अगर आप भी बनना चाहते हैं टीचर, तो यूपी डीएलएड के बारे में जानें सबकुछ

227

हमारे समाज में माता- पिता के बाद अगर किसी को सबसे उच्च दर्जा दिया गया है, तो वो हैं शिक्षक। गुरू, शिक्षक, अध्यापाक, टीचर, आचार्य ये सारे शब्द उस एक व्यक्ति के लिए ही हैं, जो हमें ज्ञान देने के साथ- साथ सही राह पर चलने के लिए भी प्रेरित करते हैं। बहुत से छात्र ऐसे होते हैं, जो बड़े होकर अपने टीचर की तरह ही एक अच्छे शिक्षक बनना चाहते हैं। आजकल के युवाओं में भी टीचिंग प्रोफेशन को लेकर क्रेज बढ़ा है, क्योंकि ये एक ऐसा फील्ड है जहां लोगों को सबसे ज्यादा सम्मान मिलता है। अगर आप भी टीचिंग के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो प्राइवेट स्कूल से लेकर सरकारी स्कूलों तक में जॉब के अपार ऑप्शन हैं। लेकिन आजकल के कॉम्पीटिशन के दौर में टीचर बनना भी इतना आसान नहीं रह गया। टीचर बनने से पहले आपको भी कुछ परीक्षाएं देनी होती हैं, साथ ही कुछ कोर्स भी करने पड़ते हैं। ताकि बदलते परिवेश के मुताबिक आप बच्चों को उसी तरीके से एजुकेट कर सकें।

सरकार ने प्राइमरी के बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत कोर्स बनाये है जिनको करने के बाद आप एक प्राइमरी टीचर बन सकते हैं। इन्ही कोर्सों में से एक कोर्स डी. एल. एड है। डीएलएड यानी कि डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन। ये 2 साल का कोर्स होता है। उत्तर प्रदेश में पहले इसे बीटीसी भी कहा जाता था। यूपी डीएलएड 2018 में एडमिशन के लिए भी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

UP DELED Admission 2018

ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख- 23 मई 2018

ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 24 मई 2018

शैक्षणिक योग्यता

यूपी डीएलएड का फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही जनरल उम्मीदवार का 50 प्रतिशत नंबर से और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार के लिए 45 प्रतिशत नंबर से ग्रेजुएशन पास होना जरूर है।

उम्र सीमा

1 जुलाई 2018 तक न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 35 साल

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा में भी छूट दी गई है।

ऑफिशियल वेबसाइटhttps://updeled.gov.in/

प्रवेश प्रक्रिया

डीएलएड में प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर और कट ऑफ मार्क्स पर होती है। यानी कि आपके 10 वीं, 12 वीं और स्नातक के प्रतिशत के आधार पर आपको डीएलएड करने के लिए कॉलेज मिलेगा। आपकी काउंसलिंग होगी और उसके बाद आपको कॉलेज मिलेगा।

कॉलेजों की लिस्ट के लिए यहां क्लिक करें- http://www.examregulatoryauthorityup.in/ni.pdf

 डीएलएड कोर्स फीस

अगर आप यूपी डीएलएड किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं, तो आपको फीस के तौर पर कम से कम 10 हजार रुपए देने होंगे। वहीं अगर आप यही कोर्स किसी प्राइवेट कॉलेज से पूरा करते हैं, तो आपको कम से कम 41 हजार रुपए के करीब फीस देना होगा। अलग-अलग कॉलेज के लिए डीएलएड कोर्स फीस अलग-अलग भी हो सकती है।

डीएलएड का सेलेब्स

2 साल के डीएलएड कोर्स को 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। वहीं यूपी में बीटीसी का नाम बदलकर भले ही डीएलएड कर दिया गया हो, लेकिन इसके पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वर्ष I      वर्ष II
बचपन और बच्चों के विकास     संज्ञान, सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ
समकालीन समाज     शिक्षक पहचान और स्कूल संस्कृति
शिक्षा, समाज     नेतृत्व और परिवर्तन
स्वयं को समझने के लिए     पर्यावरण अध्ययनों की अध्यापन
शिक्षा शास्त्र      अंग्रेजी भाषा
प्राथमिक के लिए गणित की शिक्षा      विविधता और शिक्षा
अंग्रेज़ी में महारत     स्कूल स्वास्थ्य और शिक्षा
कार्य एवं शिक्षा    ललित कला और शिक्षा
इंटर्नशिप      इंटर्नशिप

 

Comments