Marketing के लिए Pinterest का कैसे करें इस्तेमाल

2125
Pinterest for marketing


Social media careers के हिसाब से इन दिनों बहुत ही महत्वपूर्ण बन गया है। बड़ी तादाद में दर्शकों तक पहुंचने के लिए आज फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल खूब किया जा रहा है। हालांकि, सोशल मीडिया मार्केटिंग व्यवसाय के दौरान यदि Pinterest का भी अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाए, तो इससे भी बड़ी लाभ मिलते हैं। Career Counselling के दौरान भी काउंसलर इसके बारे में बताते हैं। इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि पिंटरेस्ट का इस्तेमाल आप किस तरह से मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं।

इस लेख में आपके लिए है:

  • Pinterest क्या है?
  • बिजनेस के लिए आप क्यों करें Pinterest का इस्तेमाल?
  • Pinterest के कुल राजस्व ने 2019 में बिलियन डॉलर मार्क को छूआ
  • Pinterest के पास विभिन्न उपयोगकर्ताओं की मौजूदगी है
  • विजुअल सर्च की बढ़ी है मांग
  • महिलाओं को पसंद है Pinterest
  • बिक्री संबंधी लेनदेन को प्रोत्साहित करता है Pinterest

Pinterest क्या है?

  • Pinterest एक तरह का सर्च इंजन है, जिसमें जब आप कोई भी चीज ढूंढते हैं, तो फोटो के साथ वह उस चीज को खोज कर आपके सामने परिणाम को रख देता है। आपके जो उत्पाद हैं या फिर आपके जो विचार हैं, इन सभी की मार्केटिंग के लिए और इनके विज्ञापन के लिए भी एक सोशल प्लेटफॉर्म के तौर पर यह इस्तेमाल में आता है।
  • अपनी सामग्री को लेकर यदि आप किसी प्रभावशाली ब्रांड के साथ जुड़ना चाह रहे हैं, तो Pinterest वास्तव में आपके लिए बड़ा है प्रभावकारी साबित हो सकता है। सोशल मीडिया के सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म्स में से यह एक है। यहां आप विचारों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और प्रेरणा भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • जो लोग Pinterest का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ‘Pins’ कहा जाता है। यहां से जो प्रेरणा उन्हें मिलती है, वह ‘Pinspiration’ के नाम से लोकप्रिय है। एक सर्वे में यह पाया गया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका में जो सोशल मीडिया एप्लीकेशन इस्तेमाल किए जा रहे हैं, Pinterest उनमें चौथे नंबर पर है।
  • यह सवाल कि how to use Pinterest for business in 2021 का जवाब यह है कि Pinterest एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कहीं अधिक है। यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर कि लोग अपने ब्रांड की उच्च रेजोल्यूशन वाली तस्वीरें और अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट करते हैं।
  • Pinterest for business आजकल बहुत ही लोकप्रिय हो गया है। Pinterest एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां उपयोगकर्ता जरूरी सूचनाएं, विचार और तस्वीरों वाली जानकारी ढूंढने के लिए पहुंचते हैं। उत्पादन बढ़ाने के लिए एक टूल के रूप में यह इस्तेमाल में लाया जाता है।
  • एक और सवाल how to use Pinterest for beginners आपके जेहन में Pinterest को लेकर जरूर आ रहा होगा, तो इसका जवाब यह है कि यदि आप इस चीज को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं कि आको अपने घर को किस तरीके से सजाना चाहिए, आपको अपना उत्पादन कैसे बढ़ाना चाहिए, अपनी कला को आपको कैसे और निखारना चाहिए, अपनी राइटिंग कैसे सुधारनी चाहिए, तो ये सारी चीजें आपको Pinterest पर आसानी से मिल जाती हैं। आपको बस यहां इन चीजों को ढूंढने की आवश्यकता होती है।
  • इतना ही नहीं, Pinterest पर किसी को अपने व्यवसाय से जुड़ी या फिर मार्केटिंग आदि से जुड़ी योजनाएं बनाने में भी मदद मिलती है।

बिजनेस के लिए आप क्यों करें Pinterest का इस्तेमाल?

Pinterest को आप कई कारणों से इस्तेमाल में ला सकते हैं, जो निम्नवत हैं:

ज्यादातर देखने वालों को खरीदारों में बदल देता है Pinterest

Pinterest की यह खासियत है कि यहां किसी चीज को ढूंढने के लिए आपको ज्यादा चरणों में आगे बढ़ने की जरूरत नहीं होती है और आप सीधे स्रोत तक पहुंच जाते हैं। यही नहीं, जो लोग Pinterest पर पहुंचते हैं, बहुत ही तेजी से वे बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में यहां जल्दी खरीददार के रूप में बदल जाते हैं।

इस विजुअल सर्च इंजन के बारे में आपको एक बार जरूर सोचना चाहिए। जो लोग किसी योजना को बनाने के शुरुआती चरण में होते हैं, वे पिंटरेस्ट की ओर जरूर देखते हैं। प्रेरणा पाने के लिए वे इसका इस्तेमाल करते हैं।

ट्रैफिक लेकर आता है Pinterest

Pinterest एक ऐसे टूल के रूप में काम करता है, जो आपकी वेबसाइट तक लिंक को खूब बढ़ाता है। इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक पहले से ज्यादा आने लगता है। बाकी सोशल मीडिया स्रोतों की तुलना में ट्रैफिक खींचने में यह कहीं आगे है। वेबसाइट पर ट्रैफिक तब ज्यादा अच्छी आती है, जब आप यहां अच्छी सामग्री डालते हैं। Pinterest पर अच्छी सामग्री डालने का मतलब यह होता है कि आप अच्छी गुणवत्ता वाली तस्वीरों से यहां शुरुआत करें।

ज्यादा मिलते हैं इनबाउंड लिंक्स

चूंकि हर Pin में एक लिंक होता है, इसलिए तस्वीर के सोर्स तक पहुंचना आसान हो जाता है। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि तस्वीरें पोस्ट करके आप ज्यादा विजिटर्स को अपनी वेबसाइट पर नहीं ला सकते, तो आपको एक बार Pinterest को इस्तेमाल करके देखना चाहिए। तस्वीरों को लेकर आपकी सोच बदल जाएगी।

बड़ी संख्या में पहुंचते हैं उपयोगकर्ता

How to use Pinterest for business in 2021 – यदि आपके मन में भी Pinterest को लेकर शंका की वजह से यह सवाल आ रहा है तो आपको बता दें कि पिंटरेस्ट पर आप भरोसा कर सकते हैं, क्योंकि बड़ी संख्या में यहां उपयोगकर्ता पहुंचते हैं। यदि एक छोटे समूह के साथ आप अपने बिजनेस का प्रसार करना चाहते हैं, तो पिंटरेस्ट वाकई इसमें आपके लिए बड़ा मददगार साबित हो सकता है। वह इसलिए कि यहां पर आप जो कुछ भी पोस्ट करते हैं, उसे देखे जाने, उसे क्लिक करने और उसके वायरल हो जाने की संभावना काफी रहती है।

फेसबुक, ट्विटर और आपकी वेबसाइट को जोड़ता है Pinterest

यह अच्छा इसलिए है, क्योंकि खुद से यह उपयोगकर्ताओं को अपने न्यूजफीड में नए Pins पोस्ट करने का मौका देता है, ताकि दूसरे इसे देख सकें। वैसे तो कई प्लेटफार्म पर पोस्ट करना कई लोग पसंद नहीं करते हैं, लेकिन बहुत से लोग इसे बड़ा ही मददगार मानते हैं। सोशल मीडिया के जरिए यदि आप अपने बिजनेस का प्रसार करना चाहते हैं, तो यह आपके काम करने की गति को बढ़ा सकता है।

यह पता चलता है कि आपके दर्शकों को क्या चाहिए?

आप अपनी Pinterest marketing strategy 2021 को अच्छी तरह से अंजाम दे सकते हैं, क्योंकि Pinterest की खासियत यह है कि इसमें आप यह देख सकते हैं कि इस वक्त ट्रेंड क्या कर रहा है। जो लोग आपको फॉलो कर रहे हैं, उन्हें फॉलो करके आप यह देख सकते हैं कि वे किस चीज से प्रेरित हो रहे हैं। पिंटरेस्ट आपको यह देखने का मौका प्रदान करता है कि आज की तारीख में किस चीज की मांग है। इसके मुताबिक आप अपने ऑफर और उत्पादों से संबंधित योजना बना सकते हैं।

Pinterest के कुल राजस्व ने 2019 में बिलियन डॉलर मार्क को छूआ

वर्ष 2018 की तुलना में Pinterest के राजस्व आय में 51% की बढ़ोतरी हुई है। Pinterest का कुल राजस्व 1.14 बिलियन डॉलर का रहा है। ऐसा इसलिए हुआ है कि विज्ञापनदाताओं की मांग में बढ़ोतरी हुई है और जो उत्पाद वे दे रहे हैं, उनकी भी मांग बढ़ रही है। विज्ञापनदाता और मार्केटिंग करने वाले अपने लक्ष्य समूह तक पहुंचने के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए Pinterest आपके उत्पाद की ब्रांडिंग के लिए और मार्केटिंग की योजना को मूर्त रूप देने के लिए बड़ा ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

Pinterest के पास विभिन्न उपयोगकर्ताओं की मौजूदगी है

एक उपयोगकर्ता के तौर पर अपनी योजना को मूर्त रूप देने का यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है, क्योंकि भले ही Pinterest की शुरुआत सयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी, लेकिन यह अमेरिका से बाहर निकल कर आइसलैंड, कनाडा और न्यूजीलैंड जैसे देशों तक भी पहुंच गया है और इन देशों में इसका विकास भी दोहरे अंक को पार कर चुका है।

जहां तक भारतीय बाजार की बात है तो इसके 175 मिलीयन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं में से लगभग 67 मिलियन भारत से ही हैं। यही नहीं, पिंटरेस्ट के लिए भारत दूसरा सबसे बड़ा बाजार भी है। Pinterest को अपनी मार्केटिंग योजना के लिए इस्तेमाल करने को लेकर जो लोग अभी भी शंकित हैं, उन्हें जान लेना चाहिए कि Pinterest भारत में छठा सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है।

विजुअल सर्च की बढ़ी है मांग

लिखी हुई से ज्यादा तस्वीरों वाली सूचनाओं को लोग देखना अधिक पसंद करते हैं। यदि किसी सामग्री को इंफोग्राफिक्स, तस्वीर या फिर रेखाचित्र आदि के जरिए पेश किया जाए, तो लिखी हुई चीजों की तुलना में लोग इन पर ज्यादा प्रतिक्रिया देते हैं। चाहे वेबसाइट हो या फिर सोशल मीडिया कम्युनिकेशन या ई-कॉमर्स, इन सभी पर यही बात लागू होती है।

एक मार्केटर के तौर पर आप यह जानते होंगे कि कम्युनिकेशन का दृश्य माध्यम सबसे बेहतर तरीके से काम करता है। एक शोध भी यह बताता है कि 62 प्रतिशत लोग विजुअल सर्च को ही प्राथमिकता देते हैं। इस वक्त Pinterest उन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सबसे आगे चल रहा है, जो विजुअल सर्च की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। यहां अपने ब्रांड को लोकप्रिय बनाने के अवसर बड़े पैमाने पर मौजूद हैं।

महिलाओं को पसंद है Pinterest

Pinterest के बारे में कहा जाता है कि यह महिलाओं का प्लेटफार्म है। वास्तव में यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है। वह इसलिए कि पिंटरेस्ट के यदि भारतीय बाजार को देखें, तो यहां इसकी 80 फ़ीसदी उपयोगकर्ताएं महिलाएं ही हैं। यही नहीं, इस प्लेटफार्म से जो महिलाएं जुड़ी हुई हैं, इनमें से बड़ी संख्या 40 साल से नीचे की महिलाओं की है।

इसका मतलब यह हुआ कि Pinterest प्लेटफार्म का इस्तेमाल आप अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए बहुत ही अच्छी तरह से कर सकते हैं। चाहे ब्यूटी उत्पाद हो या फिर घर को सजाने वाले सामान या फिर फैशन ट्रेवल और अन्य चीजों से जुड़े हुए उत्पाद, Pinterest आपकी अपने ब्रांड को सही लोगों या ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद करता है।

बिक्री संबंधी लेनदेन को प्रोत्साहित करता है Pinterest

Pinterest के बारे में 98% उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि उन्हें यहां नई चीजें मिली हैं। यही नहीं, 84 फ़ीसदी Pinterest के साप्ताहिक उपयोगकर्ताओं ने खरीदारी के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया है। इनमे से 55 फ़ीसदी को कोई खास उत्पाद चाहिए थे, जबकि 83 फ़ीसदी ने बताया कि उन्होंने इस प्लेटफॉर्म पर ब्रांड कंटेंट के आधार पर अपनी खरीदारी की।

अंतिम शब्द

How to use Pinterest for beginners – इस सवाल का जवाब अब जब आपको इस लेख में मिल ही गया है, तो फिर देर किस बात की। यदि आप भी अपने उत्पादों, विचारों या प्रतिभा को एक नई पहचान दिलाना चाहते हैं, तो आप विजुअल सर्च दिखाने वाले पिंटरेस्ट को इस्तेमाल में ला सकते हैं, क्योंकि वर्तमान में अपने उत्पादों को प्रोत्साहित करने और इससे लाभ कमाने के लिए यह सबसे उपयुक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.