प हो सकता है और यदि हम इस समय हम प्रेरक, प्रेरणादायक और कैरियर संबंधी पुस्तकों को पढ़ते हैं, तो हम अपने करियर को सही दिशा दे सकते हैं। में स्टूडेंट्स को डॉ कलम की ‘अग्नि की उड़ान’, ‘इग्नाइटेड माइंडस’ और ‘We Are Born to Blossom ‘ किताबों को पढ़ने की सलाह दूंगी। इस समय आप घर पर बैठ कर महान लोगों की जीवनी भी पढ़ सकते है जिनमे से कुछ हैं – ए पी जे अब्दुल कलाम, स्टीव जॉब्स, इलोन मस्क, बिल गेट्स आदि, इसके अतिरिक्त प्रेरक किताबे जैसे – जीत आपकी, थिंक एंड ग्रो रिच, रिच डैड पुअर डैड और चाणक्यनीति आप पढ़ सकते हैं। ये किताबे आसानी से इंटरनेट से पढ़ी जा सकती है यदि आप चाहे तो GREAT IDEA GREAT LIFE (GIGL ) तथा POCKET FM जैसे एंड्रॉइड ऐप्प के माध्यम से इन किताबों को ऑडियो में सुन सकते है।

Try करो कुछ हटके

  • अपनी Hobbies का विस्तार करें – ये अपनी इंडोर hobbies को एक्स्प्लोर करने का सबसे सही समय है। जहा आपको अपनी hobbies के लिए समय नहीं मिलता था, आज आप उसको पूरा समय दे सकते हैं। जिसे पढ़ने का शौक है वो किताबे पढ़े, जिसे डांस का शौक है वो डांस में कुछ नया तरय करे, जिसे गाने का शौक है वो रियाज़ करे, जिसे म्यूजिक सुनने का शौक है वो अपनी पसंद का म्यूजिक सुने, जिसे पेंटिंग का शौक है वह वे वर्तमान स्थिति पर कुछ पेंट कर सकते हैं। जो भी आपकी hobbies हैं उसे समय दें, पर घर पर रहकर।
  • Cooking , Cleaning , कुछ DIY- अगर आप बोर हो रहे हैं तो आप कुछ इंटरेस्टिंग करें। अगर आप कुकिंग में जीरो हैं तो ये सबसे अच्छा समय हैं कुकिंग पे हात आज़माने का।अधिकतर बैचलर्स को खाना बनाना नहीं आता, तो यही समय है कुकिंग सीखने का और बहार के खाने को बाई बाई कहने का। आप घर की सफाई, अपनी कबर्ड को व्यवस्थित करना, या DIY से घर की सजावट में समय लगा सकते हैं।
  • घर-परिवार और सम्बन्धियों को समय  दे – वर्तमान समय काफी चिंता भरा है , इस समय जरूरत है अपने परिवार तथा सगे-सबन्धियों को मॉरेल सपोर्ट देने का। अपने परिवार के समय बिताये उनके सुख-दुःख  शेयर करे। अपने दूर के सम्बन्धियों को फ़ोन के द्वारा उनके स्वास्थ्य , करियर, विचारो के बारे में चर्चा करिये। इस विपत्ति के समय में एक-दूसरे का सपोर्ट ही हमे इस लड़ाई में बनाये रख सकता है।
  • स्वयं को reboot करने का उत्तम समय- प्रकृति ने हमें ये समय, स्वयं की विचार प्रकिया को फिर से रिबूट करने को दिया है, चूकि प्रकृति भी इस समय खुद को रिबूट कर रही है। तो यह बिलकुल सटीक समय है स्वयं के मूल्यांकन का, हमने क्या सोच के यात्रा प्रारम्भ की थी और क्या हम आज उसी ट्रैक में जा रहे है या भटक गए है, यदि भटक गए है तो विचार करे कहा गलती हुवी है। हम आराम से बैठकर से प्लान कर सकते है कि आगे कैसे बढ़ना है। तो स्वयं कि थिंकिंग प्रोसेस को नया करे, क्योकि हमारा आज , हमारे आने वाले कल को निर्धारित करने वाला है।

चलते चलते

चलते चलते बस यही कहेंगे की हो सकता है इस लेख बहुत सारे पॉइंट्स छूट गए हो, लेकिन हमारा उद्देश्य आपको, आपके भविष्य के लिए प्रोडक्टिव बनाना है। यदि आपको हमारे लेख पसंद आ रहे है तो कृपया इसका लाभ अन्य लोगो तक भी पहुँचाये। जीवन के हर पहलू के प्रति सकारात्मक रहे और दूसरे तक भी सकारात्मकता पहुंचने का प्रसार करें।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.