लाॅकडाउन में इन 13 सर्वश्रेष्ठ तरीकों से करें खुद को ऑनलाइन लर्निंग के लिए तैयार

1700
cheapest computers
सबसे सस्ते कंप्यूटर

Coronavirus के संक्रमण की वजह से पैदा हुई महामारी COVID-19 के दुनियाभर में पैर पसारने के बाद और भारत में भी इसके बढ़ते खतरे को देखते हुए इस वक्त लाॅकडाउन लगा हुआ है। Lockdown की वजह से जब स्कूल और काॅलेज बंद चल रहे हैं, तो ऐसी परिस्थिति में ऑनलाइन लर्निंग स्टूडेंट्स के लिए सर्वोत्तम जरिया साबित हो सकती है, क्योंकि इससे कोरोना संकट के कारण स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा। यहां हम आपको ऐसे 13 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनका पालन करने से आपके लिए ऑनलाइन लर्निंग आसान बन जायेगी।

1- ऑनलाइन कोर्स को रियल कोर्स की तरह मानें

जब आप लाॅकडाउन के दौरान अपने स्कूल या काॅलेज द्वारा उपलब्ध कराये गये या फिर किसी अन्य प्लेटफाॅर्म के जरिये ऑनलाइन लर्निंग का हिस्सा बन रहे हैं तो इस दौरान आपकी मानसिक स्थिति ठीक वैसी ही होनी चाहिए जैसी कि स्कूल या काॅलेज में असल क्लासेज के वक्त आपकी होती है।

2- खुद को जिम्मेवार बनाएं

जाहिर सी बात है कि जब आप ऑनलाइन लर्निंग कर रहे हैं, तो ऐसे में आपके टीचर या आपके प्रोफेसर आपके सामने होकर उस तरीके से आपसे असाइनमेंट की मांग नहीं करेंगे, जैसे कि रियल क्लासेज के वक्त वे करते हैं। ऐसे में आपके मन में इसे टालने वाली सोच विकसित हो सकती है। मगर याद रखें कि ऐसा करना आपके खुद के लिए नुकसानदेह साबित होगा।

3- टाइम मैनेजमेंट की करें प्रैक्टिस

ऑनलाइन लर्निंग के दौरान टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना भी जरूरी है, ताकि आप सभी विषयों को आवश्यकतानुसार उचित समय दे सकें। इसके लिए आपको विभिन्न विषयों के सिलेबस पर नजर डालना चाहिए और बड़े असाइनमेंट्स को नोट कर लेना चाहिए। अपने लिए आपको एक साप्ताहिक टाइम टेबल तैयार कर लेना चाहिए।

4- नियमित स्टडी का प्लान बनाएं और व्यस्थित रहें

नियमित रूप से पढ़ाई के लिए आपको एक योजना निर्धारित कर लेनी चाहिए कि किसी विषय की पढ़ाई ऑनलाइन आप कैसे करने वाले हैं। इसके बाद आपको व्यवस्थित हो जाना है, जिसका तात्पर्य यह है कि आप यह देख लें कि आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी है या नहीं। साथ ही विभिन्न विषयों के लिए online materials आपको आपके टीचर्स व प्रोफेसर्स के अलावा और किन स्रोतों से प्राप्त होंगे, इसकी भी जानकारी आप जुटा कर रख लें तो बेहतर होगा।

5- ध्यान भटकाने वाली चीजों को हटाएं

ऑनलाइन पढ़ाई करते वक्त सबसे बड़ी बाधा आपके सामने यही आने वाली है कि आपका ध्यान भटक सकता है। पढ़ाई के दौरान आपका मन हो सकता है कि थोड़ा गेम खेल लिया जाए। किसी से थोड़ा चैट कर लिया जाए, मगर यदि आप ऑनलाइन लर्निंग के प्रति वाकई गंभीर हैं, तो आपको इन चीजों से इस वक्त खुद को हर हाल में दूर रखने की कोशिश करनी पड़ेगी।

6- सक्रिय होकर करें भागीदारी

क्लासरूम में जब आप पढ़ाई कर रहे होते हैं तो टीचर या प्रोफेसर द्वारा पढ़ाई जा रही चीजों का आप पूरा ध्यान रखते हैं और जरूरत पड़ने पर आप उनसे डिस्कस भी करते हैं। यह जरूरी भी है, क्योंकि बिना डिस्कशन के लर्निंग कैसी? ऑनलाइन लर्निंग के वक्त भी आपको यह सुविधा मिलती है।

7- अपने नेटवर्क को फैलाएं

ऑनलाइन लर्निंग के वक्त आप अपने टीचर्स या प्रोफेसर्स को तो पढ़ाते हुए देख पा रहे हैं और आप चीजों को सीख रहे हैं, मगर इस दौरान यह भी जरूरी है कि यहां जो स्टूडेंट्स क्लास ले रहे हैं, आप उनसे भी खुद को जोड़ना शुरू कर दें। आप उनसे संपर्क साध कर अपने नेटवर्क को बढ़ाते चलें, ताकि स्टूडेंट्स के साथ आपका नेटवर्क बेहतर हो जाने पर उनसे भी विषयों के संबंध में आपको नई जानकारियां प्राप्त हो सकें। अपने नेटवर्क को फैलाने से संभव है कि आपको नये स्रोतों का पता चले, जहां से आप अपने लिए अतिरिक्त अध्ययन सामग्री हासिल कर सकते हैं।

8- शांत जगह का करें चयन

पढ़ाई के लिए शांत माहौल होना बहुत ही जरूरी होता है। तभी तो जब आप क्लासरूम में होते हैं तो टीचर्स आपसे कहते हैं कि पिनड्राॅप साइलेंस होना चाहिए। उसी तरह से जब आप ऑनलाइन लर्निंग हासिल कर रहे हैं तो इस दौरान जब आप अपने स्मार्टफोन या टैब या लैपटाॅप या फिर कंप्यूटर के साथ बैठ रहे हैं तो आपको अपने लिए एक शांत जगह की तलाश कर लेनी चाहिए, जहां किसी तरह का कोई शोरगुल न हो। टीवी न चल रहा हो या फिर बच्चे न खेल रहे हों। इससे आपका ध्यान भटकेगा नहीं और एकाग्रचित होकर ऑनलाइन लर्निंग को आप समझ पाएंगे एवं उसे ग्रहण भी कर पाएंगे।

9- सोशल मीडिया का कम करें इस्तेमाल

ऑनलाइन लर्निंग प्राप्त करते समय यह बहुत जरूरी है कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल से आप यथासंभव दूरी बना लें, क्योंकि इसके कारण आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगा पाएंगे। पढ़ाई के दौरान आपकी नजर यदि इन पर पड़ गई तो फिर यहां शेयर किये जा रहे फोटो व वीडियो आदि को देखकर आप इससे बाहर निकलने में खुद को असमर्थ पाएंगे और आपकी ऑनलाइन लर्निंग इस वजह से अधूरी ही रह जायेगी। इसकी बजाय आप पढ़ाई और असाइनमेंट की चिंता करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

10- ऑनलाइन संसाधनों का करें पूरा इस्तेमाल

ऑनलाइन लर्निंग के दौरान सबसे बड़ी समस्या आपके लिए अध्ययन सामग्री की हो सकती है, जो संभव है कि टीचर्स और प्रोफेसर्स से आपको आसानी से न मिल सके। ऐसे में ऑनलाइन अध्ययन सामग्री की भरमार है। आपको बस टीचर्स व प्रोफेसर्स की मदद लेकर या फिर किसी जानकार से पता करके इन्हें ढूंढ़ निकालना है।

11- नोट्स बनाते चलें

जैसे रियल टाइम क्लासरूम में आप नोट्स बनाते हैं टीचर्स द्वारा समझाते वक्त, उसी तरीके से आपको यहां भी नोट्स बनाते चलना है। इससे एक तो आपको यह महसूस होगा कि आप एकदम रियल क्लास अटेंड कर रहे हैं, ऊपर से जब आपके पास नोट्स बने होंगे तो इससे आपको बाद में रिवीजन करने में भी मदद मिलेगी।

12- ब्रेक लेते रहें

ऑनलाइन लर्निंग के वक्त भी ब्रेक लेना न भूलें, क्योंकि इससे आपकी पढ़ाई बोझिल नहीं होगी। ब्रेक का मतलब है कि आप कुछ मिनटों के लिए घर में अपने मां-बाप, भाई-बहन से बात कर सकते हैं। टहल सकते हैं। एक कप काॅफी पी सकते हैं।

13- सवाल पूछते रहें

आप चाहें तो कमेंट में सवाल डाल सकते हैं या फिर यदि आप लाइव क्लास में जुड़े हुए हैं तो टीचर या प्रोफेसर द्वारा स्वीकृति दिये जाने पर आप उनसे अपनी शंका का समाधान पा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी भागीदारी सक्रिय होगी और ऑनलाइन लर्निंग का पूरा फायदा आपको मिल पायेगा।

चलते-चलते

कुल मिलाकर ये 13 smart Online Learning Tips लाॅकडाउन के दौरान भी आपकी पढ़ाई को बाधित नहीं होने देंगे और आप घर पर रहकर भी व्यवस्थित तरीके से अपने सिलेबस को पूरा कर पाएंगे।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.