एक ही बार में यूं करें NEET 2020 को Crack

1442
Admissions to AIIMS and JIPMER through NEET 2020 All You Need To Know

यदि आप उनमें से एक हैं जो NEET 2020 की तैयारी कर रहे हैं और इसमें एक ही बार में कामयाबी हासिल करने की हसरतें रखते हैं तो यहां हम आपको NEET 2020 के लिए ऐसे preparation tips के बारे में बता रहे हैं, जिनके अनुरूप अपनी तैयारी को ढालकर आप NEET 2020 के लिए अच्छी तरह से prepare हो पाएंगे और अपने सपनों को साकार होते देख पाएंगे। आपकी तैयारी ही निर्धारित करती है कि परिणाम कैसा होगा। इसलिए NEET 2020 की preparation के वक्त आपको Exam की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए चिंता व घबराहट से ऊपर उठकर और तनाव को दूर रखकर सबसे अच्छी दिनचर्या बनाते हुए पूरी सटीकता के साथ उसका पालन करना होगा।

तनाव और भय का करें कामतमाम

NEET 2020 के लिए prepare होते वक्त आपके मार्ग की सबसे बड़ी बाधाएं तनाव और डर के रूप में आपके सामने आती हैं, जो शुरुआत में आपके दिलोदिमाग में इस कदर छा जाती है कि अच्छी तैयारी करने के बावजूद इनकी वजह से आप परीक्षा में उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। इसलिए सबसे पहले अपने दिमाग से तनाव और डर को भय को दूर भगा दें। इसके बाद जो आत्मविश्वास आपमें पैदा होगा, पढ़ी हुई चीजों को वह आपको कभी नहीं भूलने देगा।

इस वक्त जरूरी है Hobbies और Social Media से दूरी

NEET की परीक्षा आसान नहीं होती। इसलिए यदि आपकी ख्वाहिश एक ही बार में इसमें सफल होने की है, तो थोड़ा त्याग तो आपको करना ही पड़ेगा। अपनी hobbies को कुछ समय के लिए आपको दूर रखना होगा और साथ में Social Media से भी दूरी बनाकर रखनी होगी, ताकि आपका ध्यान भटकने न पाए। पढ़ाई के बीच में ब्रेक ही लेना हो तो घर में थोड़ा-बहुत गपशप कर लें या म्यूजिक सुन लें। खुद से पढ़ाई करें और जहां जरूरत पड़े, वहां अपने टीचर्स से बातचीत कर लें। इससे उलझनें आपकी कम होती जाएंगी।

सही रणनीति की जरूरत

NEET 2020 के preparation की tips में आपकी पढ़ने की दिनचर्या बहुत मायने रखती है। आपको विषय के हिसाब से और इनकी कठिनाई के हिसाब से इन्हें पढ़ने का समय निर्धारित कर लेना चाहिए। हर दिन का आपका routine 12 से 14 घंटों का होना चाहिए, जिसमें छोटे-छोटे ब्रेक भी शामिल होने चाहिए। लगातार पढ़ाई करने से आपका focus बना रहेगा। Syllabus विशाल है, जबकि समय कम है। ऐसे में NEET 2020 के सिलेबस के मुताबिक आपको पढ़ाई के साथ-साथ अपनी दिनचर्या में Mock Test Practice और गलतियों के विश्लेषण को भी शामिल कर लेना है, ताकि हर तरह के सवाल के कंसेप्ट को आप अच्छी तरह से समझ लें।

सावधानी से करें Study Materials का चुनाव

NEET 2020 की preparation के दौरान आपको बाजार में Study Materials की भरमार दिख जायेगी, लेकिन बेहतर यही होगा कि आप NCERT की किताबों को आधार बनाएं और इन किताबों से हर topic को गहराई से समझ लें। साथ में नियमित रूप से पढ़ाई करते वक्त revision notes भी तैयार करते चलें। जरूरत पड़ने पर coaching modules की मदद का option भी आप चुन सकते हैं।

थोड़ा योग और व्यायाम भी कर लें

रोजाना थोड़ा शारीरिक और व्यायाम करके आप अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। साथ ही योग करने से भी शारीरिक और मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहते हैं। याद रखें कि एक ही बार में NEET 2020 में अपनी कामयाबी सुनिश्चित करने के लिए आपको एक स्वस्थ शरीर की भी आवश्यकता होगी, जो शारीरिक और योग से संभव है। कुछ समय के लिए ध्यान लगाने से मानसिक थकान भी आपकी मिटेगी और दिमाग में ताजगी और शांति का अनुभव होगा, जिससे पढ़ाई में आपका मन लगा रहेगा।

ऐसा हो विषयों का Revision

NEET 2020 की preparation के वक्त Physics और Chemistry के revision के लिए आपको रणनीति बनानी होगी। बेहतर होगा कि NEET 2020 के pattern को ध्यान में रखते हुए तीनों विषयों में हर Chapter/Topic/Unit से 50-60 प्रश्नों को random तरीके से चुन लें और उन्हें 45 मिनट में हल करने का प्रयास करें। इसके अलावा Biology की रणनीति आपको 90 मिनट के अनुसार बनानी चाहिए। जब आप तीन घंटे की अवधि में तीनों विषयों के बहुवैकल्पिक प्रश्नों को आसानी से हल करना शुरू कर देंगे, तो समझ लीजिए कि अब आप NEET 2020 के लिए बहुत हद तक तैयार हो चुके हैं। परीक्षा से पहले revision अपने बनाये नोट्स से करने के साथ दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक Mock Test हल करें। इससे आपका शरीर भी NEET 2020 के अनुरूप ढल जायेगा और परीक्षा के दिन आपको आम दिनों जैसा ही महसूस होगा।

चलतेचलते

NEET 2020 के लिए बनाई गई रणनीति से आपको चिपके रहने होगा, ताकि जितना वक्त बचा है, उसमें आपका एक भी पल बरबाद न जाए और एक ही बार में NEET 2020 में आप अपनी कामयाबी का झंडा गाड़ दें।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.