Career Counselling के 15 सर्वश्रेष्ठ लाभ

1146
Career Counselling


जैसे-जैसे हम, विकास की ओर बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे प्रतिस्पर्धा में भी वृद्धि हो रही है और इसी के साथ Career Counselling और Career Guidance की उपयोगिता व प्रासांगिकता को भी नई पहचान मिल रही है क्योंकि तेजी से बदलते इस प्रतिस्पर्धात्मक समाज में, हम, आये दिन तनाव और दबाव का सामना कर रहे हैं लेकिन इसका ठीक उपचार नहीं कर रहे है। इसी का सीधा प्रभाव हमारे व्यक्तिगत व सार्वजनिक जीवन की सफलता और असफलता पर पड़ता है। यदि समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो इससे भी घातक परिणाम हो सकते हैं लेकिन ऐसा ना हो इसके लिए हम, अपने आज के इस लेख में, आपको Career Counseling के top 15 benefits के बारे में, विस्तार से बताएंगे ताकि आप Career Counseling की मदद लेकर अपने करियर को एक सही दिशा दे सकें।

लेख के मूल बिंदुओ पर एक नजर

  • क्या होती है Career Counseling?
  • Career counseling के top 15 benefits
  • कुछ शब्द
  • प्रश्नावली

क्या होती है Career Counseling?

जीवन में सब कुछ हमारे द्वारा बनाई गई योजना के अनुसार नहीं होता है, कोई छोटी-सी अवांछित घटना या कोई भी ऐसी क्रिया जिसकी ना हमने कल्पना की होती है और ना ही योजना, वह ही हमारे तनाव का कारण बन जाती है। यही करण बन जाता है डिप्रेशन और तनाव का। यहाँ Career counseling का महत्तव समझ आता है, करियर काउंसलिंग के दौरान एक विशेषज्ञ द्वारा मार्ग-दर्शन किया जाता है, आपकी समस्याओं का समाधान भी किया जाता है और साथ-ही-साथ कैसे आप अपने जीवन को बेहतर तरीके से जी सकते हैं उसकी जानकारी भी प्रदान की जाती है। यह ना सर हमें वर्तमान जीवन को सरल तरीके से जीना सिखाता है बल्कि आनेवाले कल की योजना बनाकर तैयारी कर सकें और सफलता प्राप्त कर सकें।

जीवन में, करियर का सही चुनाव करने के लिए और उस में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें, Career Guidance की सख्त ज़रूरत होती है जो कि, करियर काउंसलिंग का ही एक हिस्सा है साथ-ही-साथ विद्यार्थियों को भी करियर काउंसलिंग की जरुरत पड़ती है जिसकी मदद से वह अपने विद्यार्ति जीवन में अच्छे अंक प्राप्त तो करते ही हैं साथ-ही-साथ आगे के मार्ग का भी निर्णायक करने की क्षमता रखते हैं।

Career counseling Top 15 Benefits

करियर काउंसलिंग से होने वाले सभी 15 सर्वश्रेष्ठ लाभो की सूची इस प्रकार से हैं –

  • दैनिक जीवन में, तनाव से छुटकारा मिलता है

जीवन के उतार-चढ़ाव हमें चिन्ता के घेरे में खींच लेते हैं और तनाव हमें अपना शिकार बना लेता हैं। जीवन की अनेक परेशानियों में से एक सबसे बड़ी चिंता है करियर को लेके जिसके लिए Career Guidance या करियर काउंसलिंग एक फायदेमंद उपाये है, जिसकी मदद से हम ना केवल अपने वर्तमान जीवन की रुपरेखा को तय करने पाते हैं बल्कि आने वाले कल की योजना को भी तैयार कर पाते हैं।

  • विद्यार्थियो के लिए संजीवनी है करियर काउंसलिंग

जब-जब हम, विद्यार्थी व विद्यार्थी जीवन की बात करते हैं तो हमें, Career Counseling for Students का जिक्र करना ही पड़ता है क्योंकि भले ही माता-पिता सब कुछ कितना ही अच्छा करने की कोशिश क्यूं ना करें लेकिन फिर भी अपने बच्चो के साथ खुल नहीं पाते है और नतीजतन बच्चे किसी ना किसी समस्या को लेकर भीतर ही भीतर घुटते रहते हैं। Career Counseling for Students विद्यार्थियो के लिए संजीवनी की तरह है क्योंकि इसकी मदद से ना केवल सही मार्गदर्शन होता है बल्कि अपनी करियर से जुड़ी समस्याओं से लड़ने की प्रेरणा भी मिलती है, इसलिए विद्यार्थी जीवन में सफलता के लिए Career Counseling for Students अति अनिवार्य व संजीवनी के समान है।

  • अपनी समस्याओ को अभिव्यक्त कर पाते हैं

Career counseling हर उम्र के लिया है, कई बार हम अपने करियर से जुड़ी परेशानियों को खुल के नहीं कह पाते है, लेकिन Career Counseling के दौरान हमें, एक ऐसा माहौल प्रदान किया जाता है जहां हम, अपनी समस्याओ को खुल के अभिव्यक्ति कर पाते हैं।

  • खुद का मूल्यांकन कर पाते है

हम, आप और सभी लाख कोशिश करते हैं कि, खुद से अपनी समस्याओ को ढूंढ पाये और उन पर काबू पाकर उनका समाधान करें लेकिन हम, खुद को इस काम के लिए अयोग्य पाते है लेकिन जब हम, Career Counseling व Career Guidance आदि की मदद लेते हैं तो हमें, आत्म-मूल्यांकन के कुछ सरल और प्रभावी तरीको के बारे में, बताया जाता है जो कि, हमारे स्वभाव के अनुसार होता जिसकी मदद से ना केवल हम, अपनी गलतियो को पकड़ पाते है बल्कि खुद का खुले तौर पर अर्थात् निष्पक्ष तौर पर मूल्यांकन भी कर पाते हैं जिससे हमारे आगे का जीवन सरल और सफल हो पाता है।

  • Career Guidance की मदद से ले पाते हैं जरुरी निर्णय

चाहे हमारा बचपन हो, विद्यार्थी जीवन हो या फिर युवा जीवन की समस्यायें ही क्यूं ना हो सभी चरणो में, निर्णय ना ले पाना हमारी एक-समान समस्यायें होती हैं लेकिन Career Guidance की मदद हम, खुद को और अपनी क्षमताओ को भली-भांति पहचान पाते है और विशेषज्ञ का मार्ग-दर्शन पाकर निर्णय लेने की क्षमता और इच्छा-शक्ति को उत्पन्न कर पाते है जिससे हम, अपने जीवन के सभी महत्वपूर्ण निर्णय आसानी से ले पाते है और Career Guidance की मदद लेकर अपने जीवन को सफल बना पाते है।

  • व्यक्तिगत व सार्वजनिक जीवन को व्यवस्थित कर पाते है

Career Guidance व Career Counseling की मदद से ना केवल हम, अपने व्यक्तिगत जीवन को बल्कि अपने सार्वजनिक जीवन को भी व्यवस्थित कर पाते हैं क्योंकि हम, आम तौर पर काम के दबाव व तनाव की वजह से हमारे सार्वजनिक जीवन की चिन्ता हमारे व्यक्तिगत जीवन को दुष्प्रभावित करने लगती है लेकिन Career Counseling की मदद से हम, अपने व्यक्तिगत जीवन व सार्वजनिक जीवन को भली-भांति व्यवस्थित और नियोजित कर पाते है और अपने दोनो जीवनो को बेहतर ढंग से जीते हुए अपना विकास कर पाते है।

  • लक्ष्य निर्धारण व प्राप्ति मे मिलती है सफलता

लक्ष्य क्या होता है इसका सबसे बेहतर जबाव हमारे विद्यार्थी ही जानते है क्योंकि अधिकांश विद्यार्थी अपने जीवन में, बहुत आगे बढ़ जाते है लेकिन बाद में, लक्ष्य ना प्राप्त होने पर उन्हें पछतावा होता है क्योंकि तब गुजरे हुए समय की वापसी नहीं होती है और हमारा लम्बा समय और उतनी मेहनत जाया हो जाती है लेकिन समय रहते Career Counseling की मदद से, Career Counseling for Students  और  Career Guidance की मदद से हमारे विद्यार्थी ना केवल अपना लक्ष्य तय कर पाते है बल्कि अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बेहतर योजना भी बना पाते है और उसी के अनुसार लक्ष्य प्राप्त करके अपने जीवन को सफल बना पाते हैं।

  • असमंजसो से मुक्ति मिलती है

जीवन के किसी भी पड़ाव पर हमें, अनेको बार असमंजस का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से हम, ना तो सही निर्णय ही ले पाते है और ना ही कोई योजना बना पाते है लेकिन Career Counseling व  Career Guidance की मदद से हमें, असमंजसो से मुक्ति मिलती है, हम किसी एक निर्णय पर पहुंच पाते है और अपने आने वाले जीवन की एक बेहतर योजना बनाकर उसका स्वागत कर पाते और उसे जी पाते है।

  • पछताना नहीं पड़ता है

कई बार हम, किसी गलत लक्ष्य या विषय का चयन कर लेते है और एक लम्बे समय उस पर काम करने के बाद हमें, पता चलता है कि, हमने गलत विषय का या गलत लक्ष्य का चयन कर लिया है तब हम, पछताकर ही रह जाते हैं क्योंकि कोई दूसरा विकल्प हमारे पास नहीं होता है लेकिन यदि हम, समय पर Career Counseling प्राप्त करते है, हमारे विद्यार्थी Career Counseling for Students  और  Career Guidance की मदद से लेते हैं तो हम, शुरु से ही अपनी क्षमताओ को पहचानते हुए सही लक्ष्य का निर्धारण व सही विषय का चयन कर पाते है जिससे हमें, आगे चलकर पछताना नहीं पड़ता है।

  • मानसिक स्थिति व परिपक्वता का विकास होता है

Career Counseling की मदद से हमारी सोचने, समझने और देखने की शक्ति का विस्तार होता है कुल मिलाकर हम, कह सकते हैं कि, इससे हमारी मानसिक शक्ति व स्थिति का विकास होता हैं वहीं दूसरी तरफ Career Guidance की मदद से ना केवल हमारे विद्यार्थी बल्कि हमारे भीतर परिपक्वता का विकास होता है क्योंकि हम, चीजो को बेहतर ढंग से देख, समझ और अपना पाते है जिससे हमारे नजरिये में, स्पष्टता आती है और हम, जीवन को परिपक्व नजरिये से देख पाते है।

  • प्रेरणा व ऊर्जा की प्राप्ति होती है

हमारे भीतर और एक सफल व्यक्ति के भीतर एक जैसी ही क्षमता होती हैं लेकिन सफल व्यक्ति प्रेरित व ऊर्जावान होता हैं जबकि हम और आप प्रेरणाहीन होते हैं और ऊर्जा की बात ही छोड़ दीजिए क्योंकि कई बार हमारे आस-पास का माहौल ही ऊर्जाहीन होता हैं लेकिन Career Counseling की मदद से हमें, प्रेरणा व ऊर्जा की प्राप्ति होती है जिसकी मदद से हम, अपनी सभी क्षमताओ को पहचान पाते है और प्रेरणा व ऊर्जा पाकर अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए खुद को पूर समर्पण भाव से झौंक पाते है जिसका परिणाम हमारी सफलता होता है।

  • बेहतर सामाजिक संबंधो की स्थापना कर पाते है

हम, कई ऐसे लोगो को जानते हैं जो कि, एकान्तवासी होते हैं अर्थात् जिन्हें अकेला रहना पसंद आता है लेकिन इस अकेलेपन के कारण उनका सही व्यक्तित्व विकास नहीं हो पाता है और ना ही वे सही समझ के साथ दुनियादारी सीख पाते है लेकिन जब हम, Career Counseling की सहायता लेते है तो हमें, सामाजिक संबंधो के लाभ के बारे में, सामाजिक संबंधो की स्थापना के बारे में  और सामाजिक मान्यताओ के बारे में, जानकारी प्रदान की जाती है, हमारी सोच को विकसित किया जाता हैं और साथ ही साथ समाज के साथ कैसे खुद को व्यवस्थित करना है आदि कि, जानकारी प्रदान की जाती है जिससे हम, बेहतर ढंग से समाज में, खुद को स्थापित कर पाते है और समाज से खुद को लाभान्वित कर पाते है।

  • दुनियादारी की समझ आती है

Career Counseling ही वो माध्यम है जिसकी मदद से हम, आसान परिभाषाओ में दुनियादारी को समझ पाते है और दुनियादार बनकर ना केवल अपना बल्कि अपनो का विकास भी कर पाते है इसलिए हमें व सभी को दुनियादारी की समझ और ज्ञान प्राप्त करने के लिए Career Counseling की मदद लेनी चाहिए क्योंकि इसकी की मदद से हम, वास्तविक दुनिया की झलक प्राप्त करके खुद को उसके अनुसार ढाल पाते है।

  • अपनी क्षमताओ को निखार पाते है

हम, सभी क्षमतावान होते है लेकिन अपनी क्षमताओ के प्रति जानकार नहीं होते या फिर कैसे अपनी क्षमता को उपयोग करे इसकी जानकारी नहीं होती है लेकिन करियर काउंसलिंग की मदद से हम, अपनी क्षमताओ को पहचान पाते है, उसका प्रयोग कैसे करें आदि की जानकारी प्राप्त कर पाते है और अपनी क्षमताओ को निखार कर अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर पाते।

  • जीवन जीना सीख पाते है

हम, सब कुछ सीखते है लेकिन जीवन जीना नहीं सीखते है यदि हम, जीवन जीना सीख जाते है तो समझ लीजिए कि, हमने सब कुछ सीख लिया क्योंकि सभी चीजों का मूल बिदु जीवन ही है लेकिन जीवन जीने की कला सीखने के लिए हमें, Career Counseling की जरुरत पड़ती है तभी हम, आसानी से जीवन के प्रति अपनी विचारधारा को स्थापित कर पाते है और जीवन जाना सीख पाते है।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने अपने पाठको व विद्यार्थियो को Career counseling top 15 benefits की जानकारी विस्तार से प्रदान की ताकि हमारे सभी पाठक व विद्यार्थी बिना समय गंवाये Career Counseling लेकर अपने जीवन को सफल बनाने के लिए आज से ही नई शुरुआत कर पाये।

कुछ शब्द

जीवन, एक किताब की तरह होता है जिसके हर पन्ने पर नई खुशियां होती है और नई चुनौतियां व समस्यायें भी होती है जिनसे मुकाबला करने के लिए हमें, Career Counseling की जरुरत पड़ती है इसीलिए हमने, अपने इस लेख में, आपको Career counseling top 15 benefits की जानकारी बिंदुवार ढंग से प्रदान की ताकि आप भी इन सभी लाभो का प्राप्ति के लिए आज से ही करियर काउंसलिंग की सुविधा प्राप्त करके जीवन की नई शुरुआत कर सकें।

प्रश्नावली

सवाल 1- करियर काउंसलिंग किसे कहते है?

जबाव – अपने सभी समस्याओ की समाप्ति के लिए हमें, विशेषज्ञ से मार्ग-दर्शन प्राप्त करते है और इसी प्रक्रिया को हम, करियर काउंसलिंग कहते है।

सवाल 2– करियर काउंसलिंग किस उम्र के बच्चो के लिए लाभकारी होता है?

जबाव – करियर काउंसलिंग एक ऐसी दवाई हैं जो सभी उम्र के लोगो के लिए लाभकारी होता है जिसकी मदद से हम, अपने जीवन की दैनिक समस्याओ का समाधान कर पाते हैं और अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर पाते है।

सवाल 3– करियर काउंसलिंग के कितने रुप होते है?

जबाव – करियर काउंसलिंग के अनेको रुप होते हैं जिसमें से विशेष 3 रुप इस प्रकार से है – Career Counseling, Career Counseling for Students and Career Guidance आदि।

सवाल 4– करियर काउंसलिंग का सबसे बड़ा लाभ क्या है?

जबाव – करियर काउंसलिंग की मदद से हम दुनियादार बन पाते हैं और साथ ही साथ जीवन जीने की कला सीख पाते है।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.