GATE २०१९ के लिए ये टिप्स अपनाकर आप भी कर सकते हैं सफलता हासिल

656
Last Minute Tips for Gate

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जिसमें हर साल लाखों छात्र अपना भाग्य आजमाते हैं। यह परीक्षा देशभर के आईआईटी संस्थानों में इंजीनियरिंग के सभी विषयों में मास्टर डिग्री के लिए होती है। इस परीक्षा में कई स्टूडेंट सफल हो जाते हैं, तो वहीं कुछ छात्र गेट एग्जाम की तैयारी के दौरान अपनी कुछ गलतियों की वजह से सफल नहीं हो पाते हैं। गेट परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए अच्छी  रणनीति की जरुरत होती है। इस बार गेट २०१९ की परीक्षा फरवरी में आयोजित की जा रही है। ऐसे में गेट परीक्षा के लिए अब बहुत ही कम समय बचे हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे करें गेट २०१९ की परीक्षा के तैयारी। गेट २०१९ के लिए बताए गए इन टिप्स को अपनाकर आप भी परीक्षा में सफलता प्राप्त हासिल कर सकते हैं। 

गेट २०१९ के अंतिम समय में तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

  • शॉट्स नोट्स का रिवीजन करें- गेट २०१९ के लिए ये समय अब रिवीजन का है। छात्र तैयारी के दौरान जो भी नोट्स बनाते हैं, उन्हें उसका रिवीजन भी जरूर करना चाहिए। रिवीजन नोट्स बस बनाना ही काफी नहीं होता है, इसके लिए हर रोज रिवीजन भी जरूरी होता है। इन दिनों रिवीजन नोट्स को हफ्ते में एक बार जरूर पढ़ें।  इससे आपके तैयार सब्जेक्ट के कांसेप्ट भी आपको याद आते जाएंगे। एग्जाम के लास्ट वक्त में केवल इन शॉट्स नोट्स को ही पढ़ें।
  • सिलेबस और पैटर्न पर ध्यान दें- गेट २०१९ की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए छात्रों को उसके सिलेबस और पैटर्न की पूरी जानकारी होनी चाहिए। हालांकि इससे संबंधित जानकारी छात्रों को पहले ही हासिल कर लेनी चाहिए, लेकिन परीक्षा के अंतिम समय में भी एक बार इस पर ध्यान जरूर दें। ताकि परीक्षा में बैठने पर आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।
  • कमजोर विषयों की प्रैक्टिस करें-  अक्सर छात्र अपने कमजोर विषयों की तैयारी आखिरी में करते हैं या फिर इसका रिवीजन लास्ट टाइम में करते हैं। गेट २०१९ में पूरे अंक हासिल करने के लिए आपको सभी विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए परीक्षा के अंतिम समय में कमजोर विषयों पर ज्यादा ध्यान दें और इस विषय की प्रैक्टिस भी ज्यादा से ज्यादा करें।
  • मॉक टेस्ट- गेट २०१९ के अंतिम समय में मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करना काफी फायदेमंद साबित होती है। मॉक टेस्ट की तैयारी छात्र दो तरीके से कर सकते हैं। ऑफलाइन और ऑनलाइन। मॉक टेस्ट देने से प्रदर्शन में सुधार आता है। इससे छात्रों को पता चलता है कि किस सवाल में कितना समय लगता है और आप कितने सवालों का सही जवाब दे सकते हैं।
  • नया टॉपिक न पढ़ें- गेट २०१९ परीक्षा के आखिरी दिनों में भूलकर भी किसी नए टॉपिक को न पढ़ें। इससे आप कंफ्यूज भी हो सकते हैं। गेट परीक्षा का सिलेबस काफी ज्यादा बड़ा होता है। ऐसे में अगर आप इस वक्त कोई भी नया टॉपिक शुरू करते हैं, तो उसे इतने कम समय में पूरा नहीं कर पाएंगे। साथ ही आपको रिवीजन का भी वक्त नहीं मिलेगा, इसलिए नए टॉपिक को पढ़ने के बजाए अपने रिवीजन पर ज्यादा ध्यान दें।
  • संतुलित भोजन और अच्छी नींद लें- किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए सबसे जरूरी होता है शरीर का स्वस्थ रहना। शरीर के स्वस्थ रहने पर ही परीक्षा की तैयारी ढंग से की जा सकती है। और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित भोजन और अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है।

निष्कर्ष

गेट परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, देश की आईआईटी संस्थानें, नेशनल कोर्डिनेशन बोर्ड- गेट, डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और भारत सरकार मिल कर करती है। इस बार गेट २०१९ की परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी), मद्रास की ओर से किया जा रहा है। गेट परीक्षा २०१९ से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.