NTA UGC NET २०१८ परीक्षा में इन ५ टिप्स का रखें ध्यान, जरूर मिलेगी सफलता

412

प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए, एनटीए यूजीसी नेट की परीक्षा में सफल होना किसी सपने के साकार होने जैसा ही होता है। उम्मीदवार इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। नेशनल एलजिबिलिटी टेस्‍ट राष्‍ट्रीय स्‍तर का एग्‍जाम है। यहां आवेदन करने वाला हर उम्मीदवार चाहता है कि इसमें उसका सेलेक्शन हो जाए। ऐसे में जब एग्जाम करीब हो, तो उम्मीदवारों में घबराहट बढ़ जाती है। लेकिन यहां हम आपको बताएंगे कि आखिर परीक्षा के आखिरी समय में किन चीजों का ध्यान रखें। जिससे परीक्षा में सफलता पाना आसान हो जाए। ये परीक्षा १८ दिसंबर से २२ दिसंबर तक आयोजित की जा रही है।

NTA UGC NET २०१८ में सफलता पाने के महत्वपूर्ण टिप्स

  1. नोट्स का रिवीजन करें

एग्जाम की तैयारी के दौरान बनाए गए आपके शॉट्स नोट्स एग्जाम के लास्ट मिनट्स में ही सबसे ज्यादा मददगार होते हैं। इस समय आप नोट्स का रिवीजन करना बिल्कुल भी न भूलें। यहां आप पेपर १ और पेपर २ के उन प्वाइंट्स का रिवीजन करें, जिसे आपने हाइलाइट किया था।

  1. ऑनलाइन एग्जाम की अच्छी तैयारी

यूजीसी नेट की ओर से पहली बार एनटीए की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में उम्मीदवारों को ऑनलाइन पेपर सॉल्व करने के अपने स्किल पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। इसके लिए ये जरूरी है कि आवेदक ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन प्रैक्टिस करें ताकि उन्हें एग्जाम में परेशानी का सामना न करना पड़े।

  1. टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें

परीक्षा के आखिरी समय में आपको अपने समय प्रबंधन पर भी ध्यान देने की जरुरत होती है। क्योंकि यहां आपको 2 मिनट से कम समय में ही एक प्रश्न को हल करना होता है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप एग्जाम के आखिरी समय में पेपर और प्रश्न को देखते हुए पहले ही अपना टाइम मैनेज कर लें। ताकि आप समय रहते सभी प्रश्नों को हल करें।

  1. प्रश्न पत्र को पूरा पढ़ें

अक्सर परीक्षार्थी परीक्षा में बैठते ही समय कम होने की वजह से प्रश्न पत्रों को ध्यान से नहीं पढ़ते हैं और उसका गलत उत्तर लिख देते हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि जैसे ही आपको प्रश्न पत्र मिले, वैसे ही सबसे पहले आप अच्छी तरह से प्रश्न पत्र पढ़ लें और फिर उसका उत्तर दें।

  1. घबराएं नहीं और आत्मविश्वास बनाएं रखें

परीक्षा में सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है आत्मविश्वास। अगर परीक्षा के दौरान समय ना हो और कोई प्रश्न बच रहा हो तो घबराएं नहीं और ठंडे दिमाग से प्रश्नों को उत्तर दें। एग्जाम में बैठने से पहले भी आप बिल्कुल भी स्ट्रेस न लें, आत्मविश्वास बनाएं रखें। इससे आप परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद है एनटीए यूजीसी नेट २०१८ की परीक्षा में सफलता पाने के लिए आखिरी समय की ये महत्वपूर्ण टिप्स आपके लिए मददगार साबित होगी। ध्यान रहे परीक्षा के आखिरी समय में कभी भी गहन अध्ययन न करें।

एनटीए यूजीसी नेट २०१८ की परीक्षा में बैठने वाले सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.