Computer Format कैसे करें? जानें सबसे आसान Steps में

494
How to format computer

कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे उपकरण आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुके हैं, मगर इनका प्रयोग करने के दौरान आपको भी कई बार कई तरह की परेशानियों से दो-चार होना पड़ा होगा। ये परेशानियां Hang होने , Virus आ जाने, कंप्यूटर में ब्राउज़िंग न कर पाने, कंप्यूटर के स्लो हो जाने आदि के रूप में सामने आती हैं। कंप्यूटर पर जरूरत से ज्यादा काम का बोझ डालने से, किसी वायरस वाले प्रोग्राम के कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जाने से और कंप्यूटर के पुराने हो जाने पर ऐसी परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं। वैसे तो सामान्यतः हम छोटी-मोटी ट्रिक के जरिये ही कंप्यूटर की परेशानियों से छुटकारा पा लेते हैं, लेकिन कई बार ये परेशानियां स्थाई बन जाती हैं जैसे कि किसी ताकतवर वायरस की वजह से पूरे कंप्यूटर का corrupt हो जाना। इस स्थिति में कंप्यूटर को ठीक करने का एक ही उपाय होता है- Computer Formatting।

कई बार हम अपने पुराने Windows OS से ऊब जाते हैं और अपने कंप्यूटर में कुछ नए फीचर जोड़ना चाहते हैं। उस समय यह जरूरी हो जाता है कि हम अपने कंप्यूटर सिस्टम को फॉर्मेट करें और उसे थोड़ा रुचिकर बना दें। Computer को Format करने के लिए बाजार में कंप्यूटर मैकेनिक 500 -1000/- रुपये कम-से-कम चार्ज करते है। ऐसे में यहां हम आपको Computer को Format करने के सबसे आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने कंप्यूटर को आसानी से फॉर्मेट कर पाएंगे या यूं कहें कि आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में आसानी से Windows को Installation कर पाएंगे, जिससे कि आपके पैसों की भी बचत हो जाएगी।

ये जानकारी है जरूरी

इससे पहले कि Computer को Format करना हम शुरू करें, इसके बारे में हम यहां कुछ जानकारी हासिल करते हैं, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगी। आज की तारीख में कंप्यूटर मार्किट में बहुत से ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध हैं जैसे कि Windows XP, Windows 7, Windows 8, Windows 10, Linux बेस OS Ubuntu , Fedora , Red Hat आदि। इन सभी में सबसे ज्यादा Advanced तथा लोकप्रिय OS है Windows 10। यहां हम Windows 10 की ही Installing सीखने वाले हैं।  इसे शुरू करने से पहले कुछ बातें आपको जरूर जान लेनी चाहिए।

1- OS Windows 10 Installing के लिए आपके कंप्यूटर सिस्टम में कम-से-कम 2GB RAM व 20GB Hard Disk होनी चाहिए।

2- जिस ऑपरेटिंग सिस्टम को आप इंस्टॉल करना चाहते है, उसकी Bootable Pen Drive या Bootable CD/DVD आपके पास उपलब्ध होनी चाहिए।

3- आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम की Boot Menu ओपन करने वाली KEY की जानकारी होनी चाहिए।

4- यदि आपके कंप्यूटर सिस्टम में पहले से कोई ऑपरेटिंग विंडोज इंस्टॉल है और आप केवल पहले से इंस्टॉल ऑपरेटिंग विंडो को format करना चाहते हैं तो आपको अपने सिस्टम में मौजूद ड्राइव (C, D, E) आदि का नाम सहित साइज किसी पेपर में नोट करना होगा। इससे आपको format करने के लिए सही ड्राइव के चुनाव में मदद मिलेगी। यदि आप किसी fresh सिस्टम में ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना चाहते हैं या अपने पूरे कंप्यूटर को ही format करना चाहते हैं तो ड्राइव साइज नोट करने की जरुरत नहीं है।

5- यदि आपके कंप्यूटर सिस्टम में पहले से डेटा मौजूद है तो आपको उस डेटा को किसी External ड्राइव में Save कर लेना चाहिए, क्योंकि एक बार सिस्टम format होने पर उसका सभी डेटा delete हो जाता है। जरूरत के हिसाब से आप अपने सिस्टम के महत्वपूर्ण applications की लिस्ट भी बना सकते हैं। इससे उन applications को फिर से इंस्टॉल करने में आसानी होगी।

Boot Menu Key के बारे में

about boot menu key

System Formatting से पहले हम कुछ प्रसिद्ध ब्रांड्स के सिस्टम की Boot Menu Key की जानकारी आपको दे रहे हैं।

F12 – Acer, Dell , Toshiba , Fujitsu , Gigabyte, Lenevo

F10 – Gateway , eMachnes

F8 – Asus

F2 – Sony

Esc – HP. Compaq

Computer Format करने के Steps

format your computer

Computer Formatting को सुविधाजनक बनाने के लिए हमने इसे steps में बांट दिया है, जिससे कि हम अपनी बात को आसानी से आप तक पंहुचा पाएं और आपके लिए इसे समझना भी आसान हो जाये। तो चलिए, शुरू करते हैं हम Computer की Formatting।

STEP 1- हमारे पास जो भी Bootable device है जैसे कि PEN DRIVE या CD/DVD मौजूद है, उसे अपने कंप्यूटर सिस्टम में लगाएंगे या Insert करेंगे और सिस्टम को Restart करेंगे।

STEP 2- सिस्टम के start होते ही Boot Menu Key को बार-बार प्रेस करेंगे जब तक कि Boot Menu ओपन नहीं होता है। KEY की जानकारी हमने ऊपर पहले ही उपलब्ध करा दी है।

STEP 3- Boot Menu में आपको उस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है, जो आप System Format करने के लिए प्रयोग में ला रहे हैं। जैसे कि USB flash drive या CD/DVD। इसमें से जो भी Bootable Device आपके द्वारा प्रयोग की जा रही है, उसका सिलेक्शन कर लें। इसके बाद सिस्टम में ‘Press any key to Boot Device’ मैसेज डिस्प्ले होगा। कोई भी Key प्रेस करके Format Process को आगे बढ़ाएं।

STEP 4- थोड़ा वक्त Windows OS अपनी फाइल अपलोड करने के लिए लेगा। Next screen में विंडोज  Language, Time और Keyboard के बारे में इंस्ट्रक्शन डिस्प्ले करेगा। आपको यहां पर NEXT पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है। Next screen पर ‘Install Now’ पर क्लिक करना होगा।

STEP 5- इस स्टेप में Windows आपसे Product Key के बारे में जानकारी लेगा। यदि आपके पास Windows License Key है तो आप उसे यहां fill कर दें। अन्यथा, नीचे “I Don’t Have Product Key” पर क्लिक कर इस प्रोसेस को स्किप कर दें।

STEP 6- इस स्टेप में Windows आपसे Windows 10 के version की जानकारी लेगा। इसका मतलब यह है कि आप कौन-सा version इंस्टॉल करना चाहते हैं- Windows 10 Pro या Windows 10 Home? यदि आप एक घरेलू user हैं तो आप Windows 10 Home को सेलेक्ट करें। अन्यथा Windows 10 Pro सेलेक्ट करें और NEXT पर क्लिक करें। यह जरूरी नहीं है कि ये stels सभी Bootable Device के साथ आएं। कभी-कभी कई Bootable Device किसी एक Windows version के लिए भी बनाई जाती है। उन डिवाइस में  Windows खुद से ही पहले से निर्धारित Windows version को सेलेक्ट कर लेता है।

STEP 7- इस स्टेप में Windows के Terms & Conditions को accept करना होता है। इसके लिए नीचे “I Accept The License Term” पर टिक करके NEXT पर क्लिक करना होगा।

STEP 8- इस स्टेप में Windows आपसे पूछेगा, “Which Type of Installation Do You Want?”  यहां आपको “Custom: Install Windows Only (Advanced)” वाले ऑप्शन पर क्लिक  करना है।

STEP 9- इस स्टेप में  Windows आपसे पूछेगा, “Where Do You Want to Install Windows?” जो User अपना नया सिस्टम Format कर रहे हैं, उनकी स्क्रीन पर केवल एक “Blank Drive Space” प्रदर्शित होगा और जिन्हें अपना पहले से प्रयोग में आ चुका OS वाला सिस्टम Format करना है, उनके सामने अपने सिस्टम की सभी Drive storage के साथ प्रदर्शित होगी।

When Installing Windows On A New System

इस स्टेप में सबसे पहले बात करते हैं उन यूजर्स के बारे में जो पहली बार अपने सिस्टम में Windows इंस्टॉल कर रहे हैं, वे अपनी स्क्रीन पर देख पा रहे होंगे ‘Drive 0 Unallocated space।’ यह स्पेस “blank space” है, जो सभी के सिस्टम का अलग-अलग हो सकता है, जैसे कि 120GB/250GB/320GB/500GB/1TB। इस स्टेप में आपको अपने सिस्टम स्पेस के पार्टीशन करने पड़ते हैं। 

  • मैं यहां पर उन users को सलाह देना चाहूंगा जिनके पास कम space है, जैसे कि 120GB, वे अपने सिस्टम में 30GB का एक अन्य Partition बना लें, जिससे उनके सिस्टम में 30GB और 90GB के दो पार्टीशन होंगे और वे 30GB वाले पार्टीशन में Windows files को इंस्टॉल कर सकते है।
  • इसके लिए आपको स्क्रीन में नीचे की ओर size के पास MB में पार्टीशन साइज Mention करना होगा। चूंकि 1GB में 1024 MB स्पेस होती है, तो हमें यहां पर 1024 के Multiple में डिस्क साइज Mention करना होगा। जैसे कि हम यदि चाहते हैं 30 GB का Partition, तो हमें यहां पर 1024*30=30720 fill करना होगा और apply पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप 30 GB का एक स्पेस देखेंगे तथा दूसरा 90 GB का Unallocated स्पेस दिखेगा। अब आपको इस Unallocated स्पेस को सेलेक्ट करके नीचे size ऑप्शन के पास Apply पर क्लिक करना है। आप देखेंगे कि अब 90GB का एक और पार्टीशन जुड़ गया है। उसके बाद NEXT पर क्लिक करना होगा। 
  • इसी प्रकार से यदि आपके पास 240 GB से अधिक स्टोरेज है तो आप 100 GB का एक अलग Partition बना सकते हैं और उसमें Windows इंस्टॉल कर सकते है।

When OS is already Installed

दूसरे नंबर पर मैं बात करना चाहूंगा उन users के बारे में, जिनके सिस्टम में पहले से OS इंस्टॉल है, लेकिन वे अपना पूरा सिस्टम format करना चाहते हैं और नया Windows इंस्टॉल करना चाहते हैं।

  • इसके लिए उन्हें स्क्रीन में अपने सिस्टम में मौजूद Drives Partitions को सेलेक्ट कर Delete करना होगा।
  • Delete का Option स्क्रीन में नीचे की ओर मौजूद है। अब आप जैसे-जैसे Partition को Delete करते जायेंगे, तो आप देख पाएंगे कि स्क्रीन में ‘Drive 0 Unallocated space’ दिखाने लगा है।
  • जब सभी Partitions Delete हो जायेंगे, तो आप अपने  सिस्टम का पूरा Blank Space देख पाएंगे।
  • अब यदि आपका System Blank Space अधिक है, जैसे कि 320GB/500GB/1TB, तो आप 100GB का एक Partition बना लें और यदि System Blank Space कम है तो 30GB का एक छोटा Partition बना लें और NEXT पर क्लिक कर दें।

Format Only C Drive

तीसरे नंबर पर मैं बात करना चाहूंगा उन users के बारे में जो अपने सिस्टम के केवल C Drive को format करना चाहते हैं। इसके लिए मैंने पहले ही ऐसे users को अपने सिस्टम की Drive Storage नोट करने की सलाह दी है।

  • इस स्थिति में जब सिस्टम केवल हमारी drive स्टोरेज को शो कर रहा होता है, तब हम केवल drive को उनकी स्टोरेज के जरिये ही पहचान सकते हैं।
  • अब हम अपने द्वारा नोट किये data से आसानी से storage के द्वारा drive की पहचान कर सकते हैं और उक्त drive को Format  कर सकते हैं। तो बिना देर करते हुए हम C Drive वाले Parition को सेलेक्ट करते हैं और नीचे की ओर मौजूद Delete Option की सहायता से इसके डेटा को Delete कर सकते हैं।
  • यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि एक बार Delete करने के बाद उसी Partition को Format करना भी आवश्यक होता है, क्योंकि इसके बिना Dual Windows बन जाने का खतरा रहता है।
  • Format करने के लिए C Drive फिर से सेलेक्ट करें, जो कि अब एक Unallocated space के रूप में प्रदर्शित हो रहा होगा और फिर नीचे Format के ऑप्शन को क्लिक करके NEXT पर क्लिक कर दें।

STEP 10- यह Windows Formatting का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। इसमें हम किस ड्राइव में Windows को स्टोर किया जाये, इसका चुनाव करते हैं। इस स्टेप में हम देखते हैं कि जब हमने स्टेप 9 कम्पलीट करने के लिए NEXT पर क्लिक किया, तब हमारे सामने “Where Do You Want to Install Windows?” का सवाल आ रहा है और उसके नीचे सबसे ऊपर Partition 1 System Reserved space, उसके नीचे Partition 2 और ऐसे ही अन्य Partitions बन गए हैं। सबसे ऊपर System Boot Partition है, जिसे सिस्टम द्वारा खुद से Boot file स्टोर करने के लिए रखा गया है। पहले और दूसरे नंबर के user Partition 2 को सेलेक्ट करके नीचे NEXT को क्लिक करेंगे तथा तीसरे नंबर के user C DRIVE वाले Partition को सेलेक्ट करेंगे, जिसे हमने Format किया था और Next पर क्लिक करेंगे।

STEP 11- इस स्टेप में Windows Installing की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाती है। सबसे ऊपर Installing Windows  का संदेश आ जाता है और Windows file कॉपी होने लगती है। यह प्रक्रिया थोड़ी समय लेने वाली होती है। अब आप आराम से बैठकर इसके पूर्ण होने का इंतजार करें। इस प्रकिया के दौरान आपका सिस्टम एक-दो बार रीस्टार्ट भी होगा और जब Windows Install हो जयेगा, तो आपको इंस्ट्रक्शन देने लगेगा। इन इंस्ट्रक्शन को follow करते समय ध्यान दें कि आपको अपना सिस्टम offline ही रखना है।

यदि सिस्टम WiFi या Internet से कनेक्ट करने का इंस्ट्रक्शन दे तो उसे स्किप करके आगे बढ़ना चाहिए, क्योंकि Internet से कनेक्ट होने से Windows अनावश्यक रूप से Update होने लगता है और ये प्रक्रिया बहुत ज्यादा टाइम टेकिंग हो जाती है। आगे के इंट्रक्शन में Windows आपसे User name और Password सेट करने को कहेगा। आप इन इंस्ट्रक्शंस को follow करते जाएं और इसी तरह से Date and Time भी सेट किया जायेगा।

Time सेट करते यह ध्यान रखना चाहिए कि इंडिया में 5:30 + IST सेलेक्ट करें तथा Chennai, New Delhi, Mumbai, Kolkata को क्लिक करे। इस प्रकार से अंत में आपके सिस्टम में Windows 10  Install हो जाएगा। अब आप अपने सिस्टम को WIFI या Internet से कनेक्ट कर सकते हैं। इस प्रकार आपका सिस्टम अपने आप Important Update ले लेगा। Windows 10 की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आपको अलग से Drivers Install नहीं करने पड़ते हैं।

चलते-चलते

चलते-चलते अब आपको Windows 10 के एक और कमाल के फीचर के बारे में बता देता हूं। यदि आपके कंप्यूटर सिस्टम में Windows 10 इंस्टॉल है और आप उसे format करना चाहते हैं तो आपको किसी भी bootable device  की जरूरत नहीं है। आपको अपने कंप्यूटर के search ऑप्शन में केवल ‘Reset This PC’ सर्च करना है और उस पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन से आप बिना किसी bootable Device के Windows format कर पाएंगे। दोस्तों, आज के इस लेख में हमारे द्वारा आपको दी गई जानकरी आपको कैसी लगी, आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हम भविष्य में टेक्नोलॉजी से संबंधित और भी लेख आपके लिए यूं ही लाते रहेंगे।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.