Best books for GATE 2020 – Subject Wise

1226
Best books for GATE 2020 - Subject Wise

IIT दिल्ली GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering) 2020 का आयोजन करने जा रहा है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया की शुरुआत भी बीते 3 सितंबर से हो चुकी है। यहां हम आपको Best books for GATE 2020 – Subject wise की जानकारी दे रहे हैं, जो आपके बहुत काम आयेगी। ये ऐसी किताबें हैं, जिन्हें पढ़कर तैयारी करने का सुझाव अधिकतर टीचर्स और इस परीक्षा में बढ़िया प्रदर्शन कर चुके स्टूडेंट्स भी देते हैं।

Best books for GATE Mechanical 2020

A Textbook of Fluid Mechanics and Hydraulic Machines by RK Bansal- मैकेनिकल इंजीनियरिग के लिए यह बड़ी ही लाजवाब किताब है। लेटेस्ट सिलेबस के मुताबिक इसमें सबकुछ पढ़ने को मिल जायेगा। देशभर में यह किताब लोकप्रिय है और टाॅपिक्स को बेहद सरल तरीके से समझाया गया है। पूरी किताब 21 चैप्टर में विभाजित है। इसके लेखक प्रो आरके बंसल मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक जाना-माना नाम हैं।

Heat and Mass Transfer: Fundamentals and Applications (SIE) by Yunus A Cengel & Afshin J. Ghajar- Heat transfer टाॅपिक के लिए यह एक शानदार किताब है, जिसमें ढेर सारे उदाहरणों और चित्रों के माध्यम से विषय को समझाया गया है। इसे पढ़ने के बाद heat transfer को लेकर बेसिक कंसेप्ट पूरी तरह से स्टूडेंट्स के लिए क्लीयर हो जाता है। पूरी किताब 17 चैप्टर में विभाजित है।

Thermodynamics by P K Nag- इस किताब में Thermodynamics को बड़े ही आसान शब्दों में समझाया गया है। साथ ही व्यावहारिक उदाहरण देते देने की वजह से यह जटिल विषय भी बोझिल नहीं रह गया है।

Best Books for GATE Civil 2020

Soil Mechanics and Foundations by B.C. Punmia- यह किताब विशेष रूप से सिविल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स के लिए ही लिखी गई है। इसे चरणबद्ध तरीके से आठ आसान भागों में विभाजित किया गया है। इसमें Clay Mineralogy, Permeability, Well Hydraulics, Compaction, Stress Distribution, Stability of Slopes, Bulkheads and Cofferdams, Well, Pile and Machine Foundations, Stabilisation of Soils जैसे टाॅपिक्स को आसान लहजे में समझाया गया है, ताकि इससे जुड़े किसी भी सवाल का जवाब स्टूडेंट्स आसानी से दे पाएं।

Design of Steel Structures: By Limit State Method as Per IS: 800-2007 by S. S. Bhavikatti- इस किताब में steel structures को डिजाइन करने की प्रक्रिया में हुए बदलाव के बारे में विस्तार से सरल शब्दों में समझाया गया है। इस किताब के माध्यम से स्टूडेंट्स को IS: 800-2007 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है, जो अब व्यापक पैमाने पर उपयोग में आ रही है। कंसेप्ट को समझाने के लिए लेखक ने डायग्राम आदि का भी सहारा लिया है।

Best Books for GATE Computer Science 2020

Introduction to Algorithms (Eastern Economy Edition) by Thomas H. Cormen, Charles E. Leiserson, Ronald L. Rivest & Clifford Stein- यह किताब computer algorithms को समझाने के मामले में दुनियाभर में सराही जाती है। Algorithms के बारे में यह पूरी गहराई से बताती है। हर चैप्टर को टाॅपिक्स के अनुसार अलग-अलग खंडों में बांटा गया है। जिन्होंने थोड़ी-बहुत भी प्रोग्रामिंग की है, उन्हें algorithms की जानकारी आसानी से इस किताब को पढ़कर मिल जायेगी। Algorithm design में engineering issues के बारे में भी यह किताब सरल शब्दों में समझाती है।

Computer Organization by Hamacher- जिन कंप्यूटर का वर्तमान में व्यावसायिक तौर पर इस्तेमाल हो रहा है, उनसे उदाहरण लेते हुए इस किताब में computer organization के बारे में विस्तार से बेहद आसान शब्दों में समझाया गया है। Intel80X86 and Pentium families, Motorola 680X0 and 683XX families, Sun Microsystems Sparc family, ARM family, DEC(Compaq) Alpha family में प्रयुक्त होने वाली तकनीकों के बारे में इसमें खुलकर चर्चा की गई है।

Operating System Principles by Silberschatz, Galvin & Gagne- Operating System के बेसिक को समझने के लिए यह सर्वश्रेष्ठ किताब मानी जाती है। Computer science के स्टूडेंट्स इसे पढ़कर लेटेस्ट एप्लीकेशंस के साथ अतिरिक्त जरूरी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इस किताब में दो रंगों के डिजाइन स्टूडेंट्स के लिए बेहद मददगार हैं।

Best Books for GATE Electronics & Communication 2020

Modern Digital and Analog Communications Systems by B. P. Lathi- इस किताब में modern digital and analog communication systems के बारे में बेहद सरल तरीके से समझाया गया है। Theoretical concept की व्यख्या जगह-जगह की गई है और mathematics को भी आसान तरीके से बताया गया है। यह किताब जानकारी से भरी है और एक औसत स्टूडेंट भी इसे आसानी से समझ सकता है।

Semiconductor Physics and Devices by Donald Neamen- यह किताब quantum mechanics, the quantum theory of solids, semiconductor material physics जैसे टॉपिक्स को बड़े ही आसान शब्दों में समझाती है। Electronics & Communication के क्षेत्र में कॅरियर बनाने की ख्वाहिश रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए शुरुआत की सबसे अच्छी पुस्तकों में से है।

Best Books for GATE Electrical 2020

Fundamentals of circuits by Alexander, Sadiku- यह किताब electrical के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह circuit analysis को स्पष्ट तरीके से और बेहद रोचक बनाकर समझाती है। पहले ही चैप्टर में इसमें methodology के बारे में बेहद प्रभावी तरीके से समझाया गया है और आगे इसका इस्तेमाल सवालों को हल करने के लिए करना सिखाया गया है। किताब में स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन कर उन्हें खुद का डिजाइन विकसित करने में सक्षम बनाने का प्रयास किया गया है। इसमें 121 “design a problem” Exercises दिये गये हैं, जिससे स्टूडेंट्स के लिए अभ्यास करना आसान हो जाता है। साथ ही डायग्राम और रंग-बिरंगे चित्रों के माध्यम से हर टॉपिक को सरलता से इस किताब में समझाया गया है।

Power Electronics by P S Bhimbhra- Electrical के लिए यह भी एक बेहद उपयोगी किताब है, जिसका अच्छी तरह से अध्ययन करने के बाद स्टूडेंट्स के लिए power semiconductor diodes और transistors से जुड़े सवालों को हल करना सुगम हो जाएगा। इस किताब में thyristor commutation techniques और phase controlled rectifiers की व्यख्या भी इस तरह से की गई है कि एक औसत स्टूडेंट भी इसे अच्छी तरह से समझ ले।

चलते-चलते

यहां जो आपने Best books for GATE 2020 – Subject wise के बारे में पढ़ा है, इसके अनुसार ही यदि आप किताबें लेकर पढ़ते हैं तो आपकी तैयारी वाकई बहुत अच्छी हो जाएगी।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.