नोबेल पुरस्कार -पुरस्कार से ज्यादा एक सम्मान है

2525

नोबल  पुरस्कार विश्व प्रसिद्ध सम्मान है जो मेधाओं का सम्मान करता है जो अपने विषय में अपने विशिष्ट ज्ञान के माध्यम से नई राह का निर्माण कर मानवीयता को सशक्त कर समाज सेवा करते हैं ।

इस पुरस्कार को स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ़्रेद बर्नाड नोबेल ने आरंभ किया था । ११२ सालों  से नोबल पुरस्कार को संचालित किया जा रहा है।

जीवनवृत्त :

अल्फ़्रेद नोबेल का जन्म सन् १८३३ में स्टॉकहोम में हुआ । इसके पिता  रुसी सरकार को  खेती के  औज़ार सप्लाई करते थे । १८५० में  अध्ययन करने  हेतु  संयुक्त  राष्ट्र अमेरिका भेजा गया परंतु एक साल बाद  वो वापस स्वदेश लौट आए । मूलतः पेशे से अल्फ़्रेड नोबेल रसायनविद् तथा इंजीनियर थे। जिंदगीभर रोगग्रस्त रहे । इन्होंने  डाइनेमाइट नामक विस्फोटक का आविष्कार किया था । दिसम्बर १८९६ में  इस महान विभूति ने दुनिया को अलविदा कह दिया ।

नौबेल पुरस्कार के प्रारंभ का इतिहास :

अल्फ़्रेड नोबेल के देहावसान के उपरांत  जब उनके  वसीयतनामा खोला  गया तो उनके  परिजन दंग रह गए ।नोबेल अपनी सारी संपत्ति इन पुरस्कारों के नाम कर गए थे परिजनों ने पाँच साल तक इस तथ्य को अस्वीकृत कर दिया लेकिन फिर १९०१ में नोबेल पुरस्कार को प्रारंभ  किया गया । इस पुरस्कार के रुप में प्रशस्तिप्रत्र और १४ लाख डालर की राशि प्रदान की जाती है। स्वीडिश बैंक में जमा अल्फ़्रेड की समस्त संपत्ति से जो ब्याज हर बर्ष आता है वहीं पैसा नोबेल फाउंडेशन के माध्यम से पुरस्कार स्वरूप वितरित किए जाते हैं । नोबेल फाउंडेशन की स्थापना २९ जून १९०० को हुई  परंतु १९०१ से  नोबेल पुरस्कार दिया जाना शुरु किया गया । पहला नोबेल शांति  पुरस्कार १९०१ में रेडक्रास के संस्थापक ज़्या हैरी दुनांत तथा फ़्रेच पीस सोसाइटी के संस्थापक अध्यक्ष फ़ेडरिक पैसी को संयुक्त रुप से दिया । अर्थशास्त्र विषय में  इस सम्मान की शुरुआत १९६८ में हो गई थी  । यह पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विग्यान, अर्थशास्त्र में उत्कृष्ट योगदान हेतु हर बार वितरित किया जाता है ।

प्रदत्त संस्थाएँ :

स्वीडिश  अकादमी , नोबेल समितिकी शाही स्वीडिश अकादमी, नोबेल समितिकी  कांरालिन्स्का संस्थान, नोरवेगि़न नोबेल समिति।

सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार प्राप्त देश :

सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले अमेरिकी  वैज्ञानिक हैं। इसके बाद जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रांस का नंबर तीसरे पायदान पर है।

विशेष :

नोबेल फाउंडेशन में ५ लोगों की टीम है जिसकी मुखिया स्वीडन के किंग ऑफ  काउन्सिल  द्वारा तय किया जाता है । अन्य ४सदस्यों का चुनाव पुरस्कार वितरित संस्था के द्वारा तय किया जाता है । स्टॉकहोम में नोबेल पुरस्कार समारोह का मुख्य आकर्षण स्वीडन के राजा के हाथों द्वारा सम्मानित व्यक्त को पुरस्कृत किया जाता है।

एक विशेष बात गौर करने लायक है कि नोबेल पुरस्कार -पुरस्कार से ज्यादा एक सम्मान है, और इसे लेने वाले अधिकतर लोगों का जन्म २१मई और २८  फरवरी को होता है । ऐसी किंदवन्ती है कि इस समय विद्वान पैदा हुआ करते हैं ।

नोबेल पुरस्कार के माध्यम से अल्फ़्रेद बर्नाड नोबेल आज भी हमारे बीच जीवंत हैं ।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.