हर जॉब इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ये ७ सवाल

1100
Common interview questions

कोई भी जॉब पाने के लिए सबसे जरूरी होता है उसके इंटरव्यू में सफल होना। आपका इंटरव्यू कैसा गया है, यही तय करता है कि आपको वो नौकरी मिलेगी या नहीं। इंटरव्यूवर भी साक्षात्कार के जरिए ही अपने कंपनी के खाली पदों को भरते हैं। ऐसे में किसी भी कंपनी या संस्थान में इंटरव्यू के लिए जाने से पहले आपकी तैयारी अच्छी होना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग केवल इंटरव्यू के नाम पर ही नर्वस हो जाते हैं कि सामने वाला कैसे प्रश्न करेगा, वहां कौन- कौन से सवाल पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि इंटरव्यू में घबराने की कोई जरुरत नहीं है। अगर आपने इंटरव्यू से पहले केवल अपनी तैयारी अच्छे से की है, तो आप निश्चित तौर पर सफल होंगे। कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो लगभग सभी इंटरव्यू में पूछे जाते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे और साथ ही ये भी जानेगें कि कैसे देना है उनका सही जवाब।

तो चलिए जानते हैं इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ कॉमन सवाल क्या-क्या हैं

  1. आप अपने बारे में बताइए– नौकरी चाहे जिस पोस्ट के लिए भी हो। सभी इंटरव्यू में पूछा जाने वाला ये सबसे पहला और कॉमन सवाल होता है। यहां आपको ये समझना होगा कि इंटरव्यू लेने वाला आपसे किस चीज को लेकर पूछ रहा है, आपका एजुकेशन, आपका काम या आपका बैकग्राउंड। ध्यान रहे कि जवाब देते वक्त बातों को दोहराए नहीं। ज्यादा लंबा उत्तर देने से भी बचें।
  2. आप अपनी पिछली नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं जब भी ये सवाल आपसे इंटरव्यू के दौरान पूछा जाए, तो ध्यान रखिए कि इसका हमेशा पॉजिटिव जवाब दें। पिछली कंपनी में हो रही परेशानियों को बिल्कुल भी ना बताएं। इसके बजाए ये कहें कि आप एक अच्छे अवसर की तलाश में थे, जो आपको यहां दिखाई दे रहा है। साथ ही ये भी कह सकते हैं कि जीवन में हर इंसान आगे बढ़ना चाहता है, इसलिए आपने भी आगे बढ़ने के लिए जॉब चेंज करने का सोचा।
  3. हम आपको अपनी कंपनी में क्यों रखें– यहां आप काम को लेकर अपनी खूबियों को बताएं। अपने अनुभव को उनके साथ साझा करते हुए ये बताएं कि कैसे उनकी कंपनी में जॉब कर के आप उनको लाभ पहुंचा सकते हैं।
  4. अपनी क्वालिटीज़ और कमज़ोरियाँ बताएं– इंटरव्यू चाहे SSC, UPSC का हो या फिर बैंक या जॉब । लगभग हर इंटरव्यू में ये सवाल पूछा जाता है। इस सवाल के जरिए इंटरव्यूवर ये जानना चाहता है कि आप कितने ईमानदार है और आप में धैर्य कितना है। इसलिए इस सवाल का जवाब बहुत सोच समझकर देना चाहिए। जवाब ऐसा होना चाहिए की आपकी कमज़ोरी भी इंटरव्यूवर को एक खूबी ही लगे।
  5. अपने पिछले अनुभवों के बारे में बताएं– हालांकि इंटरव्यू लेने वाले को आपके पिछले अनुभवों की जानकारी आपके रेज्यूमे को पढ़कर हो जाती है। लेकिन फिर भी इंटरव्यूवर अक्सर आपसे ये सवाल करता है, क्योंकि वो देखना चाहता है कि आपके रेज्यूमे और आपकी बातों में कितना अंतर है और कितनी समानता। इससे उसे आपकी तैयारी का भी पता चलता है कि आप इंटरव्यू के लिए कितना तैयार होकर आएं हैं।
  6. क्या आप काम के स्ट्रेस को हैंडल कर सकते हैं– इस सवाल के जवाब में हमेशा आपकी एनर्जी और पॉजिटिविटी नजर आनी चाहिए। सवाल करने वाले को आपको देखकर ही ये लगना चाहिए कि आप स्ट्रेस में भी बिल्कुल आराम से काम कर सकते हैं और उसे अच्छे से हैंडल कर सकते हैं। आप कह सकते हैं कि काम में चैलेंजेस आपको ज़्यादा काम करने के लिए इंस्पायर करता है और आपको और डेडलाइन फोकस्ड बनाती है।
  7. आपको कितनी सैलरी चाहिए– इस सवाल का जवाब हमेशा चतुराई से दें। ऐसा जवाब कभी भी ना दें जिससे सामने वाले को लगे की आप पैसे के पीछे भागते हैं। ऐसे सवाल का जवाब देते वक्त हमेशा अपनी पिछली कंपनी की सैलरी के बारे में बताएं और फिर कहें कि आपको पिछली सैलरी से कितनी ज्यादा सैलरी चाहिए। ध्यान रखें की पिछली कंपनी की सैलरी से बहुत ज्यादा बढ़ाकर ना बोलें।

निष्कर्ष

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कॉमन सवालों और उसके जवाब वाले इस लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा, हमें जरूर बताएं। अगर आपके पास भी ऐसे कुछ प्रश्न हैं जिनका जवाब आप ढून्ढ रहे हैं  तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.