क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ी, इनकी कमाई जान दंग रह जाएंगे आप

737
highest paid cricket players

क्रिकेट दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है। पूरी दुनिया में क्रिकेट के करोड़ो फैन्स हैं। क्रिकेट के लिए लोगों की दीवानगी ऐसी है, कि फैन्स ना केवल खेल को देखना पसंद करते हैं बल्कि अपने फेवरेट खिलाड़ी को पूजते भी हैं। पिछले कुछ सालों से क्रिकेट लोगों के लिए और भी ज्यादा रोमांचक हो गया है। टी- 20 और आईपीएल ने क्रिकेट की ओर लोगों का ध्यान खींचा है। अब क्रिकेट दुनिया में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले खेलों में से एक है। ऐेसे में क्रिकेटरों के पास भी कमाई के अच्छे मौके होते हैं। तो आइए जानते हैं दुनियाभर में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले टॉप 10 क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम और उनको मिलने वाले सालाना वेतन के बारे में।

  1. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)- क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को मिलती है। स्टीव स्मिथ सालाना मिलने वाले कॉन्ट्रैक्ट और मैच फीस से लगभग 1.47 मिलियन डॉलर कमाते हैं।
  2. जो रूट (इंग्लैंड)- इंग्लैंड टीम के टेस्ट मैच कप्तान जो रूट सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं। जो रूट सालाना कॉन्ट्रैक्ट और मैच फीस से लगभग 38 मिलियन डॉलर कमा लेते हैं। जो रूट इंग्लैंड टीम के धुरंधर बल्लेबाज में गिने जाते हैं।
  3. विराट कोहली (भारत)- भारत में विराट कोहली किसी परिचय के मोहताज तो नहीं है। इस लिस्ट में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली का नाम तीसरे नंबर पर आता है। विराट कोहली सालान 1 मिलियन डॉलर कमा लेते हैं। हालांकि अगर क्रिकेट की फीस के अलावे क्रिकेटरों के कमाई के दूसरे जरिए यानी की आईपीएल और पर्सनल इंडोर्समेंट को भी जोड़ा जाए तो उसमें विराट कोहली पहले नंबर पर आते हैं। क्योंकि विराट कोहली कई बड़े ब्रांड के ब्रांड एम्बेस्डर भी हैं।
  4. फाफ डु प्लेसिस (साउथ अफ्रीका)- इस लिस्ट में चौथे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस का नाम आता है। उनकी सालाना कमाई लगभग 59 मिलियन डॉलर है। 33 साल के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस बारत में होने वाले आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं।
  5. एंजेलो मैथ्यूज (श्रीलंका)- सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेट खिलाड़ी की लिस्ट में श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज का नाम पांचवें नंबर पर आता है। एंजेलो मैथ्यूज सालाना तकरीबन 32 मिलियन डॉलर कमाते हैं। 30 साल के ऑल राउंडर खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा हैं।
  6. सरफराज अहमद (पाकिस्तान)- इस लिस्ट में छठे नंबर पर नाम आता है पाकिस्तानी खिलाड़ी सरफराज अहमद का। सरफराज पाकिस्तान टीम के मौजूदा कैप्टन भी हैं। 31 साल के सरफराज अहमद की सालान कमाई लगभग 30 मिलियन डॉलर है।
  7. जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज)- 26 साल के जेसन होल्डर का नाम इस लिस्ट में सातवें नंबर पर रखा गया है। वेस्टइंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर सालाना लगभग 27 मिलियन डॉलर कमा लेते हैं।
  8. केन विलियनसन (न्यूजीलैंड)- दुनियाभर में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की लिस्ट में न्यूजीलैंड के कैप्टन केन विलियनसन का नाम आठवें नंबर पर लिया जाता है। कप्तान केन विलियनसन सालाना तकरीबन 25 मिलियन डॉलर कमाते हैं।
  9. शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)- इस लिस्ट में 9वें नंबर पर दुनिया के नंबर एक ऑलरांउडर खिलाड़ी और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन का नाम आता है। उनकी सालाना कमाई लगभग 14 मिलियन डॉलर है।
  10. ग्रीम क्रीमर (जिम्बाब्वे)- इस लिस्ट में दसवें नंबर पर जिम्बाब्वे के कप्तान ग्रीम क्रीमर हैं। उनकी सालाना कमाई तकरीबन 09 मिलियन डॉलर है।

 

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.