ध्यान किस तरह एकाग्रता बढ़ाता है

1038

कुछ लोग ध्यान और एकाग्रता को एक दूसरे का समान अर्थ मानते हैं। जबकि ध्यान का अर्थ एकाग्र होना नहीं है बल्कि विभिन्न विचारों और क्रियाओं से मुक्त होकर स्थिर लेकिन सचेत होकर रहना । दूसरी ओर एकाग्रता का अर्थ है किसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए उसी पर अपनी समस्त इंद्रियों को एकत्रित करना । अगर सरल शब्दों में कहें तो पढ़ाई करते समय इधर उधर की बातों को न देखना न सुनना, सिर्फ अपनी किताब पर ही अपनी सारी इंद्रियों को ही समाये रखना एकाग्रता है। लेकिन जब सतर्क रहते हुए अपने मन को केन्द्रित कर लेते हैं तो वह ध्यान की अवस्था होती है। इसको यह भी कह सकते हैं की एकाग्रता ध्यान का ही प्रतिफल है। इस प्रकार हम ध्यान के माध्यम से एकाग्रता को बढ़ा सकते हैं

ध्यान से कैसे बढ़ाएँ एकाग्रता :

ध्यान जिसे अँग्रेजी में मेडिटेशन करना कहते हैं, एकाग्रता बढ़ाने में सहायक होता है। कई शोधों से यह सिद्ध हो गया है की लगातार ध्यान लगाने से व्यक्ति की एकाग्र होने की क्षमता में विकास होता है। तो आइये देखें की किस प्रकार ध्यान को अपना कर एकाग्रता बढ़ा सकते हैं :

  1. एकांत स्थान का चयन करें:

सबसे पहले एक एकांत स्थान का चयन करें। इस स्थान पर किसी प्रकार की कोई रुकावट या बाधा नहीं होनी चाहिए। शोर से रहित शांत जगह ध्यान लगाने के लिए सबसे अच्छी होती है।

  1. आराम से बैठें:

अपनी ध्यान प्रक्रिया आरंभ करने से पूर्व जिस जगह का चयन किया है वहाँ आप सुविधानुसार आराम से बैठ जाएँ। प्राणायाम की मुद्रा इस में सबसे अच्छी होती है।

  1. एलार्म लगाएँ:

आपका उद्देश्य अपने शरीर और दिमाग को एक साथ संतुलित करना है इसके लिए निरंतर अभ्यास की जरूरत होती है। यह अभ्यास 5 से 10 मिनट से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए शुरू में अपने पास एलार्म रखें।

  1. आँखों को आराम दें :

ध्यान लगाने का आरंभ आँखों से करें। आँखों को बंद करके उन्हें सम्पूर्ण आराम दें।

  1. साँसों पर इंद्रियाँ केन्द्रित करें:

कुछ लोग इस कदम को बहुत जरूरी मानते हैं। आपका शरीर का हर भाग और हर इंद्री केवल आपकी साँसों पर ही केन्द्रित होनी चाहिए। गहरी साँसों से अपने साँसों के आवागमन पर ध्यान दें।

  1. विचारों को भटकने से रोकें :

अपने ध्यान की प्रक्रिया को सफल करने के लिए अपने मस्तिष्क में आने और जाने वाले विचारों के आवागमन को रोकें । इससे आपके मस्तिष्क को भी आराम मिलेगा

इस प्रकार इन उपायों के द्वारा किया गया ध्यान निश्चय ही आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है।

 

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.