How to Prepare for FCI Manager Recruitment 2019?

1726
FCI Manager recruitment 2019

FCI की ओर से manager की recruitment के लिए 2019 की प्रक्रिया चल रही है। आपने भी यदि इसके लिए आवेदन किया है और इसमें कामयाबी पाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद कारगर साबित होने वाली है, क्योंकि इसमें हम आपको FCI के manager post की recruitment 2019 को लेकर तैयारी के ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो आपके बहुत काम आयेगी।

Preparation tips for FCI Manager recruitment vacancy 2019

आप तैयारी चाहे किसी भी चीज की करें, उसके लिए सच्ची लगन और ईमानदारी के साथ किये जाने वाले यत्न की जरूरत पड़ती है। यदि ये दोनों ही चीजें आपके पास हैं, तो ये रहे FCI Recruitment 2019 के लिए ऐसे preparation tips, जो आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

English Language (30 Marks) के लिए

English language के सिलेबस में Reading Comprehension, Synonyms, Antonyms, Para-jumbles, Fill in Blanks in Sentences, Close Test, Spotting Errors, Phrases & Idioms और Sentence Correction शामिल हैं, जिनकी तैयारी आपको इस तरह से करनी चाहिए:

  • अपनी vcabulary को मजबूत बनाएं- Thesaurus, Word List और Online Flashcards का इस्तेमाल करके आप अपनी vocabulary को मजबूत बना सकते हैं।
  • English Grammar की जानकारी को बेहतर बनाएं- ‘English Language and Comprehension’ के प्रश्नों का उत्तर देतेे वक्त आपको English grammar के usage की ठीक जानकारी होनी जरूरी है। इस तरह के सवाल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में एक समान ही होते हैं। ये अधिकतर ‘spotting the errors’ के रूप में पूछे जाते हैं। एक sentence में error ढूंढ़ना के लिए step-by-step आगे बढ़ना पड़ता है। इस प्रकार के सवालों का जवाब देते वक्त स्टूडेंट्स को grammar के नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।
  • अपनी Reading Comprehension Skills को सुधारने पर फोकस करें- Reading Comprehension Skills को बेहतर बनाना एक रात का काम नहीं है। यह धीरे-धीरे समय के साथ practice करने से होता है। नियमित रूप से newspapers पढ़ना एक अच्छा विकल्प है, मगर केवल रोजाना घट रही घटनाओं के बारे में पढ़ने से लाभ नहीं मिलेगा। जरूरी है कि इनके अलावा आप feature stories, editorials और आदि business magazines भी पढ़ने की आदत डालें। इससे आपके reading and comprehension skills में निखार आयेगा।

Reasoning Ability (35 Marks) के लिए

Reasoning Ability के सिलेबस में Analogies, Alphabetical and Number Series, Coding and Decoding, Mathematical operations, Relationships, Syllogism, Jumbling, Venn Diagram, Data Interpretation and Sufficiency, Conclusions and Decision Making, Similarities and Differences, Analytical reasoning, Classification, Directions और Statement – Arguments and Assumptions आदि शामिल हैं, जिनकी तैयारी आपको निम्नलिखित तरीकों से करनी चाहिए:

  • अपनी logical skills को सुधारें- इस सेक्शन में चूंकि अभ्यर्थियों के सोचने की क्षमता और समस्याओं को हल करने की कुशलता की जांच होती है, इसलिए स्टूडेंट्स के लिए अपनी logical और analytical skills को धार देना जरूरी होता है।
  • Concepts पर हो पूरा command- Verbal और Non Verbal दोनों ही तरह के concepts पर अभ्यर्थियों को फोकस करना चाहिए। दिशाओं को सटीक तरह से समझना चाहिए। कहने का मतलब है कि पूरब, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण अच्छी तरह से पहचानने की क्षमता होनी चाहिए। Series सबसे महत्वपूर्ण टाॅपिक है और इस पर अच्छी तरह से command करना उतना ही कठिन। आपको हर concept की बहुत अच्छी तरह से practice करनी चाहिए और topics को निबटाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।
  • अनावश्यक assumptions में समय बर्बाद न करें- हमेशा याद रखें कि जो सवाल पूछे गये हैं, वे दिये गये data के आधार ही हल होंगे। इसलिए सवाल को हल करते वक्त न तो अनावश्यक assumptions करें और न ही ऐसा कोई निर्णय लें। Smart व appropriate tricks और method ही सवालों को हल करने के लिए इस्तेमाल में लाएं।

Numerical Aptitude (35 Marks) के लिए

FCI Manager recruitment 2019 की preparation के लिए Numerical Aptitude सेक्शन को भी अच्छी तरह से समझना जरूरी है, जिसके सिलेबस में Number systems, BODMAS, Decimals, Fractions, LCM and HCF, Ratio and Proportion, Percentages, Mensuration, Time and Work, Time and Distance, Simple and Compound Interest, Profit and Loss, Algebra, Geometry, Trigonometry, Elementary Statistics, Square Root, Age Calculations, Calendar & Clock और Pipes & Cistern शामिल हैं:

  • Basics पर काम करें- जब आप अपनी तैयारी शुरू कर रहे हैं, तो उस वक्त shortcut methods अपनाने से बचें। हर topics की basics को समझें और गहराई में जाकर उसकी जानकारी लें। एक बार यदि आपने इन topics पर command कर लिया, तो उसके बाद सवालों को हल करने के लिए आप shortcuts या tricks सीख सकते हैं।
  • Short-cut Methods सीखें- अपनी सवालों को हल करने की गति बढ़ाने के लिए आपको short-cut methods और tricks सीखने पर भी ध्यान देना चाहिए। इससे आप कम समय में कठिन सवालों को ठीक से हल कर पाएंगे। Accuracy और speed के लिए tricks की प्रैक्टिस के साथ tables, cubes, squares और square roots आदि को भी याद कर लें।
  • Risky shortcuts का इस्तेमाल नहीं करें- यदि आप किसी shortcut या tricks को ठीक से नहीं समझ पा रहे हैं तो उसे छोड़ ही दें, क्योंकि इसकी वजह से confusion होगा और आप गलत जवाब दे बैठेंगे।

FCI Manager post recruitment 2019 के लिए अन्य जरूरी टिप्स:

  • FCI के Manager recruitment vacancy 2019 में सफलता हासिल करने के लिए आपको प्रश्नपत्र के हर सेक्शन के लिए तैयारी की सटीक योजना और time table बनाना चाहिए।
  • नियमित रूप से पिछले वर्षो के प्रश्नपत्रों को हल करना चाहिए।
  • अपनी कमजोरी को पहचान कर उसे ठीक करने पर विशेष ध्यान दें।
  • महत्वपूर्ण topics के notes बनाते चलें और उन्हें देखकर रिवीजन करते रहें।
  • तय समय सीमा के अंदर प्रश्नपत्रों को हल करने की खूब practice करें।
  • परीक्षा में सबसे पहले पूरे प्रश्नपत्र को जरूर पढ़ लें।
  • अनुमान न लगाएं। जो मालूम है, उसका answer पूरे आत्मविश्वास से दें।

चलते-चलते

FCI Manager recruitment 2019 के प्रीलिम्स नवंबर या दिसंबर में हो सकते हैं। समय बहुत कम है। यहां बताये गये टिप्स के अनुसार अपनी तैयारी को धार देना शुरू कर दें। यकीन मानिए, कामयाबी आपसे इतनी भी दूर नहीं, जितना कि आपने सोच रखा है। पूरी एकाग्रता से exam देकर तो देखिए।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.