इंटरव्यू में नर्वस होना तो आम बात है, लेकिन कैसे करें इस घबराहट को खत्म। आइए जानते हैं

627
interview success tips

चाहे सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट, दोनों ही नौकरियों को पाने के लिए इंटरव्यू से गुजरना तो पड़ता ही है। ऐसे में इंटरव्यू और जॉब पाने की टेंशन में खुद को कूल रख पाना बहुत ही मुश्किल होता है। तकरीबन ९० प्रतिशत लोग इंटरव्यू से पहले और इंटरव्यू के दौरान काफी नर्वस होते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये नर्वसनेस आपसे आपकी नौकरी छीन सकती है। जी हां, कई बार आपके अच्छे जवाबों के बावजूद आपका नर्वस होना आपके लिए नेगेटिव हो जाता है। अगर आप भी इंटरव्यू के वक्त नर्वस होते हैं, तो ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि ये कुछ आसान से टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप इंटरव्यू के दौरान होने वाली घबराहट को दूर भगा सकते हैं, और हो सकते हैं बिल्कुल रिलेक्स। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो महत्वपूर्ण टिप्स।

  1. पहले से ही रहें तैयार (Be Prepared)– इंटरव्यू के भय को भगाने का सबसे अच्छा तरीका है तैयारी। अगर आपकी तैयारी पूरी है तो आप कॉन्फीडेंट होते हैं। तैयारी से मतलब है आपको जॉब के पोस्ट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी चीज की जानकारी होनी चाहिए। यदि आप किसी कंपनी में जॉब के लिए इंटरव्यू देने वाले हैं तो, आप उस कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पहले ही हासिल कर लें। अपने पहले की कंपनियों और सैलरी पैकेज को लेकर भी पूरी तरह से तैयार रहें।
  2. अच्छी नींद लें– इंटरव्यू से एक रात पहले 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। अक्सर लोग इंटरव्यू की वजह से घबराये हुए होते हैं और टेंशन की वजह से रात में उन्हें नींद भी नहीं आती। लेकिन ये गलत तरीका है इंटरव्यू में सक्सेस पाने के लिए बहुत जरूरी है, आपकी नींद पूरी होना। इससे आप सुबह फ्रेश फील करेंगे और आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी।
  3. आरामदायक कपड़े पहनें– इंटरव्यू में आपका फर्स्ट इंप्रेशन अच्छा होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कोई भी इंटरव्यूवर, आपको देखते ही आपको लेकर एक इमेज बना लेता है। ये इमेज आपके पहनावे और व्यवहार दोनों से बनती है, यानी कि आपने कैसे कपड़े पहन रखे हैं, इंटरव्यू का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए अपनी ड्रेसिंग स्टाइल पर जरूर ध्यान दें। साथ ही आरामदायक कपड़े पहने जिससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे। उलझन वाले कपड़े पहनने से आपका ध्यान हमेशा कपड़ों पर ही लगा रहेगा।
  4. पॉजेटिव सोच रखें– बहुत से लोग इंटरव्यू के पहले ये सोच कर परेशान होते रहते हैं कि पता नहीं आगे क्या होगा, कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे, सेलेक्शन होगा भी या नहीं वगैरह-वगैरह। लेकिन ये तरीका बहुत ही गलत है। ऐसे में आपको और भी ज्यादा घबराहट होती है। इंटरव्यू से पहले  हमेशा अपने सक्सेस के बारे में सोचें। ये सोचें की ये नौकरी आपके लिए ही है और आप सभी प्रश्नों का अच्छे से जवाब देंगे। पॉजिटिव सोचने से आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी और आप इंटरव्यू के दौरान अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।
  5. संतुलित आहार लें– इंटरव्यू से पहले हमेशा संतुलित आहार लें। इससे आप हल्का भी महसूस करेंगे और आपको भूख भी नहीं लगेगी। इंटरव्यू से पहले ना तो भरपेट भोजन करना चाहिए और ना ही खाली पेट जाना चाहिए। वरना कहीं ना कहीं आप पेट की प्रॉब्लम में उलझें रहेंगे।
  6. समय का ध्यान रखें– इंटरव्यू वाले दिन जल्दी- जल्दी अपने सारे काम निपटा कर, समय से पहले ही इंटरव्यू वाले स्थान पर पहुंच जाएं। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लेट से पहुंचने पर एक तो आपकी पहली इमेज ही खराब बनती है, और दूसरा आपको घबराहट ज्यादा होने लगती है।
  7. गहरी सांस लें– इंटरव्यू के दौरान, इंटरव्यू रूम में जाने से पहले गहरी सांस लें। ऐसा करने से आपको रिलेक्स फील होगा और घबराहट कम होगी।

निष्कर्ष

तो इन आसान से तरीकों को अपनाकर आप भी इंटरव्यू की घबराहट को कम कर सकते हैं। क्योंकि इंटरव्यू से पहले नर्वस होना तो आम बात है, लेकिन उसे जाहिर ना होने देना, और इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म करना एक कला है। आपके पास भी ऐसे कुछ टिप्स हो तो कमेंट बॉक्स में लिख कर हमें ज़रूर बताएं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.