बहुत काम आएंगे ये Preparation Tips for JEECUP 2020

1314
Preparation tips for JEECUP 2020

यदि आप भी JEECUP 2020 में शामिल हो रहे हैं तो इन JEECUP 2020 preparation tips को ध्यान से पढ़ लें। सयुंक्त प्रवेश परीक्षा काउंसिल उत्तर प्रदेश (JEECUP) की ओर से यूपी पॉलिटेक्निक में प्रवेश के लिए जो राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा JEECUP 2020 का आयोजन होने वाला है, उसमें सफल होने की चाहत हर प्रतियोगी की होगी, मगर कामयाबी उन्हें ही मिल पाएगी, जिनकी तैयारी में जान होगी।

यहां हम आपको JEECUP 2020 preparation को लेकर बेहद उपयोगी टिप्स उपलब्ध करा रहे हैं, जो आपकी तैयारी में एक नई जान जरूर फूंक देंगे। यदि आपने इन्हें फॉलो किया तो आपकी सफलता की उम्मीदें काफी हद तक बढ़ जायेंगी।

How to prepare for JEECUP?

JEECUP 2020 की तैयारी करने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल आता है कि How to prepare for JEECUP? यहां दिये गये टिप्स बहुत प्रैक्टिकल हैं और इन्हें एक बार अपनाकर आपको जरूर देखना चाहिए।

गणित में बहुत मायने रखते हैं ये सूत्र

सबसे पहले तो आपको 9वीं और 10वीं की किताब में जो गणित के सूत्र दिए हुए हैं, उन्हें आपको अच्छी तरह से याद कर लेना है। ध्यान रखें कि JEECUP 2020 में गणित से अधिकतर सवाल त्रिकोणमिति, निर्देशांक ज्यामिति और ज्यामिति आदि से पूछे जाते हैं। ऐसे में इन सूत्रों को आपका अच्छी तरह से पढ़ लेना बहुत ही जरूरी है।

JEECUP 2020 preparation में NCERT का तो कोई विकल्प ही नहीं

JEECUP 2020 की तैयारी करते वक्त NCERT की किताबें आपकी सच्ची साथी साबित हो सकती हैं। NCERT की किताबें इसलिए जरूरी हैं, क्योंकि इसे सैकड़ों विशेषज्ञों ने मिलकर बनाया है। चाहे कितना भी बड़ा प्रतिस्पर्धी एग्जाम क्यों ना हो सभी की तैयारी में NCERT की किताबें ही सबसे उत्तम मानी जाती हैं। यहां तक कि IIT और PMT आदि में भी सवाल NCERT की किताबों से ही पूछे जाते हैं। NCERT की किताबों को आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए बाकी किताबों की तुलना में आपको NCERT की किताबों को ही तवज्जो देना चाहिए।

रसायन विज्ञान में इन्हें जरूर पढ़ लें

इन सबके अलावा रसायन विज्ञान में जो सवाल आते हैं, उनमें रासायनिक यौगिकों के अनुसूत्र बहुत मायने रखते हैं और इनसे कई सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए आपको इन्हें अच्छी तरह से याद कर लेना चाहिए। साथ ही JEECUP 2020 preparation के दौरान आपको रसायन विज्ञान के नोट्स तैयार करते हुए अपनी तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको चीजें याद रह जाती हैं।

JEECUP 2020 preparation में भौतिकी में तो बिल्कुल भी इन्हें न करें मिस

जब हम बात भौतिक विज्ञान यानी की फिजिक्स की करते हैं तो हम देखते हैं कि इसमें सर्वाधिक सवाल प्रकाश और विद्युत आदि से पूछे जाते हैं। ध्यान रहे कि इसमें अधिकतर सवाल नौवीं और दसवीं कक्षा से पूछे जाते हैं। इसलिए आपको इन किताबों को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। JEECUP 2020 की तैयारी करते वक्त भी यदि आप पॉइंट्स में नोट्स बनाते चलते हैं तो आपको बाद में रिवीजन करने में आसानी होगी।

पहले पूछे गये सवालों को जमकर हल करें

JEECUP 2020 में पहले के वर्षों में किस तरह के सवाल पूछे गए हैं, आपको इन्हें देख लेना चाहिए। पुराने वर्षों के प्रश्नपत्रों को उठाकर इन्हें खुद से आप को हल करना चाहिए और देखना चाहिए कि इनमें से

आप कितने सवाल हल कर पा रहे हैं। जिन सवालों को आप हल कर पाने में सक्षम नहीं हैं, उनकी प्रैक्टिस आपको बार-बार करनी चाहिए। साथ ही विशेषज्ञों से सलाह लेकर आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि इन सवालों को आप कितने कम समय में हल कर सकते हैं। बार-बार अभ्यास करने से परीक्षा के वक्त आपको यह महसूस ही नहीं होगा कि आप परीक्षा में बैठे हैं। इससे आपको दबाव नहीं महसूस होगा।

न पड़ें गेस पेपर और बाजार में मौजूद अन्य किताबों के चक्कर में

बाजार में JEECUP 2020 की तैयारी के लिए बहुत सारी किताबें मौजूद होती हैं। बहुत सारे गेस पेपर और मॉडल पेपर भी होते हैं, लेकिन आपको इनके चक्कर में बिल्कुल भी नहीं पड़ना चाहिए। आप बस सिलेबस के मुताबिक हर टॉपिक की तैयारी अच्छी तरह से अपनी मेहनत से यदि कर लेंगे तो इससे ही आपकी सफलता के दरवाजे खुल जाएंगे। इसलिए फालतू की किताबों के चक्कर में फंस कर अपना समय बिल्कुल भी बर्बाद नहीं करें।

अंतिम समय में केवल रिवीजन और कुछ नहीं

JEECUP 2020 preparation के वक्त यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है कि परीक्षा की घड़ी आ गई है, लेकिन आप अभी तक अपने सब्जेक्ट को पूरा नहीं कर पाए हैं तो आपको घबराना नहीं चाहिए। और अधिक पढ़ने की बजाय आपको कोशिश करनी चाहिए कि परीक्षा के 2 दिन पहले आप आगे की पढ़ाई बंद कर दें। इस वक्त तक आपने जितनी भी पढ़ाई कर ली है, आप बस उतनी ही पढ़ाई करें। यह वक्त रिवीजन के लिए होता है। इसलिए आपने जो नोट्स तैयार किए हैं, आपको उनका रिवीजन करना चाहिए, क्योंकि परीक्षा में बेहतर करने के लिए रिवीजन बहुत ही जरूरी है। रिवीजन यदि आप नहीं कर पाते हैं तो इससे जानती हुई चीजें भी आप परीक्षा के दौरान भूल सकते हैं और इससे नुकसान होने का अंदेशा बढ़ जाता है।

खुश रहने में ही छिपी है कामयाबी

जिस दिन परीक्षा होने वाली है, उस दिन आपका प्रयास होना चाहिए कि आप इस बारे में सोचे ही नहीं कि परीक्षा में क्या होगा, क्योंकि जब आपके दिमाग ने आपको कहा था कि prepare for JEECUP, तभी आपके दिल ने यह ठान लिया था कि आपको इसमें कामयाबी हासिल करनी है। ऐसे में इस वक्त एकदम निश्चिंत रहते हुए आपको खुद को जितना हो सके उतना खुश रखना चाहिए, क्योंकि इससे आपका दिमाग एकदम शांत और स्थिर रहेगा, जिससे परीक्षा में भी आप बेहतर कर पाएंगे। इसलिए दबाव को खुद पर बिल्कुल भी हावी न होने दें।

चलते-चलते

सबसे महत्वपूर्ण preparation tips for JEECUP 2020 यही है कि घबराएं नहीं, क्योंकि घबराहट में अक्सर जानते हुए भी चीजें याद नहीं आती हैं। यह एक प्रतियोगी परीक्षा है और इसमें एक-एक अंक मायने रखता है। तो बताएं, आपकी तैयारी कैसी है JEECUP 2020 के लिए?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.