11 जनवरी – 17 जनवरी, 2021 सामान्य ज्ञान प्रश्नावली

244
current affairs in Hindi

प्रश्न – 1. भारतीय इतिहास में, सबसे पहली गणतंत्र दिवस की झांकी कहां आयोजित की गई थी और तिरंगा फहराने वाले उस व्यक्ति का नाम क्या था?

उत्तर – लाल किला, प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद द्धारा तिरंगा फहराया गया था।

व्याख्या स्वतंत्र के भारत के शुरुआती और उज्जवल इतिहास में, सबसे पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद द्धारा लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया गया था और पहली गणतंत्र दिवस की झांकी लाल किले में, आयोजित की गई थी।

प्रश्न – 2. इस साल 2021 में, आने वाली 26 जनवरी की गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के लिए किसे न्यौता भेजा गया और क्यूं न्यौता हुआ रद्द?

उत्तर – ब्रिटिश प्रधानमंत्री श्री. बॉरिश जॉनसन ने, कोरोना संक्रमण के कारण रद्द किया न्यौता।

व्याख्या – ब्रिटेन ने, शुरुआती समय में, कोरोना पर काबू पाने में, आंशिक सफलता ही अर्जित की थी और अत्यधिक आत्म-विश्वास से ओत-प्रोत होकर लॉक-डाउन के दिशा-निर्दैशो को ताक पर रखा गया और इसी का परिणाम हैं कि, ब्रिटेन में, कोरोना को स्थिति बेहद संवेदनशील है जिसका ताजा प्रमाण यही है कि, भारत द्धारा साल 2021 मे, आयोजित होने वाली 26 जनवरी की गणतंत्र परेड के मुख्य अतिथि के न्यौते को अस्वीकार करके दौरे को रद्द करना पड़ा।

प्रश्न – 3. State of Climate Report को जारी करने वाली संस्था का नाम क्या है?

उत्तर – आई.एम.डी अर्थात् भारतीय मौसम विज्ञान विभाग।

व्याख्या – जलवायु अनुसंधान और सेवा विभाग अर्थात् सी.आर.एस द्धारा साल 2020 के अंतर्गत भारतीय जलवायु पर एक ताजा वक्तव्य जारी किया गया है जो कि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का एक अंग है।

प्रश्न – 4. हाल ही मे, चर्चा में, आये MURIL का पूर्ण रुप क्या है व इसके तहत कौन-सी भारतीय भाषा को जोड़ा गया हैं?

उत्तर – भारतीय भाषाओं के लिए बहु-भाषी प्रतिनिधित्व अर्थात् Multilingual Representation for Indian Languages के तहत बांग्ला भाषा को जोड़ा गया है।

व्याख्या – भारतवासियो को इन्टरनेट और विशेषकर गूगल की सेवाओ का बेहतर अनुभव मिल सकें इसके लिए गूगल ने, टॉगल सर्च के लिए अंग्रेजी के साथ-साथ चार भारतीय भाषाओं में, बांग्ला को भी शामिल किया हैं।

प्रश्न – 5. गूगल द्धारा जारी MURIL मे, कुल कितनी भाषाओ को शामिल किया जाता हैं?

उत्तर – 16 भाषायें।

व्याख्या – गूगल द्धारा गूगल की बेहतर सेवाओ का लाभ लेने के लिए नई MURIL बहु-भाषी मॉडल को लांच किया गया है जिसके तहत कुल 16 भाषाओं को शामिल किया जाता है अर्थात् समर्थन किया जाता हैं।

प्रश्न – 6. विज्ञान की शब्दावली में, प्रसिद्ध ’’ कोशिका अर्थात् Cell ’’ की खोज किस वैज्ञानिक द्धारा और कब की गई थी?

उत्तर – कोशिका अर्थात् Cell की खोज साल 1965 में, रॉबर्ट हुक के द्धारा की गई थी।

व्याख्या – विज्ञान की इकाई कही जाने वाली कोशिका अर्थात् Cell की सबसे पहले खोज रॉबर्ट हुक द्धारा साल 1965 में, किया गया था जिसके बाद कोशिका को लेकर नया अध्ययन और शोध-प्रथा की शुरुआत हुई थी।

प्रश्न – 7. राष्ट्रीय युवा दिवस कब और किसकी याद में, मनाया जाता है?

उत्तर – राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी को मनाया जाता है स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर।

व्याख्य़ा – भारतीय सभ्यता और संस्कृति मे, हम, 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के शुभ मौके के रुप में, ’’ राष्ट्रीय युवा दिवस ’’ के रुप में, मनाते हैं ताकि हमारे युवाओ को उनके प्रेरणा और प्रोत्साहन मिल सकें।

प्रश्न – 8. भारत का सबसे बड़ा और एकमात्र पानी पर तैरने वाला सौर ऊर्जा संयंत्र किस बांध और किस नदी पर बनाया गया हैं?

उत्तर – नर्मदा नदी के ओंकारेश्वर बांध पर।

व्याख्या – सौर ऊर्जा संरक्षण के लक्ष्य से भारत में, सबसे बड़ा और एकमात्र पानी पर तैरता हुआ सौर ऊर्जा संयंत्र भारतीय नर्मदा के ओंकारेश्वर बांध पर बनाया गया है।

प्रश्न – 9. भारत की अम्मा वोडी योजना का शुभारम्भ किस राज्य सरकार द्धारा किया गया हैं और इससे कितने लोगो का कितने रुपयो की सालाना वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी?

उत्तर – आंघ्र प्रदेश सरकार, 43 माता-पिताओ को 15,000 रुपयो की सालाना वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

उत्तर – भारत की प्रसिद्ध अम्मा वोडी योजना का शुभारम्भ भारत की आंघ्र प्रदेश सरकार द्धारा किया गया हैं जिसके तहत राज्य के कुल 82 लाख बच्चो के समुचित पालन-पोषण के लिए राज्य के कुल 43 लाख माता-पिताओ के खाते में, कुल 15,000 रुपयो की सालाना वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी ताकि उनके बच्चो का सतत विकास हो सकें।

प्रश्न – 10. NCLAT Order जो कि, साइरस मिस्त्री मामले में, एक निर्णायक आदेश माना जा रहा था उस पर रोक लगा दी गई हैं, किस संस्था ने, लगाई हैं रोक?

उत्तर – भारतीय उच्चतम न्यायालय अर्थात् सुप्रीम कोर्टय़

व्याख्या – साइरस मिस्त्री मामले में, जारी NCLAT आदेश में, बुनियादी कमी का हवाला देते हुए भारत कि, सुप्रीम कोर्ट ने, इस आदेश पर रोक लगा दी है जिससे सीधे तौर पर टाटा समूह को चैन की सांस लेने का मौका मिला है।

प्रश्न – 11. भारत का प्रसिद्ध ’’ मिलन साक्षा नौसैनिक अभ्यास ’’ साल 2021 में, कहां और किस माह में, आयोजित किया जायेगा?

उत्तर – साल 2021 के मार्च महिने में, विशाखापत्तनम मे आयोजित किया जायेगा।

व्याख्या – ’’ मिलन साक्षा नौसैनिक अभ्यास ’’ एक ऐसा नौसैनिक अभ्यास है जिसका आयोजन विधिपूर्वक हर दूसरे वर्ष अर्थात् 2 सालो के बाद आयोजित किया जाता है और साल 2021 के मार्च में, इसे विशाखापत्तनम में, आयोजित किया जायेगा।

प्रश्न – 12. अमेरिका द्धारा जारी हवाई यात्रा रेड अलर्ट लिस्ट में, कुल कितने देशो को शामिल किया गया और किस वजह से शामिल किया गया हैं?

उत्तर – 8 देशो को शामिल किया गया हैं?

व्याख्या – अमेरिका द्धारा हवाई यात्रा को लेकर जारी रेड अलर्ट लिस्ट में, कुल 8 देशो की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं जिसमें प्रमुखता से पाकिस्तान और चीन को शामिल किया गया है क्योंकि इन एशियाई देशो को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्धारा पोलियो से दुष्प्रभावित घोषित किया गया है। इसलिए अमेरिकी सरकार ने, यात्रियो को हिदायत के तौर पर यात्रा के दौरान अपने साथ ’’ जीवन रक्षक बूस्टर ’’ की खुराक अपने साथ रखने की सलाह दी हैं।

प्रश्न – 13. ओमान के किस तत्कालीन सुल्तान की मृत्यु किस आयु मे हुई है और किसे आगामी सुल्तान घोषित किया गया हैं?

उत्तर – काबूस बिन सईद अल सईद का निधन 79 की आयु में हुआ है और हैथम बिन तारिक अल सईद को नया सुल्तान घोषित किया गया है।

व्याख्या – काबूस बिन सईद अल सईद के 79 साल की आयु में, निधन के बाद पूरे ओमान मे, नये सुल्तान को लेकर चर्चा तेज़ हो गई थी जिसके दौरान ’’ रॉयल फैमली ’’ ने, काबूस बिन सईद अल सईद के चचेरे भाई को हैथम बिन तारिक अल सईद घोषित करने के फैसले पर मुहर लगा दी हैं इस प्रकार ओमान के अगले सुल्तान हैथम बिन तारिक अल सईद होंगे।

प्रश्न – 14. भारतीय सेना दिवस कब और क्यूं मनाया जाता है¿

उत्तर – 15 जनवरी को फील्ड मार्शल के.एम करियप्पा की याद में।

व्याख्या – हम, हर साल 15 जनवरी की ही भारतीय सेना दिवस मनाते हैं जिसके पीछे की मौलिक वजह ये हैं कि, इसी दिन फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा ने, फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना की कमान अपने हाथो में, ली थी जिनकी जन्म साल 1899 हुआ था और 14 जनवरी, 1986 फील्ड मार्शन का खिताब प्राप्त करने वाले वे दूसरे व्यक्ति थे।

प्रश्न – 15. द्धीप विकास संस्था की कौन-सी बैठक कहां आयोजित की गई हैं?

उत्तर – द्धीप विकास संस्था की छठी बैठक नई दिल्ली में, आयोजित की गई।

व्याख्या – हाल ही में, भारत की राजधानी नई दिल्ली में, द्धीप विकास संस्था की छठी बैठक का आयोजन किया गया हैं जिसका मौलिक लक्ष्य द्धीपो की सुरक्षा करके उनका विकास करना है।

प्रश्न – 16. किस देश के द्धारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के समक्ष तपेदिक के मुकाबले के लिए कौन-सा उपकरण प्रस्तुत किया गया है?

उत्तर – ट्र्नाट उपकरण, भारत द्धारा।

व्यख्या – हाल ही मे, भारत सरकार द्धारा तपेदिक की रोकथान ना केवल राष्ट्रीय स्तर पर करने के लिए बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर करने के लिए ट्र्नाट उपकरण को विश्व स्वास्थ्य संगठन के समक्ष प्रस्तुत किया गया हैं जिसे स्वीकृति दी जा चुकी है।

प्रश्न – 17. किन दो देशो की सहमति से किस देश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान पर फिल्म बनाने का समझौता हुआ हैं?

उत्तर – भारत और बांग्लादेश के बीच सहमति हुई है।

व्याख्या हाल ही में, बांग्लादेश के संस्थापक स्व. शेख मुजीबुर रहमान पर एक फिल्म बनाने के लिए भारत और बांग्लादेश के बीच सहमति पत्र पर दस्तख्त किये गये हैं।

प्रश्न – 18. संवैधानिक सुधारो के मुद्दे पर विवाद स्वरुप किस देश के प्रधानमंत्री ने, कैबिनेट सहित त्यागपत्र दिया हैं?

उत्तर – रुस।

व्याख्या – अति संवेदनशील मुद्दे अर्थात् संवैधानिक सुधारो पर विवाद को निर्णायक रुप देते हुए रुसी प्रधानमंत्री ने, कैबिनेट सहित त्यागपत्र दे दिया हैं।

प्रश्न – 19. आई.सी.सी द्धारा किन दो भारतीयो को किन पुरस्कारो के लिए चुना गया है?

उत्तर – सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर के लिए रोहित शर्मा को और आई.सी.सी स्क्रिप्ट ऑफ क्रिकेट अवार्ड ऑफ द ईयर के लिए विराट कोहली को चुना गया हैं।

व्याख्या – साल 2019 के विश्वकप मैचो के दौरान रोहित शर्मा द्धारा लगाये गये लगातार 5 शतको के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर के लिए चुना गया है वहीं विराट कोहली को ’’ आई.सी.सी स्क्रिप्ट ऑफ क्रिकेट अवार्ड ऑफ द ईयर ’’ के लिए चुना गया है।

प्रश्न – 20. दुर्लभ रोग नीति मसौदे को किस देश द्धारा जारी किया गया है और इसे क्या नाम दिया गया है?

जबाव – भारत द्धारा जारी किया गया है और इसे ’’ दुर्लभ रोग 2020 ’’ का नाम दिया गया है।

व्याख्या – भारत सरकार द्धारा अति दुर्लभ रोग नीति मसौदे को जारी किया गया है जिसके तहत दुर्लभ बीमारियो के सफल इलाज के लिए ’’ राष्ट्रीय आरोग्य नीधि योजना ’’ के तहत कुल 15 लाख रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी और इसीलिए इस मसौदे को ’’ दुर्लभ रोग 2020 ’’ का नाम दिया गया है।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.