ऐसे करें UPSC की तैयारी के दौरान खुद को प्रेरित

419
UPSC prep

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी को दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसके जरिए हमारे देश के सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं के लिए योग्य उम्मीदवार को चयन किया जाता है। यूपीएससी की परीक्षा में सफल होने के बाद लोग किसी जिले के मजिस्ट्रेट, पुलिस महकमे में आला अफसर और किसी मंत्रालय में अधिकारी के तौर पर जिम्मेदारी संभालते हैं। यूपीएससी में सफलता पाना बहुत ही कठिन माना जाता है। लेकिन हमारे देश में हर साल हजारों युवा कड़ी मेहनत कर सफलता के मुकाम को हासिल करते हैं।

यूपीएससी की तैयारी के दौरान बहुत सी ऐसी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है। लेकिन इस दौरान छात्रों के लिए जो सबसे जरूरी बात होती है वो है खुद को परीक्षा में सफलता पाने के लिए प्रेरित करना। आज हम आपको यूपीएससी की परीक्षा के दौरान खुद को प्रेरित करने के कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे, जिससे आपको परीक्षा में सफल होने में काफी मदद मिलेगी।

यूपीएससी की तैयारी के दौरान खुद को प्रेरित करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • दृढ़ इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास

यूपीएससी की परीक्षा के लिए सबसे जरूरी है इच्छा शक्ति। जबतक आप में खुद की इच्छाशक्ति न हों, तब तक आप परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर सकते। इसलिए परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने इच्छाशक्ति को दृढ़ बनाएं रखें और ये आत्मविश्वास रखें कि आप परीक्षा में सफलता जरूर हासिल करेंगे।

  • खुद का मूल्यांकन करें

नियमित रुप से खुद का मूल्यांकन जरूर करें। इसके लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट या साप्ताहिक, मासिक अवधि में अपने ज्ञान का मूल्यांकन करें। इससे आपको अपनी मजबूती और कमजोरी दोनों का ज्ञान होगा। समय- समय में ऐसा करने से आपको अपनी कमजोरी दूर करने का वक्त मिलेगा और आपकी यही कमजोरी आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करेगी।

  • यूपीएससी टॉपर्स से प्रेरणा लें

पिछले कई सालों में यूपीएससी परीक्षाओं में सफल हुए युवाओं की कहानियां और उनके लेख अक्सर न्यूज पेपर, सोशल साइट्स और टेलीविजन में आते रहते हैं। समय- समय पर इन टॉपर्स के बारे जरूर पढ़े और देखें। इन में से कई लोग ऐसे होते हैं जो काफी कठिनाईयों के बाद भी परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं। परीक्षा की तैयारी के दौरान ये बातें आपको प्रेरित करेंगी।

  • अनुशासन में रहें

परीक्षाओं की तैयारी के दौरान खुद को प्रेरित करने के लिए अनुशासन में रहना भी बेहद जरूरी है। ये परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए सबसे बड़ी क्वालिटी है। पढ़ाई के दौरान समय और ऊर्जा के महत्व को समझते हुए अनुशासित होकर अपना समय प्रबंधन करें। इससे आप में खुद ही एक पॉजिटिव एनर्जी का संचार होगा और आपको परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी।

  • नकारात्मक सोच से बचें

जितना हो सके नकारात्मक सोच रखने वालों से दूर रहें। अक्सर लगातार नकारात्मक बातें सुन- सुन कर हमारी सोच भी नकारात्मक हो जाती है। यूपीएससी परीक्षा के दौरान खुद को हमेशा पॉजिटिव रखना चाहिए। तभी आप सफलता की सीढ़ियों तक पहुंच पाएंगे। इसलिए आप खुद भी नकारात्मक न हों और ऐसे लोग से भी दूरी बनाएं।

  • स्वस्थ रहें

जबतक आप स्वस्थ नहीं होंगे, तब तक आप खुद को परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रेरित नहीं कर सकते हैं। इसलिए फिट रहने के लिए ये जरूरी है कि संतुलित आहार लें और नियमित व्यायाम करें।

निष्कर्ष

यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा के लिए केवल लगातार कठिन परीश्रम करना ही काफी नहीं है। यहां लक्ष्य को पाने के लिए उद्देश्य निर्धारित करना, खुद को प्रेरित करना जैसी बहुत ही बातें हैं, जिन पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है।

यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को हमारी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.