How to Prepare for SBI Clerk/PO 2020

1758
How to Prepare for SBI ClerkPO 2020 From Now

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अधिकतर प्रतियोगियों का भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में clerk या PO के तौर पर काम करने का सपना होता है। इसलिए यहां हम आपको SBI Clerk/PO 2020 के लिए ऐसे preparation टिप्स की जानकारी दे रहे हैं, जो आपकी तैयारी को पहले से बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे। इसलिए यदि आप भी SBI Clerk/PO exam 2020 के लिए prepare हो रहे हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ना और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।

SBI Clerk 2020 Preparation Strategy

SBI Clerk 2020 की तैयारी के लिए जो टिप्स आपके लिए जरूरी हैं, वे निम्नलिखित हैं:

1. SBI Clerk के syllabus की जानकारी रखें

SBI Clerk 2020 की preparation के दौरान आपको सभी महत्वपूर्ण topics की जानकारी होनी बेहद जरूरी है। SBI Clerk के latest syllabus और विभिन्न topics के weightage की जानकारी आपको रखनी चाहिए। जिन topics का weightage अधिक है, उन पर आपको अधिक ध्यान देना चाहिए।

2. SBI Clerk के लिए Study Plan

SBI exam 2020 की preparation के लिए आपको time table जरूर बना लेना चाहिए। जिन topics के साथ आप खुद को comfortable महसूस करते हैं और जो topics आपको कठिन लगते हैं, उनकी आप अलग-अलग सूची बना लें। कठिन topics पर आपको अधिक ध्यान देना चाहिए और खूब practice करनी चाहिए यदि उनके अंक भी अधिक हैं।

3. नियमित रूप से करें पढ़ाई

SBI Clerk 2020 की preparation के लिए आपको नियमित रूप से पढ़ाई करते रहना चाहिए। इसमें आपको General Awareness के साथ group discussion और personal interview की भी तैयारी को शामिल करना चाहिए। आपको रोजाना कम-से-कम एक newspaper जरूर पढ़ना चाहिए और एक financial magazine पढ़ने की आदत तो डाल ही लेनी चाहिए।

4. Concepts और Basics को समझें

आपको किसी भी topics के concept और basics को समझने का प्रयास करना चाहिए। इससे आप किसी भी तरह का सवाल आसानी से हल कर पाएंगे। Study materials और coaching centres का चुनाव भी यह ध्यान में रखते हुए करना चाहिए कि वे कितनी अच्छी तरह से topics को समझाते हैं।

5. गंभीरता से करें पढ़ाई

सफलता के लिए hard work के सिवा कोई short-cut नहीं है। इसलिए SBI exam 2020 की preparation करते वक्त आपकी कोशिश ज्यादा-से-ज्यादा अभ्यास करने की होनी चाहिए। आसान सवालों से आप शुरुआत करें और धीरे-धीरे कठिन सवालों की ओर बढ़ें।

6. Time Management का ध्यान रखें

यदि आप किसी एक सवाल में अटक जाते हैं, तो उस पर समय गंवाने की बजाय उसे छोड़ते हुए अगले सवाल की ओर बढ़ जाएं। SBI clerk online test या किसी भी objective test में समय बहुत मायने रखता है। इसलिए आपको सवालों के लिए समय निर्धारित करके कम-से-कम समय में सटीकता के साथ सवालों को हल करना चाहिए। परीक्षा के दौरान आसान सवालों को पहले हल करते हुए कठिन सवालों को हल करने के लिए लौटना चाहिए।

7. Mock Tests की प्रैक्टिस करें

SBI Clerk 2020 की अच्छी preparation के लिए mock tests देने से परीक्षा में आपकी सफलता के chances बढ़ जाएंगे। आप चाहें तो कोई अच्छी कोचिंग भी join कर सकते हैं और अच्छे sample papers भी खरीदकर परीक्षा के माहौल में तैयारी कर सकते हैं। बहुत से mock tests नि:शुल्क उपलब्ध होते हैं। इनका पता आपको कर लेना चाहिए।

8. Accuracy का रखें ध्यान

हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक कट जाते हैं। SBI clerk के prelims और mains दोनों में यह लागू होता है। इसलिए online test देते वक्त इसका ध्यान रखते हुए पूरी accuracy के साथ जवाब दें और सवालों की संख्या के साथ सही विकल्प का balance जरूर बनाएं।

SBI PO 2020 Preparation Tips

SBI में PO की नौकरी सबसे अच्छी सैलरी वाले jobs में से एक है। जाहिर सी बात है कि इसे पाने की ख्वाहिश आपकी भी होगी। यह job आपको मिल सकती है, बस यहां बताये जा रहे tips के अनुसार आप अपनी तैयारी कर लें।

1. SBI PO Question Papers का Analysis कर लें

बीते वर्षों के प्रश्नपत्रों को देखने से आपको idea मिल जायेगा कि किस pattern में प्रश्न पूछे जा रहे हैं। इसके अनुसार आप SBI PO 2020 के लिए अपनी तैयारी की योजना बना सकते हैं। केवल सवालों को मत देखिए। साथ में यह भी देखिए कि उन्हें किस तरह से solve किया गया है। यदि उसे हल करने कोई shortcut है तो उसे भी समझ लें।

2. SBI PO के लिए सही से Study Plan बनाएं

जब आप लंबे समय तक तैयारी करते हैं तो ऐसा होता है कि आप अपने लक्ष्य से कई बार भटक जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप लंबी और छोटी अवधि के लिए study plan जरूर बना लें, ताकि आपकी तैयारी सही दिशा में चलती रहे।

3. Important Topics का कर लें चयन

SBI PO 2020 की preparation के दौरान कठिन और आसान दोनों प्रकार के topics की list बनाने के अलावा आपको एक और list ऐसे सवालों की भी बनानी चाहिए जिनका weightage अधिक है। ऐसे में आपको हर topic को कवर करने की जरूरत नहीं पड़ती।

4. ध्यान से खरीदें SBI PO Books और Study Materials

SBI PO 2020 की लोकप्रियता को देखते हुए बाजार में books और study materials का तो अंबार लगा है, मगर आपको इन्हें खरीदते वक्त अच्छी तरह से देख लेना चाहिए कि आपके काम के अनुसार इसमें चीजें हैं या नहीं। Study materials में latest topics के साथ concepts की अच्छी व्याख्या और tricks आदि की जानकारी होनी चाहिए।

5. SBI PO के लिए ध्यान से चुनें कोचिंग

आपको SBI PO 2020 की preparation के लिए केवल उसी कोचिंग का चयन करना चाहिए जहां prelims और mains की तैयारी के साथ group discussion औरpersonal interview की भी अच्छी तैयारी कराई जाती हो। Teachers के record का भी ध्यान रखें।

चलते-चलते

SBI Clerk/PO 2020 की preparation के दौरान खुद को स्वस्थ बनाये रखना और दिमाग को शांत रखना भी जरूरी है। इसलिए BI Clerk/PO exam 2020 के लिए prepare करते वक्त अपनी energy बरकरार रखें ताकि आपकी मंजिल आपको जरूर मिल जाए। तो बताएं, कैसी चल रही है preparation आपकी?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.