बैंक में नौकरी कैसे मिल सकती है ?

2010

स्नातक बनने के बाद हर युवा ऐसा काम करना चाहता है जिसमें वो सारा दिन बैठ कर नोट गिनता रहे। वास्तविक ज़िंदगी में केवल एक कैरियर ऐसा है, जो आपका यह सपना सच कर सकता है। अगर आप किसी बैंक में कैशियर की नौकरी करते हैं तो आप सारा दिन बैठ कर नोट ही गिनेंगे। क्या आप जानते हैं की बैंक में नौकरी पाना अब उतना सरल नहीं है, जितना कुछ वर्षों पहले था। आजादी मिलने के बाद भारत में कोई भी ग्रेजुएट युवा किसी भी बैंक में नौकरी के लिए आवेदन देकर नौकरी प्राप्त कर सकता था। आज केवल अंतर इतना है की उसी ग्रेजुएट को आईबीपीएस अथार्थ इंडियन बैंकिंग पर्सनल सेलेक्षण द्वारा आयोजित परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होती है। इस परीक्षा के माध्यम से किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन करना सरल हो जाता है।

बैंकिंग परीक्षा:

किसी भी सरकारी या निजी बैंक में नौकरी प्राप्त करने के लिए स्नातक होने के साथ ही कुछ परीक्षाओं का उत्तीर्ण करना भी अनिवार्य होता है। इन परीक्षाओं के परिणाम के आधार पर एक स्नातक प्रोबेशनरी अधिकारी से लेकर क्लर्क तक की नौकरी के योग्य हो जाता है। भारत में निम्न परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है:

  1. सामान्य लिखित परीक्षा :

भारत में किसी भी सरकारी बैंक में नौकरी करने के लिए स्नातक को एक परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवाशयक होता है। यह परीक्षा ‘कॉमन रिटिन एग्जाम’ होती है। इस परीक्षा के द्वारा 22 सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों में प्रोबेशनरी अधिकारी, प्रबंधकीय प्रशिक्षक आदि का पद मिलता है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उन्हें साक्षात्कार के चरण को भी पार करना होता है।

  1. स्टेट बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर परीक्षा:

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक अपने यहाँ प्रोबेशनरी अधिकारी के चयन हेतु एक परीक्षा का आयोजन करता है। यह परीक्षा दो भागों में विभाजित होती है जिसमें एक स्नातक युवा को वस्तुपरक और वर्णांतमक प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं।

  1. निजी बैंक परीक्षा:

भारत में निजी क्षेत्र में जीतने भी बैंक हैं वो लगभग सभी अपने यहाँ नौकरी देने के लिए व्यक्तिगत रूप से परीक्षा का आयोजन करते हैं। इस संबंध में सूचना हर बैंक की वेब साइट से मिल जाती है।

  1. सार्वजनिक बैंक क्लर्क परीक्षा:

सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों में क्लर्क के रूप में कार्य करने के लिए आईबीपीएस इस उद्देश्य के लिए एक परीक्षा का आयोजन करता है। नवंबर/दिसंबर में इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से करी जाती है।

  1. स्टेट बैंक क्लर्क परीक्षा:

स्टेट बैंक, भारत की सभी शाखाओं में क्लर्क के पद के लिए एक परीक्षा का आयोजन करता है जिसकी सूचना बैंक की वेब साइट से प्राप्त हो जाती है।

  1. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक परीक्षा :

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में स्तर I, II और III के अधिकारी वर्ग और कार्यालय सहायक के पद के लिए एक सामान्य लिखित परीक्षा का आयोजन, आईबीपीएस के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से करी जाती है।

  1. विशिष्ट अधिकारी परीक्षा :

बैंकिंग संस्थान आईबीपीएस द्वारा सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों में विशेष अधिकारी वर्ग समूह के लिए सामान्य लिखित परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा के द्वारा मार्किटिंग, कानून एवं विधि, मानव संसाधन, सूचना अधिकारी के पदों पर नियुक्ति संभव हो जाती है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.