यूपीएससी की तैयारी में इनकी मदद लें

1018

तकनीकी क्रान्ति ने वर्तमान समय में अनेक परिवर्तन किए हैं। उन्हीं में से एक परिवर्तन है शिक्षा की विधि में आया क्रांतिकारी परिवर्तन। कुछ समय पहले जहां केवल पुस्तकें और समाचार पत्र के द्वारा ही किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करी जाती थी। इन्टरनेट के जीवन में प्रवेश करने के कारण अब विभिन्न प्रकार की वेबसाइट भी पुस्तकीय ज्ञान की सहायता करती है। भारतीय समाज में यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं का अपना ही स्थान और महत्व है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, अनेक वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जहां से कोई भी परीक्षार्थी अपना ज्ञान वर्धन कर सकता है। आइये इस ज्ञान समुद्र में से दस मोती निकाल कर लाएँ :

  1. (www.clearias.com) :

भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा को बहुत कम अंको से उत्तीर्ण न कर पाने पर 31 वर्षीय युवा एलेक्स एण्ड्रेयूस जॉर्ज ने अपने अनुभव को एक वेबसाइट के रूप में लॉंच कर दिया । एक छोटे से ब्लॉग से शुरू करके एक सफल वेबसाइट और फेसबुक के 4 लाख फोलोर्स तक पहुँचने का यह सफर 2012 में शुरू हुआ था। इस वेबसाइट पर आइएएस की परीक्षा के लिए मुफ्त स्टडी सामग्री, पूरक किताबें, आदि उपलब्ध हैं।

  1. (mrunal.org):

गुजरात शहर में 2009 में शुरू करी गई इस वेब साइट पर भारतीय प्रशासनिक परीक्षा पर मुख्य और पूरक परीक्षा के लिए लगभग हर विषय से संबन्धित प्रश्नोत्तर दिये गए हैं। इंटरव्यू देने के तरीके भी इस वेबसाइट पर दिये गए हैं।

  1. (www.civilsdaily.com):

इस वेबसाइट पर परीक्षार्थी को, यूपीएससी की परीक्षा का प्रत्येक विषय से संबन्धित नवीनतम जानकारी दी गयी है। इसके अलावा विभिन्न मौक टेस्टों के माध्यम से परीक्षा का अभ्यास करवाने का प्रयास भी किया गया है।

  1. (iasexamportal.com/civilservices):

इस वेबसाइट की सबसे बड़ी विशेषता यह है की यह अङ्ग्रेज़ी और हिन्दी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। इस पोर्टल पर यूपीएससी की विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन से संबंधी पूरी जानकारी दी गई है।

  1. (swapsushias.blogspot.in):

वर्ष 2009 से शुरू हुआ यह ब्लॉग आइएएस की परीक्षा देने वाले छात्रों की मदद कर रहा है। परीक्षा के सभी विषयों से संबन्धित नवीनतम जानकारी उपलब्ध करवाता है।

  1. (iaskracker.com):

इस वेबसाइट पर आइएएस की तैयारी करने के लिए उपयोगी पुस्तकें, तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स और बड़ी संख्या में मोक टेस्ट दिये गए हैं। इस वेब साइट का एक मोबाइल एप भी दिया गया है।

  1. (www.visionias.in/beta):

यह वेबसाइट विभिन्न ऑनलाइन स्त्रोत के साथ ही लिखित और प्रायोगिक स्त्रोत की जानकारी भी देते हैं। इनकी एक विधि क्लास रूम विधि है जिसमें इस वेबसाइट के संचालकों द्वारा ऑनलाइन क्लाससेस भी ली जाती हैं।

  1. (prepareias.in):

यह वेबसाइट एनसीईआरटी के पाठ्यक्र्म को आधार बनांकर अपने कोर्स मैटीरियल को तैयार करती है। इसके अलावा विभिन्न समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और विभिन्न स्त्रोत के आधार पर मुख्य और पूरक परीक्षा की तैयारी करवाती है।

  1. (www.civilserviceindia.com) :

इस पोर्टल का उद्देशय सिविल सेवा की परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों की हर संभव मदद करना है। इसके लिए इस पोर्टल पर इन परीक्षाओं से संबन्धित सूचनाएँ, पाठ्यक्रम विवरण, पुराने प्रश्न पत्र और परिणामों की घोषणा की जाती है।

  1. (www.iasscore.in):

यह ऑनलाइन और ओफलाइन माध्यम का एक अच्छा संगम है। इस वेब साइट पर रीडिंग रूम, वीडियो, ब्लॉग, स्टडी नोट्स, फ्री प्रेक्टिस टेस्ट और स्टडी कोर्स की सहायता से छात्रों की मदद की जाती है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.