Under-19 Cricket World Cup 2020 में अंतिम पड़ाव पर टूटी भारत की आस

1688
How to Build a Career in Cricket

दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफ्सट्रूम में बीते 9 फरवरी को Under-19 Cricket World Cup के फाइनल में भारत को हराकर बांग्लादेश ने पहली बार खिताब अपने नाम कर लिया। बांग्लादेश को इस मैच में भारत ने 178 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में 41 ओवर तक बांग्लादेश ने सात विकेट खोकर 163 रन बना लिये थे, लेकिन बारिश के कारण खेल को रोक देना पड़ा। मैच के फिर से शुरू होने पर लक्ष्य को परिवर्तित करके 46 ओवर में 170 रन कर दिया गया, जिसे बांग्लादेश ने सात विकेट ही खोकर 42.1 ओवर में प्राप्त कर लिया। ICC Under-19 Cricket World Cup में भारत का सफर बहुत अच्छा रहा, लेकिन फाइनल में आकर इसका वल्र्ड कप जीतने का सपना टूट गया। इस लेख के जरिये आपको Under-19 Cricket World Cup के Highlights देखने को मिल जाएंगे।

Under-19 Cricket World Cup का अंतिम परिणाम

फाइनल मैच में टाॅस बांग्लादेश ने जीता था और भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले यशस्वी जायसवाल ने इस मैच में अर्धशतक बनाया। उन्होंने 88 रनों की शानदार पारी खेली, मगर बाकी बल्लेबाजों के नहीं चल पाने की वजह से पूरी भारतीय टीम 47.2 ओवर में केवल 177 रन बनाकर ही आउट हो गई। जवाब में बल्लेबाजी करने के लिए उतरी बांग्लादेश की टीम को परवेज हुसैन ने अच्छी शुरुआत दी, मगर मध्यक्रम के बल्लेबाजों के लगातार आउट होने की वजह से टीम एक वक्त संकट में थी, लेकिन बांग्लादेशी टीम के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज अकबर अली ने नाबाद 43 रनों की पारी खेलकर जीत अपनी टीम की झोली में डाल दी। अकबर अली को Player of the Match का खिताब मिला, जबकि भारत के यशस्वी जायसवाल को Player of the Tournament का खिताब प्रदान दिया गया।

ICC Under-19 Cricket World Cup में भारत का प्रदर्शन

श्रीलंका को 90 रनों से हराया

भारत ने Under-19 Cricket World Cup में अपना पहला मुकाबला बीते 19 जनवरी को श्री लंका के खिलाफ खेला, जिसमें उसने यशस्वी जायसवाल के 74 गेंदों पर 59 रनों की बदौलत मैच को 90 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में 50 ओवर में चार विकेट खोकर 297 रन बनाये, जिसके जवाब में श्री लंका की पूरी टीम 45.2 ओवर में ही महज 207 रन बनाकर आउट हो गई। इस मैच में 44 रन बनाने के साथ दो विकेट लेने वाले सिद्धेश वीर को Player of the Match चुना गया।

जापान को 10 विकेट से दी मात

भारत ने 21 जनवरी को खेले गये इस मुकाबले में रवि बिश्नोई की घातक गेंदबाजी के दम पर जापान को 22.5 ओवर में ही केवल 41 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 4.5 ओवर में 42 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया। केवल पांच रन देकर चार विकेट झटकने वाले रवि बिश्नोई को इस मैच में Player of the Match चुना गया।

न्यूजीलैंड पर 44 रनों से पाई विजय

Under-19 Cricket World Cup में भारत ने 24 जनवरी को न्यूजीलैंड को DLS Method से 44 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 23 ओवर में 115 रन बनाये, जिसमें यशस्वी जायसवाल ने 57 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की टीम 21 ओवर में 147 रन बनाकर आउट हो गई। दरअसल, DLS Method से न्यूजीलैंड को 23 ओवर में 192 रनों का लक्ष्य मिला था। इस मैच में 30 रन देकर 4 विकेट अपने नाम करने वाले रवि बिश्नोई को फिर से Player of the Match चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों से रौंदा

सुपर लीग क्वार्टर फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को यशस्वी जायसवाल के 82 गेंदों पर 62 रन और कार्तिक त्यागी के 24 रन देकर 4 विकेट झटकने के दम पर 74 रनों से हरा दिया। कार्तिक त्यागी को उनकी लाजवाब गेंदबाजी के लिए Player of the Match का खिताब दिया गया।

पहले तीन स्थान पर

ICC Under-19 Cricket World Cup का आयोजन 17 जनवरी से 9 फरवरी, 2020 तक दक्षिण अफ्रीका में हुआ और यह इसका 13वां संस्करण था। इसमें 16 टीमों ने हिस्सा लिया, जिन्हें चार ग्रुप में बांट दिया गया था। चारों ग्रुप से Top Two Teams सुपर लीग में पहुंची थीं। भारत पिछले विश्व कप का विजेता रहा था। पहले सुपर लीग सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 10 विकेट से धो डाला था। यशस्वी जायसवाल ने इस मैच में नाबाद शतक भी जड़ा था। वहीं, दूसरे सुपर लीग सेमीफाइनल में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया था और इस मैच में महमुदुल हसन जोय ने शतक लगाया था। इस तरह से भारत और बाग्लादेश को फाइनल में प्रवेश मिल गया था। इसके बाद पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया और इस मैच में एक गेंद तक भी नहीं फेंकी जा सकी। ऐसे में टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड से अधिक अंक प्राप्त करने के आधार पर पाकिस्तान की टीम टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रही।

जिन टीमों ने लिया हिस्सा

ICC की Full Member टीमों भारत, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्री लंका, वेस्टइंडीज, जिंबाब्वे ने ऑटोमेटिक Under-19 Cricket World Cup के लिए क्वालीफाई कर लिया था। आयरलैंड एकमात्र आईसीसी की Full Member टीम रही, जिसने बाकी पांच टीमों नाइजीरिया, कनाडा, यूनाइटेड अरब अमीरात, जापान और स्कॉटलैंड के साथ क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के जरिये इसके लिए क्वालीफाई किया। ग्रुप ए में अंक तालिका में भारत और न्यूजीलैंड शीर्ष दो स्थानों पर रहे। ग्रुप बी में शीर्ष दो स्थानों पर वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीमें रहीं। वहीं, ग्रुप सी में बांग्लादेश और पाकिस्तान की टीमें शीर्ष दो स्थानों पर रहीं और ग्रुप डी में शीर्ष दो स्थानों पर अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की टीमों ने अपना कब्जा जमाया था।

निष्कर्ष

इसे पढ़ने के बाद Under-19 Cricket World Cup के Highlights देखने का अनुभव आपको हो ही गया होगा। एक और खिताब जीतने के बेहद करीब पहुंचकर भारत का सपना जरूर टूट गया, मगर पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाया।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.