Jobs for Law Graduates in Indian Defense Sector: एक नजर में

1356
jobs for law graduates in India defense sector

रक्षा क्षेत्र में कॅरियर बनाकर देश की सेवा करने और खुद पर गर्व करने की चाहत भला किसकी नहीं होती। जब हम बात Career for law graduates in India की करते हैं तो उनके लिए भी इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने के अवसर उपलब्ध पाते हैं, क्योंकि भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नेवी तक में लाॅ ग्रेजुएट में रोजगार के अवसर मौजूद होते हैं। यहां हम आपको Jobs for law graduates in India Army, Jobs for law graduates in India Air Force और Jobs for law graduates in Indian Navy के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद आपको बहुत लाभ मिलेगा।

Jobs for law graduates in India Army

भारतीय सेना में जेएजी (JAG) विभाग में कानून के स्नातकों की भर्ती ली जाती है। वैसे अभ्यर्थी जो कानून में स्नातक की परीक्षा 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे भर्ती परीक्षा में शामिल होने के पात्र होते हैं। वैसे ग्रेजुएट, जिन्होंने कानून में पांच वर्षों का स्नातक किया है, वे भी इसमें शामिल होने के पात्र होते हैं। हालांकि, इसके लिए यह जरूरी है कि जिस भी संस्थान से उसने स्नातक की डिग्री हासिल की हो, उस संस्थान को बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता हासिल हो। भारतीय सेना में कानून के स्नातकों की भर्ती के लिए आयु सीमा 21 से 27 साल की है। यही नहीं, सेना के मुताबिक शारीरिक मानदंडों को भी पूरा करना पड़ता है।

ऐसे होता है चयन

– कानून में स्नातक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन ऑफलाइन या ऑनलाइन मंगाये जाते हैं। भर्ती केंद्रों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया जाता है। इनकी मनोवैज्ञानिक और तार्किक क्षमता की परीक्षा ली जाती है। दो चरणों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के पहले चरण में जहां इंटरव्यू और परीक्षण से अभ्यर्थियों को सफलतापूर्वक पार पाना होता है, वहीं दूसरे चरण के परीक्षण में उनका सफल होना आवश्यक होता है। तभी उन्हें मेडिकल बोर्ड के समक्ष पेश होने के लिए आमंत्रित किया जाता है। इसके बाद जो उम्मीदवार सफल होते हैं, उनकी एक मेधा सूची तैयार की जाती है। जैसी रिक्ति होती है, उसके अनुसार फिर इन्हें कमीशन ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। – चेन्नई में इन्हें प्रशिक्षण दिया जाता है। करीब 11 महीने तक चलने वाले प्रशिक्षण के बाद इन्हें लेफ्टिनेंट रैंक में कमीशन मिल जाता है। जब तक ट्रेनिंग चल रही है तब तक कोई भी उम्मीदवार विवाह नहीं कर सकता है।

ऐसा करने पर उसे सेना से बर्खास्तगी का सामना करना पड़ता है। प्रशिक्षण जब पूरा हो जाता है तो मद्रास विश्वविद्यालय से अभ्यर्थी को डिफेंस मैनेजमेंट एंड स्ट्रैटेजिक स्टडीज में पीजी डिप्लोमा भी मिल जाता है। Jobs for law graduates in India Army के तहत इसमें 14 वर्षों की अवधि के लिए अल्पकालिक सेवा कमीशन मिलता है। मगर सेना में न्यूनतम 10 साल की नौकरी अनिवार्य होती है। जिन उम्मीदवारों का चयन अंतिम रूप से हो जाता है, उन्हें हर महीने ₹ 21000 की छात्रवृत्ति मिलती है। प्रशिक्षण पूरा हो जाने पर जब लेफ्टिनेंट की रैंक में कमीशन मिल जाता है तो इसके अनुरूप वेतनमान और अन्य सुविधाएं भी मिलने लगती हैं।

Jobs for law graduates in India Air Force

Law graduates के लिए भारतीय वायु सेना में भी रोजगार के अवसर मौजूद हैं। कानून स्नातक भारतीय वायु सेना में केवल Ground duty branch के लिए चुने जाते हैं। ग्राउंड ड्यूटी शाखा में काम करने वाले अधिकारियों के पास भारतीय वायु सेना में काम करने वाले कर्मचारियों और भारतीय वायु सेना के पास उपलब्ध संसाधनों के सही तरीके से प्रबंधन की जिम्मेदारी होती है। साथ ही कर्मचारियों की संख्या एवं उनके वेतन आदि के साथ भारतीय वायु सेना के पास उपलब्ध उपकरणों का भी हिसाब-किताब रखने एवं उनकी देखरेख करने की जिम्मेदारी ग्राउंड ड्यूटी शाखा में काम करने वाले अधिकारियों की होती है। ग्राउंड ड्यूटी शाखा के अंतर्गत जो 5 शाखाएं होती हैं, उनमें से भी 3 साल या 5 साल का स्नातक करने वाले अभ्यर्थी केवल तीन शाखाओं यानी कि एडमिनिस्ट्रेटिव शाखा, लॉजिस्टिक्स शाखा और एजुकेशन शाखा के लिए आवेदन करने के योग्य होते हैं।

Administrative Branch

इस शाखा के अंतर्गत काम करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है कि वे एयर ट्रैफिक का निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित करें। ये मुख्य रूप से एयर डिफेंस रडार यूनिट में पोस्टेड होते हैं। ग्राउंड यूनिट और वायुयानों के बीच ये सही तरीके से रेडियो ट्रैफिक के प्रवाह को सुनिश्चित करते हैं। इसके तहत 20 से 23 साल के उम्मीदवारों का चयन होता है, जिन्होंने ग्रेजुएशन किया हो। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट किया है, उनके लिए अधिकतम उम्र सीमा 25 साल होती है। उम्मीदवारों का भारतीय नागरिक होना और अविवाहित होना जरूरी है। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों में न्यूनतम 60% अंक होना इसके लिए जरूरी है।

Logistics Branch

इस शाखा में पोस्टेड अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है कि वे जहां भी पोस्टेड हैं वहां उपलब्ध संसाधनों के प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालें। संसाधनों में भोजन, कपड़े, महंगे एयरक्राफ्ट के उपकरण और निर्माण सामग्री आदि शामिल होते हैं। इनकी यह भी जिम्मेदारी होती है कि जो चीजें उपलब्ध हैं, उनका ये चार्ट भी बना कर रखें। इसके लिए 20 से 25 साल तक के पांच साल इंटीग्रेटेड स्नातक वाले उम्मीदवार और 20 से 26 साल तक के कानून स्नातक उम्मीदवार (स्नातक के बाद 3-वर्षीय कोर्स) आवेदन कर सकते हैं। बाकी शर्तें administrative branch की ही तरह हैं।

Education Branch

जब हम Jobs for law graduates in India Air Force की बात करते हैं तो ग्राउंड ड्यूटी के तहत इस शाखा में काम करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी अध्ययन से संबंधित और भारतीय वायु सेना कर्मियों की शिक्षा संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करना होता है। ये मुख्य रूप से कर्मचारियों के प्रशिक्षण और एयर फोर्स की लाइब्रेरी और सूचना कक्ष आदि का प्रबंधन देखते हैं। इसके लिए 20 से 25 साल तक के पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार और 20 से 27 साल तक के M.Ed और पीएचडी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पोस्ट ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50% अंकों की आवश्यकता होती है।

Jobs for law graduates in Indian Navy

भारतीय नौसेना में भी स्नातक उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं। जब हम jobs for law graduates in Indian Navy की बात करते हैं तो पाते हैं कि भारतीय नौसेना में शार्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर के पद पर लॉ ग्रेजुएट की बहाली होती है। इसके लिए उम्मीदवारों की उम्र 22 से 27 साल तक के बीच होनी चाहिए। साथ ही किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से उनके पास न्यूनतम 55 फ़ीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य होता है। जो उम्मीदवार भारतीय नौसेना में शार्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका अविवाहित होना आवश्यक है।

निष्कर्ष

यहां आपने Career for law graduates in India के तहत पढ़ा कि Jobs for Law Graduates in Indian Defense Sector के तहत रोजगार के किस तरह के अवसर मौजूद हैं। चाहे भारतीय थल सेना हो या फिर वायु सेना या भारतीय नौसेना, इन सभी में जो चीज कॉमन पाई गई वह यह है कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 20 से 25 साल तक की है और स्नातक में 55 से 60 फ़ीसदी अंक भी हो। तो बताएं, क्या आप भी इसके लिए आवेदन करेंगे?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.