विद्यार्थी और इंटरनेट

9415

आज यदि बात की जाए समाज में प्रत्येक व्यक्ति की जीवन प्रणाली में तेजी से हो रहे बदलाव की तो इसमें एक बड़ा कदम इंटरनेट का रहा है। समय में नये – नये बदलावों के साथ व्यक्तिगत जीवन में इंटरनेट का महत्व बढ़ता जा रहा है। आज इंटरनेट प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की जरूरत बन चुका है और यही वजह है कि इंटरनेट का महत्व और उपयोग विद्यार्थी जीवन के लिए बढ़ता जा रहा है। ऐसे में विद्यार्थी के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल गलत ठहराना शायद उचित नहीं होगा। क्योंकि इंटरनेट आज इस स्तर तक पहुँच गया है जहां समाज में हर वर्ग, व्यक्ति और विद्यार्थी का इससे जुड़ना बेहद जरूरी है। इसके बिना व्यक्ति अपने बहुत से कार्यों को पूरा नहीं कर पाता। बात करें विद्यार्थी जीवन की तो आज इंटरनेट ने विद्यार्थी की बहुत हद तक मदद की है जिससे विद्यार्थी की बहुत सी कठिनाइयाँ सरलता में बदल गई है। इस कारण इंटरनेट का विद्यार्थी का अभिन्न साथी बन गया है। इस बात को निम्न तथ्यों से सिद्ध जा सकता है :

विद्यार्थी और इंटरनेट :

बढ़ते हुए तकनीकी विकास ने हर स्तर के विद्यार्थियों लिए इंटरनेट को अपनी पढ़ाई का अभिन्न अंग बना दिया है। इस बात को निम्न प्रकार से इस प्रकार से सिद्ध कर सकते हैं:

  1. समय की बचत:

आज इंटरनेट के माध्यम से जो समय पुस्तकालय में लगता था किताबें खोजने में उसकी बचत होती है ।जिससे बचा समय विद्यार्थी दूसरे कार्य में लगते हैं और सकारात्मक परिणाम निकलता है।

  1. ई क्लास:

इंटरनेट की एक यह भी बडी  खासियत है कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ई-क्लास की  व्यवस्था की गई है । जिससे अपनी सुविधानुसार वे उन लेक्चर को पुनः सुन, देख सकते हैं, जिसमें वे कमजोर हैं अथवा किसी  कारणवश वे उस क्लास में उपस्थित नहीं हो सके।

  1. विश्व संस्था से जुडने का अवसर :

इंटरनेट का एक यह भी सकारात्मक पहलू ऐ  भी है कि विद्यार्थी  दुनिया के किसी भी कोने में हो, वह अपने विषय से संबंधित विश्व के अन्य उन्नत संस्थानों से जुट कर नवीनतम जानकारी से अपना बौद्धिक विकास करने में समर्थ है।

  1. रोज़गारमूलक :

इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थियों को ऐसे बहुत सी जानकारी मिलती रहती है जिससे सही समय पर, उनके भविष्य के लिए निर्णायक साबित होती हैं।

उपर्युक्त पहलुओं के आधार पर हम कह सकते हैं कि आज के प्रगतिशील और ग्लोबलाइसेशन के प्रतिस्पर्धी  दौर में इंटरनेट विद्यार्थियों के लिए वरदान है तो अतिशयोक्ति नहीं  होगा एवं सर्वांगीण विकास में सहयोगी है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.