Instagram में जुड़े नए फ़ीचर्स जिनसे आप अनजान हैं

331
Instagram - features & updates

इंस्टाग्राम (Instagram) एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे साल 2010 में, लांच किया गया और जब ये लोगों के बीच लोकप्रिय हुआ तो इसे फेसबुक ने खरीद लिया। हम, आप और बहुत से लोग इंस्टाग्राम का रोजाना प्रयोग करते हैं। इंस्टाग्राम समय-समय पर अपने यूजर्स के अनुभव को बढ़ने और बेहतर बनाने के लिए New features and Updates को लांच करता रहता है जिसकी मदद से हम, इंस्टाग्राम का आसानी से प्रयोग कर पाते हैं और अपने अनुभव को बेहतर बना पाते हैं इसीलिए हम, आप सभी को अपने आज के इस लेख में, Instagram – New features and Updates की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप भी इंस्टाग्रामं का बेहतर प्रयोग करके अपने अनुभव को बेहतर बना पाएं।

इंस्टाग्राम से संबधित इस लेख में, किन बिंदुओ पर होगी चर्चा

  • इंस्टाग्राम क्या है? (What is Instagram?)
  • इंस्टाग्राम के लाभ व हानि क्या हैं?
  • Instagram – New Features and Updates

आज के समय में, यदि कोई कहे कि, उसे इंस्टाग्राम के बारे में, नहीं पता हैं अर्थात् वो नहीं जातना है कि, इंस्टाग्राम क्या है (what is Instagram) तो इस बात पर विश्वास करना थोडा कठिन मालूम होता है क्योंकि हम, सभी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं जिसमें हम, कई सारे सोशल मीडिया एप्स् का प्रयोग भी करते हैं इसी प्रकार इंस्टाग्राम भी एक सोशल मीडिया एप्लिकेशन है जिसे साल 2010 में, केवन सिस्ट्रॉर्म ( Kevin Systrom ) व माइक किरेगर ( Mike Krieger ) द्धारा आधिकारीक तौर पर लांच किया गया था।

अपने लांचिंग दिन से ही इंस्टाग्राम ने, लोगो का दिल जीतना शुरु कर दिया और इसी परिणाम हुआ कि, सोशल मीडिया एप्प फेसबुक ने, इसे पूरी तरह से खरीद लिया और अपने संचालन में, इसकी नई-नई विशेषताओ व बदलावो से प्रयोगकर्ताओ को आकर्षित और अपना उपभोगी बनाता रहा हैं।

इंस्टाग्राम के लाभ व हानि क्या हैं?

इंस्टाग्राम के अनेको लाभ हैं और साथ ही साथ इसकी अनेको हानियां भी हैं इसलिए हम, आपके सामने इंस्टाग्राम के सभी लाभो व हानियो को चरणबद्ध तरीके से प्रस्तुत करेंगे ताकि आब अपने विवेक का प्रयोग करते हुए benefits of Instagram का लाभ प्राप्त कर सकें जो कि, इस प्रकार से हैं –

इंस्टाग्राम के लाभ-

  • सूचना का विस्फोट

इंस्टाग्राम की मदद से हमें, पल-पल होने वाली सभी प्रमुख घटनाओ की जानकारी त्वरित गति से प्राप्त होती हैं जिसकी मदद से हमारे सामान्य ज्ञान में, वृद्धि होती हैं,

  • इंस्टाग्राम में हम मोदी से लेकर ट्रंप तक को फॉलो कर पाते है

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया ऐप्प हैं जिसमें हम, सुप्रसिद्ध लोगो, अभिनेताओ, कलाकारो, संगीतकारो और नेताओ तक को फोलो कर पाते हैं। यहां पर फॉलो शब्द का अर्थ हैं कि, आप उस विशेष व्यक्ति की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उसकी आज और कल के दिन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उसकी नई-नई तस्वीरें देख सकते हैं और साथ ही साथ संदेश भेजकर उससे संवाद स्थापित कर सकते हैं।

  • समाज मे, फैली कुरितियो के खिलाफ मजबूती से आवाज उठा सकते हैं

इंस्टाग्राम की मदद से ऐसा पहले भी कई बार हुआ हैं कि, सामाजिक कुरितियो के खिलाफ या असहनीय घटनाओ के खिलाफ हम, मजूबती से देश को जागरुक कर पाते, निर्णायक माहौल का सृजन कर पाते और समाज में, नई सकारात्म ऊर्जा का संचार कर पाते हैं आदि।

इंस्टाग्राम की हानियां

  • इंस्टाग्राम जो कि, अपनी तस्वीरो व वीडियोज के लिए जाना जाता हैं इसका हम, पर घातक दुष्परिमाण पडता हैं क्योंकि हम, भी अपनी तस्वीरो या वीडियो  पर लाइक पाने के लिए खतरनामक ढंग से अपनी तस्वीर खींचते हैं जैसे कि – ट्रेन आती हुई रेल की पटरी पर तस्वीर खीचंना या फिर चलती बाइके से कूदने जैसी वीडियो बनाने जैसे खतरनाक स्टंट करते हैं जिसमें हमारी मृत्यु होने की पूरी संभावना होती हैं इसलिए हमें, अपने विवेक से इंस्टाग्राम का प्रयोग करना चाहिए।
  • हम, तनाव के शिकार जाते हैं

जब हम, इंस्टाग्राम पर अपनी कोई तस्वीर, पोस्ट या फिर वीडियो अपलोड करते हैं और उसे लाइक या शेयर नहीं किया जाता हैं तब हमें इसकी झूठी चिंता होने लगती है और हम, तनाव अर्थात् डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं आदि।

  • सामाजिक जीवन में, अकेले हो जाते हैं

इंस्टाग्राम में, हमारे हजारो व लाखो लोग ऐसे होते हैं जो कि, हमारे मित्र होते हैं लेकिन असल जीवन में, हम, अपने कुछ गिन-चुने दोस्तो से भी दूर हो जाते हैं और इस प्रकार हम, अकेलेपन के शिकार हो जाते हैं आदि।

उपरोक्त बिंदुओ की मदद से हमने आपको व विशेषकर अपने युवाओ को इंस्टाग्राम के लाभ व हानियो के बारे में बताया ताकि आप इस द्धिधारी तलवार  प्रयोग अपने हित में अपने विवेक से कर सकें।

Instagram – New features and Updates

विश्व लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्प अर्थात् इंस्टाग्राम के कुछ उल्लेखनीय विशेषताओ और बदलावो के बारे में, आपको बताना चाहते हैं जिसके लिए हम, कुछ बिंदुओ की मदद ले रहे हैं जो कि, इस प्रकार से है-

  • एक साथ देख सकते है अपने लाइक किये गये पोस्टो को

इंस्टाग्राम ने, एक खास फीचर अपने यूजर्स् के लिए लांच कर दिया है जिसके तहत अब एक साथ अपने उन तमाम पोस्ट्स को देख सकते है जिन्हें लाइक किया गया है बस आपको अपनी प्रोफाइल पर जाकर लाइक पोस्ट्स के विकल्प को क्लिक करना होगा। पहले ये प्रक्रिया बहुत कठिन थी और समय भी बहुत लगता जिसे अब इंस्टाग्राम ने, समाप्त कर दिया है।

  • अब एक साथ मिटा सकेंगे अपनी सर्च हिस्ट्री को

हम, जो कुछ भी सर्च करते हैं वो इंस्टाग्राम की हिस्ट्री मे, सेव हो जाता है और जब हम, अगली बार कुछ सर्च करते है तो वहीं परिणाम मिलते हैं जिससे हम, झुंझलाहट होने लगती है जिसे दूर करने के लिए इंस्टाग्राम ने, अपनी सर्च हिस्ट्री को मिटाने का विकल्प उपलब्ध कर दिया है जिसकी मदद से आप सिर्फ अपने एक क्लिक पर अपनी पूरी सर्च हिस्ट्री को मिटा सकते है।

  • अपलोड किये हुए तस्वीरो व वीडियोज को कर सकते है हाइड

कई बार हम, कुछ संवेदनशील तस्वीर व वीडियोज अपलोड कर देते या फिर अपने कोई ऐसी तस्वीर अपलोड कर देते है जो बाद मे, हमें, अच्छी नहीं लगती हैं लेकिन वो इंस्टाग्राम पर उपलब्ध रहती हैं जिसे कोई भी देख सकता हैं लेकिन इंस्टाग्राम ने, अपने नये फीचर को लांच किया हैं जिसकी मदद से अब आप आसानी से अपनी इच्छित तस्वीरो व वीडियोज को हाइड अर्थात् छुपा सकते हैं जिसे कोई भी नहीं देख पायेगा।

  • गुप्त तरीके से भी भेज सकते हैं अपने मित्रो को संदेश

इंस्टाग्राम पर संदेशो को लेकर सदा से ही प्राइवेसी एरर आता रहा हैं जिसे दूर करने के लिए इंस्टाग्राम ने, अपना नया फीचर लांच कर दिया है जिसके तहत अब आप अपने किसी भी मित्र को गुप्त रुप से संदेश भेज सकते हैं जिसे कोई और व्यक्ति या तीसरा कोई नहीं पढ सकता हैं।

  • पॉपुलर सेल्फी स्टीकर्स का फीचर हुआ लांच

इंस्टाग्राम ने, अपने यूजर्स की मांग को पूरा करते हुए पॉपुलर सेल्फी स्टीकर्स का फीचर लांच कर दिया हैं जिसकी तहत आप अपने सेल्फी से बूमरैंग स्टीकर्स बना सकते हैं और दोस्तो से के साथ सांक्षा करके लाइक व शेय़र प्राप्त कर सकते है।

  • क्रास प्लेटफॉर्म फीचर

इंस्टाग्राम ने, एक बहुत ही सुविधाजनक फीचर ( क्रास प्लेटफॉर्म फीचर ) को लांच कर दिया है जिसके तहत फेसबुक यूजर और इंस्टाग्राम यूजर आसानी से एक-दूसर को संदेश भेज सकते हैं जिसके लिए वे इंस्टाग्राम से मैसेंजर और मैंसेंजर से इंस्टाग्राम पर संदेशो का आदान-प्रदान कर सकते है।

  • फॉर्वड करने का फीचर हुआ लांच

अब हमारे सभी इंस्टाग्राम यूजर्स आसानी से अपने किसी भी कंटेट को अलग-अलग नहीं बल्कि एक साथ 5 लोगो या गुप्स में, शेयर कर सकते हैं जिससे आपके समय की बचत होगी और आप इंस्टाग्राम को बेहतर ढंग से प्रयोग कर पायेगे।

  • मैसेज में, डाल सकते हैं विजुअल इफेक्ट

मैसेज प्रक्रिया को रोचक और मनोरंजनपूर्ण बनाने के लिए इंस्टाग्राम ने, नया फीचर लांच किया हैं जिसके तहत अब हमारे यूजर्स अपने मित्रो को मैसेज भेजते समय उसमें विजुअल इफेक्ट अर्थात् एनिमेटिड तस्वीर डाल सकते हैं जिससे आपकी मैसेज प्रक्रिया जीवन्त और सजीव जान पडेगी।

  • त्वरित प्रतिक्रिया वाली इमोजी का कर पायेगे प्रयोग

इंस्टाग्राम पर कई बार कुछ पोस्ट, कमेंट या वीडियोज ऐसे होते हैं जिन पर हम, त्वरित प्रतिक्रिया देना चाहते हैं लेकिन शब्दो की नीरसता के वजह से उन प्रतिक्रिया को सजीव नहीं कर पाते थे लेकिन हमारी इस मांग को इंस्टाग्राम ने, पूरा कर दिया हैं अब हम, त्वरित प्रतिक्रिया वाले इमोजिस का प्रयोग कर सकते हैं और अपनी वास्तविक मन-स्थिति इन इमोजिस की मदद से व्यक्त कर सकते है।

  • इंस्टाग्राम ने, जारी किया नया यूजर इंटरफेस

हम, अपने इंस्टाग्राम यूजर्स को बताना चाहते हैं कि, इंस्टाग्राम ने, एक नया अपेडट जारी किया हैं जिसके तहत बेहद स्लीक और आकर्षक यूजर इंटरफेस जारी किया गया हैं जिससे हमारे यूजर्स को एक नया अनुभव मिलेगा और साथ ही साथ उन्हें अन-फोलो करने का बेहतर विकल्प भी मिलेगा  आदि।

उपरोक्त सभी इंस्टाग्राम के नये फीचर्स और अपडेट्स हैं जिन्हें हमने आपके सामने विस्तृत तौर पर रखा ताकि आप भी इंस्टाग्राम का बेहतर उपयोग कर पाये और एक बेहतर अनुभव प्राप्त कर पाये।

इंस्टाग्राम से संबंधित आपके सवाल और हमारे जबाव

सवाल 1– इंस्टाग्राम क्या है?

जबाव 1– इंस्टाग्राम, एक सोशल मीडिया मोबाइल एप्लिकेशन हैं जिसे आप गूगल प्ले-स्टोर से या आई.ओ.एस प्लेटफॉर्म से डाउनलोड कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर आप अपने मित्रो, प्रसिद्ध हस्तियो व अन्य लोगो को फोलो कर सकते हैं और इंस्टाग्राम की अन्य सुविधाओ का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सवाल 2– इंस्टाग्राम का निर्माण किसने और कब किया था?

जबाव 2– इंस्टाग्राम का निर्माण साल 2010 में, सिस्ट्रॉर्म (Kevin Systrom) व माइक किरेगर ( Mike Krieger ) द्धारा किया गया था।

सवाल 3- वो कौन-सी सोशल मीडिया कम्पनी हैं जिसने इंस्टाग्राम को पूरी तरह से खरीद लिया है?

जबाव 3– फेसबुक।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.