Biden’s Budget की खास बातें

855
biden's budget

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


Biden’s budget पेश किए जाने के साथ ही सुर्खियों में आ गया, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बजट 5.8 खरब डॉलर का है और इसमें प्रस्तावित कई प्रावधान भी बेहद अहम हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden six thousand-billion-dollar budget पेश करने के साथ ही अपने देशवासियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया के निशाने पर आ गए हैं। जहां बजट में प्रस्तावित प्रावधानों को लेकर देश के एक बड़े वर्ग ने जो बाइडेन का पूरा समर्थन किया है और उनकी सराहना भी की है, वहीं विपक्ष ने इसकी वजह से अमेरिका के विशाल कर्ज के बोझ तले दबने का अंदेशा जताया है। तो चलिए हम आपको सीधे यही बता देते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा पेश किए गए बजट में कौन-कौन से प्रस्ताव शामिल किए गए हैं और इन पर अमेरिका के राजनीतिक दलों, नेताओं और जनता की क्या प्रतिक्रिया रही है।

Biden’s Budget एक नजर में

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा पेश किए गए बजट की सबसे खास बात यह है कि यह बजट 5.8 अरब डॉलर का है और इस बजट में सुरक्षा के दृष्टिकोण से बड़े पैमाने पर निवेश करने का प्रस्ताव अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा लाया गया है। इस बजट के पक्ष में बाइडेन ने यह कहा है कि उनका बजट मूल्यों को दर्शाने वाला है और उनके द्वारा पेश किया गया बजट साफ तौर पर यह संदेश दे रहा है कि न केवल घरेलू स्तर पर, बल्कि दुनियाभर में अपनी वित्तीय जिम्मेवारी और सुरक्षा को अमेरिका हमेशा महत्व देता है। डालते हैं एक नजर बाइडेन के बजट के खास प्रस्तावों पर:-

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जो अपना पहला बजट पेश किया है, उसमें उन्होंने सुरक्षा पर विशेष बल देते हुए पेंटागन के साथ अन्य सरकारी कार्यालयों के संचालन के लिए सबसे ज्यादा डॉलर का प्रावधान किया है। आपको बता दें कि पेंटागन अमेरिका की सुरक्षा से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण कार्यालय है और पेंटागन की सुरक्षा अमेरिका के लिए बड़ी मायने रखती है। यही वजह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अपने बजट में पेंटागन को प्राथमिकता दी गई है। साथ ही सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली को भी और मजबूत बनाने के लिए उनके द्वारा विशेष प्रावधान किया गया है।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden six thousand-billion-dollar budget पेश करने के दौरान जलवायु परिवर्तन को लेकर भी बड़े ही सजग दिखे हैं। यही वजह है कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए भी उनके द्वारा बजट में 800 बिलियन डॉलर के प्रावधान का जिक्र किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अमेरिका हमेशा आगे-आगे चल रहा है और इस बजट में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई को और धार देने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं।
  • बजट पेश किए जाने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से हर वर्ग के लोग बड़ी आस लगाए हुए थे। हालांकि, बजट पेश किए जाने के बाद अमीरों को बड़ा झटका लगा है। वह इसलिए कि इस बजट में उनसे ज्यादा टैक्स वसूलने की बात कही गई है। इस तरह से बाइडेन के बजट में यह देखने के लिए मिला है कि जो पहले से ही अमीर हैं, उनसे ज्यादा टैक्स वसूल कर राजस्व संग्रह को और बढ़ाया जा रहा है।
  • कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका सहित दुनिया के सभी देशों को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने बजट में कोरोना महामारी से निबटने के लिए कई प्रावधानों तो किये ही हैं, साथ में जनता से सीधे तौर पर जुड़े जरूरी मुद्दों को इस बजट में प्राथमिकता दी गई है। शिक्षा भी इन्हीं प्राथमिकताओं में से एक है और इसके लिए जो बाइडेन ने अपने बजट में बड़े प्रावधान किए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने बजट में यह प्रावधान किया है कि 3 और 4 साल के बच्चों को मुफ्त स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी और इसके लिए उन्होंने बजट में 200 बिलियन डॉलर भी प्रदान किए हैं।
  • Biden’s budget की खास बात यह भी है कि यहां सभी नागरिकों के लिए कम्युनिटी कॉलेज में 2 साल की पढ़ाई के लिए बजट में 109 बिलियन डॉलर प्रदान कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं, नेशनल पेड फैमिली एवं मेडिकल लीव प्रोग्राम के लिए भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने इस बजट में 225 बिलियन डॉलर का प्रावधान किया है।
  • सार्वजनिक परिवहन के लिए भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने बजट में विशेष प्रावधान किए हैं। सड़क एवं पुल आदि के निर्माण के लिए उनके द्वारा बजट में 115 बिलियन डॉलर का प्रावधान किया गया है। साथ ही उनकी ओर से अपने बजट में 160 बिलियन डॉलर का प्रावधान पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए किया गया है।
  • वैसे तो अमेरिका तकनीकों के मामले में कहीं आगे है, मगर इस तकनीकी विकास को और गति प्रदान करने के उद्देश्य से ब्रॉडबैंड इंटरनेट की पहुंच बढ़ाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने बजट में 100 बिलियन डॉलर का प्रावधान कर दिया है।

budget

  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस बजट को लेकर यह कहा है कि अमेरिका की सेना को वे दुनिया में सबसे अच्छी तरह से तैयार, सबसे बेहतर तरीके से प्रशिक्षित और साजो-सामान से लैस बनाना चाहते हैं और इसी के अनुरूप उन्होंने अपने बजट में प्रावधान किए हैं। साथ ही यूक्रेन में रूसी आक्रामकता को देखते हुए यूक्रेन को आर्थिक, मानवीय और सुरक्षा जरूरतों से जुड़ी मदद पहुंचाने के लिए निवेश जारी रखे जाने का भी उन्होंने आह्वान किया है।
  • रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने Biden’s budget को लेकर यह कहा है कि इसकी वजह से वर्ष 2031 तक अमेरिका का कर्ज जीडीपी के 117% तक पहुंच जाएगा और यह दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे अधिक होगा।

और अंत में

Biden’s budget को देखकर यह कहा जा सकता है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को देखते हुए दुनिया में जो तृतीय विश्वयुद्ध की परिस्थितियां उपजी हैं, उसके मद्देनजर अमेरिका ने अपनी सैन्य तैयारी को और मजबूत बनाने का इरादा कर लिया है। फिर भी जो बाइडेन की तारीफ इसलिए भी होनी चाहिए, क्योंकि उन्होंने रक्षा जरूरतों के साथ देश की अन्य जरूरी जरूरतों को भी पूरा करने के लिए अपने बजट में विशेष प्रावधान किए हैं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.