ICMR ने क्लर्क और असिस्टेंट पदों के लिए निकाला आवेदन

473
ICMR recruitment 2018

जो लोग इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए सुनहरा मौका है. क्योंकि आईसीएमआर ने अपर डिवीजन क्लर्क, असिस्टेंट और पर्सनल असिस्टेंट पदों के लिए भर्तियां निकाली है. उम्मीदवार 9 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

पद और संख्या

अपर डिवीजन क्लर्क- 64 पद

असिस्टेंट- 4 पद

पर्सनल असिस्टेंट- 4 पद

आयु सीमा

अपर डिवीजन क्लर्क- कम से कम 18 साल से 27 साल तक

असिस्टेंट- 18 साल से 30 साल

पर्सनल असिस्टेंट- 18 साल से 30 साल

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी गई है.

शैक्षणिक योग्यता

अपर डिवीजन क्लर्क– किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या उसके समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है. साथ ही हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग का ज्ञान होना भी जरूरी है. हिंदी में 30 wpm और इंग्लिश में 35 wpm होना चाहिए.

असिस्टेंट– किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या उसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. साथ ही कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है. जिसमें MS Office और Power Point आना चाहिए.

पर्सनल असिस्टेंट– किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट या उसके समकक्ष. साथ ही इंग्लिश और हिंदी में शॉटहैंड होना जरूरी है. जिसमें की स्पीड 120 wpm होना चाहिए.

सैलरी

अपर डिवीजन क्लर्क- 25,500- 81,100 रुपए

असिस्टेंट- 35,400- 11,2400 रुपए

पर्सनल असिस्टेंट- 35,400- 11,2400 रुपए

ऑफिशियल वेबसाइट- icmr.nic.in.

आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी पाने के लिए क्लिक करें- https://icmr.nic.in/Employment_Opportunities/Advertisement%20pdf%201%20final.pdf

चयन- प्रक्रिया

आईसीएमआर में विभिन्न पदों के लिए चयन सबसे पहले ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर होगा. जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम में चुना जाता है उन्हें कंप्यूटर टेस्ट, टाइपिंग और शॉटहैंड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. इसमें चुने उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा. इन सारे प्रक्रिया के बाद उम्मीदवार का चयन मैरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा.

परीक्षा- प्रणाली

इन पदों के लिए जो कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लिया जाएगा, वो दो भाषाओं हिंदी और इंग्लिश दोनों में लिया जाता है. ये परीक्षा 200 नंबरों की होती है, जिसमें पूरे 2 घंटे दिए जाते हैं. इस परीक्षा में जहां एक सवाल का जवाब सही देने पर 1 नंबर मिलता है, वहीं गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होती है और 0.25 मार्क्स काट लिए जाते हैं. परीक्षा में सवाल जनरल इंग्लिश, क्वॉन्टेटिव एप्टिट्यूट, रिजनिंग और जनरल नॉलेज विषयों से पूछे जाते हैं. क्वॉन्टेटिव एप्टिट्यूट को छोड़कर सभी विषयों से प्रश्न ग्रेजेएशन लेबल के पूछे जाते हैं. क्वॉन्टेटिव एप्टिट्यूट से सवाल 10वीं लेबल के पूछे जाते हैं.

एग्जाम के लिए सेंटर- दिल्ली-एनसीआर

 ऐसे करें तैयारी

  • आईसीएमआर के इन पदों के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है, इसलिए सबसे पहले कंप्यूटर सीखने पर पूरा ध्यान लगाए.
  • पद की योग्यता के अनुसार अपने टाइपिंग स्पीड पर भी ध्यान दें.
  • परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है, इसलिए हर प्रश्न जवाब अच्छी तरह सोच- समझ कर ही दें.
  • परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट जरूर करें.
  • सभी विषयों पर बराबर ध्यान दें.

 

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.