स्टैंडअप कॉमेडियन भी एक करियर

379
Standup Comedy as Career.

स्टैंडअप कॉमेडी करियर के बारे में उन लोगों को जानकारी होनी चाहिए, जो दूसरों को हंसाना पसंद करते हैं और जिनमें दूसरों को हंसाने की क्षमता भी होती है। इस दुनिया में अलग-अलग लोग अलग-अलग तरह के काम करना चाहते हैं। किसी की चाहत इंजीनियर तो किसी की डॉक्टर तो किसी की आर्किटेक्ट आदि बनने की होती है। वहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका सपना होता है कि वे इस दुनिया के एक मशहूर कॉमेडियन बनें।

ऐसे में उनके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि कॉमेडियन के तौर पर करियर बनाने के लिए कौन-कौन सी चीजें जरूरी हैं। इसमें कोई शक नहीं कि सबसे बड़ी काबिलियत एक कॉमेडियन बनने के लिए दूसरों को हंसाने की कला होती है, लेकिन इसके अलावा भी और भी कई चीजों की जरूरत एक कॉमेडियन बनने के लिए होती है, जिसके बारे में इस लेख में हम आपको बता रहे हैं।

इस लेख में आपके लिए है:

  • कॉमेडियन को समझें
  • Standup Comedy Career: यूं बनाएं रास्ता

कॉमेडियन को समझें

Standup Comedy Career के बारे में जानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि कॉमेडियन आखिर होता क्या है।

  • यदि वास्तव में एक कॉमेडियन बनने की चाहत आप रखते हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपने अंदर छिपी हुई प्रतिभा को आपको पहचानना पड़ेगा। यह प्रतिभा ऐसी होनी चाहिए कि किसी के चेहरे पर मुस्कान लाना आपके लिए चुटकियों का खेल हो।
  • यदि आपके अंदर दूसरों को हंसाने की यह प्रतिभा मौजूद है, तो थोड़ी मेहनत करके एक स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर आप अपनी पहचान बना सकते हैं। आप किसी बड़े शो का हिस्सा बनकर लोगों को हंसा सकते हैं और दुनिया में अपना नाम बना सकते हैं।
  • इसमें कोई शक नहीं कि स्टैंडअप कॉमेडियन का कैरियर बहुत ही आकर्षक है, क्योंकि यदि आपकी अच्छी पहचान बन गई तो इसमें कमाई के भी अच्छे आसार होते हैं। उदाहरण के लिए कपिल शर्मा को ही देख लें कि वे कॉमेडी के मामले में एक ब्रांड बन गए हैं।
  • उसी तरीके से सुनील ग्रोवर ने भी स्टैंडअप कॉमेडियन के रूप में अपनी पहचान बनाई है। उससे पहले राजू श्रीवास्तव एक स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर जाने गए हैं। इस तरीके से ऐसे कई चेहरे हैं, जो हमारे सामने मौजूद हैं। ये साबित करते हैं कि स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर एक सुनहरा करियर बनाया जा सकता है।

Standup Comedy Career: यूं बनाएं रास्ता

स्टैंडअप कॉमेडी करियर के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, जो निम्नवत हैं:

खुद को देखकर करें प्रैक्टिस

आप यदि एक अच्छा कॉमेडियन बनना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जरूरी होता है कि आपको यह पता होना चाहिए कि आपके अंदर यह हुनर है भी या नहीं। हुनर को पहचानने के लिए सबसे बढ़िया तरीका यही होता है कि आप खुद से खुद को देख कर इसका अभ्यास करें। कहने का मतलब यह है कि आईने के सामने आपको खड़े हो जाना चाहिए। इसके बाद आईने में देख कर आपको कॉमेडी करने की कोशिश करनी चाहिए।

यदि आईने में खुद के सामने कॉमेडी करके आपको यह महसूस हो रहा है कि आपके इस कॉमेडी से लोगों को हंसी आएगी तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपमें एक कॉमेडियन बनने की पूरी काबिलियत मौजूद है। आईने के सामने आपको यह अभ्यास नियमित रखने की जरूरत है।

अपनों को हंसाएं

एक सफल कॉमेडियन यदि आप बनाना चाहते हैं तो सबसे जरूरी चीज यही होती है कि कॉमेडी करना आपको बहुत ही अच्छी तरीके से आना चाहिए। आपको दूसरों के सामने यह कॉमेडी करनी पड़ेगी और उन्हें हंसाना पड़ेगा। ऐसे में अपने लोगों के सामने सबसे पहले आपको कॉमेडी करने की शुरुआत करनी चाहिए। कहने का मतलब यह हुआ कि बाहर जाने की बजाय अपने घर के लोगों के ही सामने आपको कॉमेडी वाली बातें करनी चाहिए, जिससे कि उनके चेहरे पर हंसी आ जाए।

यदि आप बार-बार घर में ऐसा करते हैं और वास्तव में आपके कॉमेडी करने से घर वाले हंस रहे हैं और वे आपकी सराहना भी कर रहे हैं तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि आपमें यह हुनर मौजूद है।

घर से बाहर निकलने का वक्त

घर में जब आपने आईने के सामने काफी अभ्यास कर लिया है और अपने घर वालों के सामने भी कॉमेडी करके आपने तारीफें बटोरनी शुरू कर दी है तो अब आपके लिए यह वक्त आ गया है कि आप अपने घर से बाहर कदम रखें। घर के बाहर आसपास के इलाकों में, अपनी गलियों में आप कॉमेडी करना शुरू करें। छोटे-छोटे कॉमेडी शो करें और यह देखें कि आपके कॉमेडी करने से लोगों को यहां हंसी आ रही है या नहीं।

कॉमेडी करने के बाद यदि आप अपने इलाके में एक कॉमेडियन के रूप में लोकप्रिय हो जाते हैं, तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि अब आप बड़े स्तर पर भी कॉमेडी कर सकते हैं। ऐसे में आपको इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू कर देना चाहिए और अपना शो आयोजित करने की भी योजना बनानी चाहिए।

यूट्यूब भी है विकल्प

यूट्यूब पर दो तरीके से एक कॉमेडियन के रूप में आपको फायदा मिल सकता है। एक तो यूट्यूब पर जब आप अपना वीडियो बनाकर डालते हैं और लोगों को आपकी कॉमेडी पसंद आने लगती है तो आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। दूसरा, यहां पर यदि आपका वीडियो पसंद किया जाने लगता है और आपके सब्सक्राइबर बढ़ने की वजह से इसका व्यू भी बढ़ने लगता है तो भविष्य में यह आपकी कमाई का भी जरिया बन जाता है।

इसके अलावा यूट्यूब पर लोकप्रियता बटोर लेने के बाद देश-दुनिया के किसी भी हिस्से में आपके लिए एक कॉमेडियन के तौर पर शो का आयोजन करना भी ज्यादा मुश्किल नहीं रह जाता है।

ऐप्स को बनाएं जरिया

कई ऑनलाइन ऐप्स भी मौजूद हैं, जहां आप अपनी कॉमेडी के छोटे-छोटे वीडियो बनाकर पोस्ट कर सकते हैं। ये भी एक कॉमेडियन के तौर पर मशहूर होने में आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

स्टैंडअप कॉमेडी करियर को लेकर अब तो आप समझ ही गए होंगे कि इस दिशा में आगे बढ़ना कितना आसान है। जरूरत बस अपने हुनर को पहचानने और इसमें जी-जान से लग जाने की है। एक बार पहचान मशहूर कॉमेडियन के तौर पर आपकी बन गई तो फिर आपको जिंदगी में कभी पीछे मुड़कर देखने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.