सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? | What is Social Media Marketing?

117
social media marketing


हम, असल जीवन में, शारीरिक तौर एक समय में, एक ही जगह पर हो सकते है लेकिन सोशल मीडिया ( WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter, YouTube and other Digital Platforms ) की मदद अनेको जगह पर सक्रिय रहते हैं और जब हम, अपनी इसी सक्रियता के साथ किसी विशेष उत्पाद का प्रचार-प्रसार करते हैं तो इसे ही हम, सरल, आधुनिक व डिजिटल भाषा में, ’’ सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)’’ कहते है जिसकी मदद से हम, घर बैठे-बैठे मनोंरजन, जरुरी कामो के साथ-साथ मोटी कमाई भी कर पाते है और इसी विषय पर आधारित होगा हमारा आज का लेख जिसमें हम, आपको Social Media Marketing क्या है और कैसे हमारे युवा इसमे करियर बना सकते हैं इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप भी सोशल मीडिया मार्केटिंग करके मोटी कमाई कर सकें और इस डिजिटल क्रान्ति का लाभ प्राप्त कर सकें।

क्या आप जानते हैं सोशल मीडिया क्या हैं?

हम, जानते हैं कि, आप बहुत अच्छी तरह से सोशल मीडिया की और कई सूरतो मे, हमसे भी अच्छी तरह से सोशल मीडिया के अर्थ, प्रयोग व लाभ आदि के बारे में, जानते हैं और इसका अपने रोजमर्रा के जीवन में, प्रयोग करते है और लाभ प्राप्त करते हैं लेकिन हमारे बहुत से पाठक WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter, YouTube and other Digital Platforms आदि का प्रयोग अपनी पोस्ट करने के लिए, पोस्ट लाइक करने के लिए और पोस्ट शेयर करने के लिए तो करते हैं लेकिन उन्हें ये जानकारी नहीं होती है कि, इन्हीं चीजो को सोशल मीडिया कह जाता हैं।

सोशल मीडिया में, अलग-अलग डिजिटल मंच होते हैं जैसे कि, व्हाट्सअप, फेसबुक और यू-ट्यूब आदि जिसकी मदद से हम, समाज में, प्रचलित खबरो की जानकारी प्राप्त करते हैं, नई सूचना पोस्ट करते हैं और कई बार दूसरो द्धारा लाभकारी व समाज हितैषी जानकारी को लाइक, कमेंट व शेयर भी करते हैं और आसान भाषा में, इस पूरी प्रक्रिया को ही सोशल मीडिया कहा जाता हैं और ये हमारे सचेत अवस्था के साथ-साथ अचेतन अवस्था में, भी सक्रिय रहता हैं।

सोशल मीडिया से कैसे करें स्नातको का करियर काऊंसलिंग?

सोशल मीडिया आज के समय में, अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम बना हुआ हैं जिसकी मदद से हमारे लाखो लोग रोजाना प्रति घंटे अपने असंख्य विचारो की अभिव्यक्ति करते हैं लेकिन हम, आपको बताना चाहते हैं कि, सोशल मीडिया करियर काऊंसलिंग भी एक बेजोड तरीका हैं जिसके अनेको लाभ हैं।

Career Counseling for Graduates एक चलन या ट्रैंड के रुप मे, तेजी से लोकप्रियता को प्राप्त कर रहा हैं क्योंकि हमारे सभी स्नातक करने वाले विद्यार्थी व अन्य विद्यार्थी अपने ग्रजुऐशनन के दौरान अपने बेहतर भविष्य के लिए करियर काऊंसलिंग की मदद लेते हैं जिससे ना केवल वे अपने ग्रेजुऐशन को बेहतर तरीके से सम्पन्न कर पाते हैं बल्कि साथ ही साथ अपने आगे के भविष्य का ब्लू-प्रिंट भी तैयार कर पाते हैं और ये सब कुछ वे अपने कॉलेज या घर आदि में, किसी भी जगह पर बैठे-बैठे कर पाते है।

सोशल मीडिया की वजह से करियर काऊंसलिंग को नई पहचान और नया आयाम मिला हैं क्योंकि अब इनकी दूरगामी क्षणिक पहुंच से देश-विदेश के करियर एक्सपर्ट्स की मदद से हम, आसानी से घर बैठे-बैठे करियर काऊंसलिंग का लाभ प्राप्त कर पाते हैं जिसके के लिए ना तो हमें, कही जाने की जरुरत पडती हैं और ना ही विशेषज्ञ का इंतजार करना पडता हैं इस प्रकार हम, कह सकते हैं कि, करियर काऊंसलिंय को एक व्यवसाय के तौर पर सोशल मीडिया ने, पहचान और त्वरित गति प्रदान की हैं जिसका लाभ हम, सभी प्राप्त हो रहा हैं।

सोशल मीडिया क्यूं जरुरी हैं मार्केटिंग के लिए?

सोशल मीडिया एक ऐसा ऑनलाइन मंच है जहां पर ना सिर्फ हमारा देश बल्कि पूरा विश्व 24 घंटे सक्रिय रहता हैं और ताजा आंकडो से पता चला हैं कि, अकेले भारत में, सिर्फ 35 करोड लोगो व्यापक पैमाने पर सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं इसलिए हम, अपने पाठको व व्यापार करने वालो को बताना चाहते हैं कि, क्यू जरुरी हैं सोशल मीडिया आपकी मार्केटिंग व मोटी कमाई के लिए, जिन्हें हम, इन बिंदुओ की मदद से प्रस्तुत कर रहे हैं-

1. सोशल मीडिया की मदद से आप अपने उत्पाद को पूरे विश्व में, प्रचारित-प्रसारित कर सकते हैं,

2. अपनी वेबसाइट पर लाभकारी उत्पादो की जानकारी प्रदान कर सकते है जिससे आपकी वेबासइट पर आने वाले पाठको की संख्या में, वृद्धि होगी अर्थात् आपकी वेबसाइट का ट्राफिक बूस्ट होगा,

3. अपने उत्पाद की सोशल मीडिया मार्केटिंग करने से आपके व्यापार में, तेजी से वृद्धि होगी क्योंकि उन उत्पादो को ऑनलाइन खरीदा जायेगा,

4. सोशल मीडिया की मदद से आप ग्राहको की एक बडी संख्या तक अपने उत्पाद को पहंचा सकते हैं,

5. व्हाट्सएप व फेसबुक जैसे सोशल मीडिया वेबसाइट्स की मदद अपने करीबी व रिश्तेदारो के बीच उत्पाद का प्रचार-प्रसार करके मोटी कमाई कर सकते हैं आदि।

उपरोक्त कारणो के अलावा अनेको ऐसे मौलिक कारण है जिनकी वजह से अलग-अलग व बडी-बडी कम्पनियों द्धारा अपने-अपने उत्पादो की सोशल मीडिया मार्केटिंग की जाती हैं ताकि उनके उत्पाद की बडे पैमाने पर बिक्री हो सकें।

सोशल मीडिया पर मार्केटिंग कैसे करें?

सोशल मीडिया पर अपने उत्पादो की मार्केटिंग करके आप मोटी कमाई तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ अपने उत्पादो की बिक्री भी बढा सकते है लेकिन हमारे कुछ पाठको को सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करने की जानकारी नहीं होती है अर्थात् क्या करना हैं और कैसे करना हैं तो इसीलिए हम, आपको आज कुछ ऐसे उपायो के बारे में, बतायेगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपने उत्पादो की सोशल मीडिया मार्केटिंग कर पायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. सोशल मीडिया के सभी मंचो पर अपने उत्पाद की जानकारी देनी होगी

सोशल मीडिया के अलग-अलग मंच होते हैं जैसे कि – WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter, You Tube and other Digital Platforms आदि। आपको अपने उत्पाद की पूरी-पूरी जानकारी इन सोशल

मीडिया साइट्स पर उपलब्ध करवानी होगी ताकि इसके प्रयोगकर्ता तक आपके उत्पादो की जानकारी पहुंच सकें और वे खरीद सकें।

2. सोशल मीडिया के सभी मंचो पर अपने उत्पाद को प्रमोट करना होगा

उत्पाद को प्रमोट करने का अर्थ होता हैं उस उत्पाद के समर्थन में, प्रचार-प्रसार करना अर्थात् किसी विशेष उत्पाद से संबधित पोस्ट करना, उत्पाद से संबंधित कमेंट करना, उत्पाद को अलग-अलग ग्रुप्स में शेयर करना आदि को प्रमोशन कहा जाता हैं जिसकी मदद से सोशल मीडिया के सभी प्रयोगकर्ताओ तक आपके उत्पादो की जानकारी पहुंचती है और इसके बाद आपके उत्पादो की बिक्री प्रक्रिया शुरु होती हैं।

3. अपने प्रतिस्पर्धियो से प्रेरणा ले अर्थात् उन पर नजर रखें

सोशल मीडिया मार्केटिंग का केवल कोई एक ही नियम नहीं होता हैं जिसका पालन आपको करना होता हैं बल्कि इस क्षेत्र में, पल-पल नये नियम बनत रहते हैं अर्थात् अपने उत्पादो की बिक्री रेट को बढाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाये जाते हैं इसलिए आपको चाहिए कि, आप अपने प्रतिस्पर्धियो पर नजर बनाये रखे ताकि उनकी सोशल मीडिया मार्केटिंग स्ट्रेटजी को समझ पाये और उनसे प्रेरणा लेकर अपने उत्पादो की बिक्री को बढा सकें।

4. अपने उत्पाद या व्यापार से संबंधित विज्ञापन चलायें

केवल अपने उत्पादो की जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट करना या उत्पाद का प्रचार-प्रसार करना ही काफी नहीं हैं बल्कि आपको अपने उत्पादो की बिक्री बढाने के लिए अपने उत्पादो से संबंधित अलग-अलग आकर्षक विज्ञापनो को चलाना होगा ताकि ग्राहको को आकर्षित किया जा सकें और वे आपके उत्पाद को खरीदें।

5. नियमितता बनाये रखें

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए ये अनिवार्य हैं कि, आप लगातार कुछ ना कुछ नया करते रहे अर्थात् अपने उत्पादो से संबंधित कोई ना कोई नई जानकारी अपने ग्राहको तक पहुंचाते रहे ताकि वे आपके उत्पादो पर विश्वास कर सकें और उन्हे खरीदने के लिए प्रेरित हो सकें।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए जरुरी हैं कि, आप नियमितता बनाये रखें अर्थात् केवल एक या दो दिन की मेहनत से ही काम नहीं चलेगा बल्कि आपको नियमित तौर पर मेहनत करनी होगी तभी आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग से वास्तविक लाभ प्राप्त हो पायेगा।

6. लेटेस्ट हैशटेग्स का प्रयोग करें

हम, लोगो की पंसद पल-पल मे, बदलती रहती हैं इसलिए हमें, चाहिए कि, हम, लोगो के रुझानो की जानकारी प्राप्त करते हुए उनके बीच अपने उत्पादो को प्रमोट करें और इसके लिए हमें, लेटेस्ट हैशटेग्स का प्रयोग करना चाहिए ताकि हमारा उत्पाद लेटेस्ट उत्पादो की गिनती में आ सकें और उनकी बिक्री में, वृद्धि हो सकें आदि।

उपरोक्त सभी उपायो व तकनीको का प्रयोग करके हमारे सभी पाठक व युवा सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते हैं और मोटी कमाई अर्थात् किसी सरकार नौकरी की तुलना में, कही अधिक कमाई कर सकते हैं।

कुछ शब्द

इस लेख में, हमने आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग की जानकारी प्रदान की जिसे आप अपने व्यवसाय अर्थात् बिजनैस को बढाने के लिए भी प्रभावी तौर पर प्रयोग कर सकते हैं और बेरोजगारी की स्थिति मे, अलग-अलग उत्पादो का प्रचार-प्रसार करके भी मोटी कमाई कर सकते हैं इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग के द्धिआयामी मंच हैं जहां से आप आसानी से अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं और दूसरो के व्यवसाय या उत्पादो को प्रमोट करके मोटी से मोटी कमाई भी कर सकते हैं इसलिए आज के समय में, सोशल मीडिया मार्केटिंग, मोटी कमाई का दूसरा पर्याय बन चुका हैं जिसका लाभ अनेको लोग हर घंटे ले रहे हैं तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं आज से ही अपनी कमाई शुरु कीजिए अर्थात् सोशल मीडिया मार्केटिंग कीजिए।

सोशल मीडिया मार्केटिंग से संबंधित आपके सवाल और जबाव –

सवाल 1- सोशल मीडिया किसे कहते हैं?

जबाव – WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter, You Tube and other Digital Platforms आदि को सोशल मीडिया कहा जाता हैं जिसका प्रयोग हम, अपने विचारो की अभिव्यक्ति के लिए, उत्पादो के प्रचार-प्रसार के लिए और नई –नई जानकारीयां साक्षा करने के लिए करते हैं।

सवाल 2 – सोशल मीडिया मार्केटिंग किसे कहते हैं?

जबाव – किसी विशेष उत्पाद के समर्थन में, प्रचार-प्रसार करना, उत्पाद को दूसरो के साथ ऑनलाइन सांक्षा करना और डिजिटल तरीके से किसी उत्पाद की खरीददारी को बढाना ही, सरल भाषा में, सोशल मीडिया मार्केटिंग कहलाता हैं।

सवाल 3 – सोशल मीडिया मार्केटिंग का क्या लाभ हैं?

जबाव – सोशल मीडिया मार्केटिंग की मदद से हम, अपने उत्पाद या व्यवसाय को स्थापित कर सकते हैं, ग्राहको के बीचे अपने उत्पादो को एक मिनट में, पहुंचा सकते हैं जिससे हमारे उत्पाद की बिक्री होगी और हमारा व्यवसाय बढेगा वहीं दूसरी ओर हमारे बेरोजार युवा आसानी से दूसरी कम्पनियों के उत्पादो का प्रचार-प्रसार करके अर्थात् सोशल मीडिया मार्केटिंग करके मोटी कमाई कर सकते हैं इस प्रकार सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसा मंच है जहां पर हम, अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.