UPPSC PSC 2018, जानें परीक्षा पैटर्न में हुए हैं क्या- क्या बड़े बदलाव

206
UPPSC PSC EXAM 2018

काफी लंबे समय बाद उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) ने पीसीएस के लिए बड़ी संख्या में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। जी हां, UPPSC ने इस बार 831 पदों के लिए नोटिफिकेशन दिया है। इस बार यूपीपीएससी ने अपने सिलेबस में कई बड़े बदलाव किए हैं। पहली बार यूपीपीएससी पीसीएस एग्जाम 2018 आईएएस की तर्ज पर नए पैटर्न के तहत होगा। UPPSC Provincial Civil Services (PCS) 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख– 2 अगस्त 2018

ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तारीख– 6 अगस्त 2018

आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइटwww.uppsc.up.nic.in

प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तारीख– 19 अगस्त 2018

पदों की संख्या– 831

इस साल 119 सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट्स और 100 डिप्टी सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSPs) पदों पर “Combined State Upper Subordinate Exams-2108” के तहत ही भर्तियां होंगी। वहीं इस बार पहली बार हुआ है जब ‘असिस्टेंट कंजरवेटर ऑफ फोरेस्ट (ASF) को भी पीसीएस में जोड़ा गया है। हालांकि ASF की प्रीलिमिनरी परीक्षा ही सिर्फ PCS परीक्षा के साथ होगी, मेंस और इंटरव्यू अलग- अलग होंगे।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव

वहीं इस बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। यूपीपीएससी के सचिव जगदीश ने बताया कि फॉर्म में गलती होने को लेकर आवेदकों को बड़ी राहत दी गई है। गलती पर उम्मीदवारों को पूरा दिन दिया जाएगा, उसे सुधारने के लिए. जबकि इससे पहले एक गलती पर आवेदकों को पूरा फॉर्म फिर से भरना पड़ता था। इससे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के काफी आसान होने की बात कही जा रही है।

उम्र सीमा– आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 साल से अधिकतम 40 साल होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता– आवेदक का स्नातक(ग्रेजुएट) पास होना जरूरी है।

UPPSC PSC 2018 परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में बड़े बदलाव

पीसीएस 2018 की भर्ती में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. जिसके तहत वैकल्पिक विषय के रुप में दो की जगह 1 ही सबजेक्ट लेना होगा। इंटरव्यू की अंकों को 200 से घटाकर 100 अंकों का कर दिया गया है। पहले चयन प्रक्रिया 1700 अंकों की होती थी, लेकिन अब 1600 अंकों की होगी। पहले मेन परीक्षा में सामान्य अध्ययन के दो प्रश्न- पत्र 400 नंबर के होते थे, लेकिन अब 200- 200 अंकों के 4 पेपर होंगे। मेन परीक्षा के सिलेब्स में भी बड़े परिवर्तन किए गए हैं।

परीक्षा पैटर्न

यूपीपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में होती है

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मेंस परीक्षा
  • साक्षात्कार (इंटरव्यू)
  • प्रारंभिक परीक्षा में 200 नंबर के सामान्य अध्ययन पेपर 1 और 200 अंकों का सामान्य अध्ययन पेपर 2 होगा। ये दोनों ही पेपर अनिवार्य होते हैं।
  • इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • ये दोनों ही परीक्षाएं एक ही दिन ली जाती है।
  • पेपर 1 की परीक्षा में कुल 150 सवाल होते हैं और इसके लिए 2 घंटे का समय मिलता है।
  • पेपर 2 की परीक्षा में कुल 100 सवाल होते हैं और इसके लिए भी 2 घंटे का समय मिलता है।

कैसे करें UPPSC PSC 2018 एग्जाम की तैयारी

  • इसके लिए सामान्य ज्ञान का अच्छा होना बेहद जरूरी होता है. इसलिए जितना ज्यादा हो सके करेंट अफेयर्स पर ध्यान दें. इसके लिए सोशल मीडिया, अखबार, मैगजीन और न्यूज पर फोकस करें।
  • पीसीएस के पुराने पेपर सॉल्व करें। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।
  • आप जिस राज्य से आते हैं, उसकी पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए। उस राज्य के इतिहास के बारे में भी पूरी जानकारी हासिल करें।

Comments