फरवरी 2020 के सबसे महत्वपूर्ण खेल घटनाक्रम

3049
sports affairs

बीते फरवरी में खेल के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय घटनाक्रम देखने को मिले हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं। यहां हम आपको इन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता एथलेटिक्स कोच जोगिंदर सैनी का निधन

सैनी का निधन 90 वर्ष की उम्र में हुआ। वे राष्ट्रीय एथलेटिक्स टीम के 1970 से 1990 तक के दशक के दौरान कई बार मुख्य कोच बने थे। वर्ष 1997 में उन्हें द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1978 के एशियाई खेलों में जो भारत ने 8 स्वर्ण पदक के साथ कुल 18 स्वर्ण पदक जीत थे, उस टीम के सैनी कोच थे।

नोवाक जोकोविच ने जीता दुबई ओपन का खिताब

यूनान के स्तेफानोस सितसिपास को हराकर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने फाइनल को जीतकर दुबई ओपन चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। इस तरह से पांचवीं बार नोवाक जोकोविच ने इस खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया।

राफेल नडाल ने जीता मैक्सिको ओपन का खिताब

गैरवरीय टेलर फ्रिट्ज को मात देकर दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी राफेल नडाल ने एटीपी मैक्सिको ओपन का खिताब जीत लिया। इस खिताब को उन्होंने वर्ष 2013 और 2015 में भी जीता था। इस तरह से नडाल ने अपने करियर का 85वां खिताब जीत लिया।

एफएमएससीआई अवॉडर्स से सम्मानित हुए गौरव गिल और यश अराध्य

गौरव गिल, जो अर्जुन पुरस्कार हासिल करने वाले बीते साल देश के पहले मोटर रेसर बने थे द फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोटर्स क्लब्स ऑफ इंडिया अवॉर्ड में उन्हें स्पेशल अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया है। साथ ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार देकर मोटर स्पोट्र्स एथलीट यश अराध्य को भी सम्मानित किया गया।

दुती चंद को खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों में 100 मीटर का गोल्ड

दुती चंद, जो कि भारत की शीर्ष महिला धाविका हैं, इस साल की पहली रेस में भाग लेते हुए उन्होंने 100 मीटर स्पर्धा में खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों के दौरान स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नॉलाजी का यहां प्रतिनिधित्व किया था। महज 11.49 सेकेंड का समय लेकर उन्होंने पहला स्थान प्राप्त किया। दुती चंद इस वक्त 24 वर्ष की हैं।

कोरोना वायरस के कारण किर्गिस्तान ने रद्द किए एशियाई क्वॉलिफायर

एशियाई कुश्ती क्वॉलिफायर का आयोजन आगामी 27 से 29 मार्च तक किर्गिस्तान के बिश्केक में होने जा रहा था, मगर कोरोना वायरस की वजह से युनाइटेड वर्ल्ड रेसिलंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) को किर्गिस्तान की सरकार ने खुद को इसकी मेजबानी करने की स्थिति में न होने की जानकारी दे दी है। साथ ही भारत की भी इसकी मेजबानी में दिलचस्पी नहीं लेने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया है।

सोनम ने साक्षी को फिर हरा ओलंपिक क्वॉलिफायर्स में बनाई जगह

एशियाई चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में नाकाम रहीं 18-वर्षीया सोनम मलिक ने 62 किग्रा वर्ग में साक्षी मलिक को दूसरी बार हराकर ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स में अपनी जगह पक्की कर ली है। साक्षी मलिक जिन्होंने रियो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था, सोनम ने फाइनल में उन्हें पराजित कर दिया।

पीवी सिंधु बनीं एंटी-करप्शन हेल्पलाइन की ब्रांड एम्बेसडर

आंध्र प्रदेश सरकार ने एंटी-करप्शन हेल्पलाइन का ब्रांड एम्बेसडर विश्व चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को नियुक्त किया है। एंटी-करप्शन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर को जारी करने के दौरान आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी के साथ पीवी सिंधु भी मौजूद थीं। वर्ष 2016 के रियो ओलिंपिक में रजत पदक अपने नाम करने वाली पीवी सिंधु आधं प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर भी हैं।

एफआईएच रैंकिंग में भारत चौथे स्थान पर

एफआईएच हॉकी प्रो लीग के पहले तीन दौर में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय पुरुष हॉकी टीम एफआईएच रैंकिंग में पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गई है और इसकी वजह से ओलिंपिक का चैंपियन रहा अर्जेंटीना अब चैथे से पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। वर्ष 2003 में एफआईएच विश्व रैंकिंग शुरू की गई थी और तब से अब तक की भारत की यह सबसे अच्छी रैंकिंग है।

नहीं रहे पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह कुलार

बीते 28 फरवरी को पंजाब में अपने आवास पर 77 वर्ष की उम्र में पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह कुलार ने अंतिम सांस ली। वर्ष 1962 में कुलार पंजाब पुलिस में शामिल हुए थे। पहली बार 1963 में फ्रांस के लियोन में भारत की ओर से उन्होंने खेला था। वर्ष 1999 में वे अर्जुन पुरस्कार और वर्ष 2009 में पद्श्री पुरस्कार से सम्मानित हुए थे।

साइप्रस में होने वाले शूटिंग वर्ल्ड कप से हटा भारत

सरकार की सलाह पर अमल करते हुए भारत ने 4 मार्च से साइप्रस में होने वाले निशानेबाजी वर्ल्ड कप में न खेलने का फैसला लिया। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से भारत ने यह निर्णय लिया।

मारिया शारापोवा की संन्यास की घोषणा

मारिया शारापोवा, जिन्होंने वर्ष 2005 में 22 अगस्त को नंबर वन रैकिंग हासिल की थी और जो वर्तमान में 369वीं रैंकिंग पर थी, उन्होंने बीते 26 फरवरी को टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। शारापोवा रूस की खिलाड़ी रही हैं और उन्होंने पांच बार ग्रैंड स्लैम का खिताब जीता था।

जेवलिन थ्रो खिलाड़ी अमित दहिया पर चार साल का प्रतिबंध

राष्ट्रीय भाला फेंक ओपन चैंपियनशिप के वक्त पिछले साल डोप के नमूने देने के लिए अपने स्थान पर किसी और को भेजने का दोषी पाये जाने के बाद जेवलिन थ्रो खिलाड़ी अमित दहिया पर राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल की ओर से बीते 17 फरवरी को चार वर्षों का प्रतिबंध लगा दिया गया।

एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर जीतने वाले पहले भारतीय बने मनप्रीत सिंह

ओलिंपिक में वर्ष 2012 और 2016 में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को यह सम्मान प्राप्त हुआ है और जब से 1999 में इसकी शुरुआत हुई, तब से अब तक इसे जीतने वाले वे पहले भारतीय भी बन गये हैं।

आईओसी की ओर से पुलेला गोपीचंद को लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड

भारत में खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने के लिए भारतीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की ओर से वर्ष 2019 के लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें पुरुष वर्ग में आनरेबल मेंशन से सम्मानित किया गया है।

आस्ट्रेलियाई ओपन 2020 में नोवाक जोकोविच व सोफिया केनिन को एकल खिताब

आस्ट्रेलियाई ओपन को जीतकर वर्ष 2020 में अपना पहला ग्रैंड स्लैम का खिताब नोवाक जोकोचित ने जीता। यह उनका रिकॉर्ड आठवां ग्रैंड स्लैम खिताब है। वहीं, दो बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन गारबाइन मुगुरूजा को हराकर अमेरिका की सोफिया केनिन ने आस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल का खिताब अपने नाम कर लिया।

गुलमर्ग में आयोजित होंगे राष्ट्रीय शीतकालीन खेल

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आगामी 7 मार्च से पांच दिनों तक चलने वाले राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का आयोजन किया जायेगा। खेलो इंडिया के अंतर्गत इसका आयोजन हो रहा है।

राष्ट्रीय स्नूकर चैंपियनशिप के विजेता बने आदित्य मेहता

कई बार विश्व चैंपियन रह चुके पंकज अडवाणी को मात देकर पुणे में हुए राष्ट्रीय स्नूकर चैंपियनशिप को मुंबई के आदित्य मेहता ने हाल ही में जीत लिया। वहीं, महिला वर्ग में यह खिताब मध्य प्रदेश की विद्या पिल्लई को हासिल हुआ।

अंडर-19 विश्व कप 2020 का विजेता बना बांग्लादेश

फाइनल मुकाबले में पिछले बार की विजेता भारत की अंडर-19 टीम को तीन विकेट से शिकस्त देकर बांग्लादेश ने अंडर-19 विश्व कप 2020 को जीत लिया। भारत अब तक चार बार इसका विजेता रहा है।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.