नये कंप्यूटर के सेटअप को तैयार करना

1659

वर्तमान समय में कंप्यूटर पर काम करना सिर्फ बड़ों का ही नहीं बल्कि केवल बच्चों का ही खेल हो गया है। न केवल युवा समाज बल्कि छोटे बच्चे भी अपने स्कूल से मिले गृह कार्य के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। यह तो आप जानते ही हैं की कम्प्यूटर विभिन्न मशीनों को एक साथ रख कर बनाया जाता है जिनसे अलग-अलग लेकिन एक साथ काम लिया जाता है। तो आइये देखते हैं की जब घर में नया कंप्यूटर आता है तो उसके काम करने लायक बनाने के लिए किन चरणों से गुजरना पड़ता है :

  1. सबसे पहले उस स्थान का चयन किया जाता है जहां कंप्यूटर को रख कर उससे काम लेना है। यह स्थान खुला और हवादार लेकिन नमी से दूर होना चाहिए। क्यूंकी अधिक गर्मी और नमी कंप्यूटर को खराब कर सकती है ।
  2. अब जिस मेज का आपने कंप्यूटर रखने के लिए निश्चित करी है उस पर, कंप्यूटर के स्क्रीन या मॉनिटर को बक्से से सावधानी से निकाल कर रख दें। इस मेज को इस तरह रखें की रोशनी और हवा का इंतज़ाम अच्छा हो और दीवार से दूर हो।
  3. मेज की साइड में या टॉप के नीचे सीपीयू या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को निकाल कर रख दें।
  4. अब कंप्यूटर के सभी हिस्सों को जोड़ने वाली सभी केबल या तारों को ठीक से निकाल कर उन्हें अलग-अलग जोड़ना शुरू करें।
  5. सबसे पहले मॉनिटर केबल को निकाल कर इसे सीपीयू के साथ जोड़ दें। इस केबल को जोड़ते समय अधिक ज़ोर जबर्दस्ती न करें नहीं तो केबल का पिन टेड़ा हो जाएगा और मॉनिटर के प्रदर्शन पर इसका बुरा असर पड़ेगा।
  6. अब की-बोर्ड को डिब्बे से निकाल कर मेज के ऊपर इसके लिए बने स्थान पर रख दें।
  7. की-बोर्ड को भी उसके लिए बने केबल से सीपीयू के साथ जोड़ दें। आजकल ब्लू-टूथ तकनीक के कारण कुछ की बोर्ड के लिए तारों की जरूरत नहीं रह गयी है। इसके लिए के ब्लू टूथ डिवाइस आती है जिसे सीपीयू में इन्स्टाल कर दिया जाता है।
  8. इसके बाद माउस निकाल कर उसे भी तार की सहायता से सीपीयू के साथ जोड़ दें। अगर यह भी ब्लू-टूथ तकनीक के साथ चलता है तो इसके लिए भी तार की जरूरत नहीं है, की बोर्ड की भांति यह भी सीपीयू में डिवाइस के इनस्टाल करने से काम करने लगेगा।
  9. अगर आपके पास एक्स्टर्नल स्पीकर हैं तो उन्हें भी या तो तार से या फिर ब्लूटूथ डिवाइस के साथ सीपीयू से जोड़ लें।
  10. अब सीपीयू की केबल को कमरे की पवार सप्लाई वाली तार से जोड़ दें।
  11. यदि आपने अपने कंप्यूटर के साथ प्रिन्टर, स्कैनर और वेब कैम भी लगाया है तो उन्हें भी सीपीयू के साथ जोड़ दें।

इन सभी चरणों से गुजरने के बाद आपके कंप्यूटर का सेटअप तैयार है और आप इसे शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.