अगर आप हैं खाने के शौकीन, तो आपके लिए हैं करियर के ये बेहतरीन विकल्प

836
best jobs for food lovers

अच्छा खाने का शौक किसे नहीं होता।  टेस्टी और यम्मी डिशेश खाने के लिए तो लोग कहां- कहां नहीं पहुंच जाते हैं।  वहीं कोई खाने का शौकीन होता है, तो कोई खिलाने का।  दुनिया में फूड लवर्स की कमी नहीं है।  ये लोग कहीं ना कहीं से खाने से जुड़े रहने का अपना रास्ता खोज ही लेते हैं।  जी हां, खाने से जुड़े रहने का मतलब है करियर।  बहुत से लोग अपने शौक को अपना करियर बना लेते हैं।  ऐसे में अगर आप भी फूड लवर हैं तो खाने से जुड़े कई करियर ऑप्शन आपके पास मौजूद हैं।  तो आइए जानते हैं फूड लवर के लिए क्या हैं करियर ऑप्शन।

  • शेफ– अगर आप अच्छा खाना बना लेते हैं और आपको फूड आइट्मस के साथ एक्सपेरिमेंट करने का शौक है। तो आप एक अच्छे शेफ बन सकते हैं।  एक शेफ के काम में टेक्निक, इंग्रीडिएनड्स, न्यूट्रीशन, रेसिपी और फ्लेवर को लेकर क्रिएटिविटी और हार्ड वर्क का होना जरूरी होता है।  इन सब के साथ आप किसी रेस्टोरेंट में हेड भी बन सकते हैं।  जहां आपको मेन्यू से जुड़े सारे फैसले लेने होंगे।
  • फूड ब्लॉगर/राइटर– अगर खाने में आपकी रूचि है और लिखना आपका शौक, तो फूड ब्लॉहर या राइटर बन कर आप अच्ची कमाई कर सकते हैं। आप किसी भी मैगजीन, यूट्यूब, वेबसाइट या कोई और भी सोशल मीडिया के लिए फूड राइटर के तौर पर काम कर सकते हैं।
  • डाइटिशियन– अगर आपके पास फूड स्टडीज को लेकर डिग्री है, तो आपके पास अच्छा मौका है डाइटिशियन बनने का। अगर आप लोगों को अच्छा खाने की सलाह देने का भी शौक रखते हैं, तो बेझिझक आप डाइटिशिन को अपने करियर ऑप्शन के रुप में चुन सकते हैं।
  • फूड फोटोग्राफी– आज के दौर में फूड फोटोग्राफी भी एक बेहतर करियर विकल्प है। जिसमें आप लाखों की कमाई कर सकते हैं।  आजकल बड़े- बड़े होटल्स और फूड चेन कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए फूड फोटोग्राफर रखते हैं।
  • फूड स्टाइलिश– अच्छे खाने के लिए जितना जरूरी उसका टेस्ट होता है, उतना ही जरूरी लुक भी होता है। आजकल बड़े- बड़े होटल्स और रेस्तरां में टेस्ट से ज्यादा लुक पर ध्यान दिया जाता है।  ऐसे में अगर आपको भी डिशेश को डिफरेंट- डिफरेंट लुक देना पसंद है तो आप फूड स्टाइलिश के तौर पर ये काम कर सकते हैं।  इसमें में कमाई काफी अच्छी होती है।
  • क्यूलिनेरी ट्रेंडोलॉजिस्ट– कॉम्पटिशन के जमाने में अब हर चीज का ट्रेंड बदलता जा रहा है। फूड इंडस्ट्री में भी की तरह के बदलाव आए हैं।  अब क्यूलिनेरी ट्रेंडोलॉजिस्ट अपने क्लाइंट्स को मार्केट में चल रहे डिशेज के बारे में बताते हैं।  किस रेस्तरां में कौन सी डिश ज्यादा पसंद की जा रही है इन सभी बदलावों पर कलिनरी ट्रेंडोलॉजिस्ट की नजर रहती है।
  • कैटरिंग मैनेजर– कैटरिंग मैनेजर भी फूड लवर्स के लिए बेहतर करियर ऑप्शन है। अगर आप एक लोगों के लिए एक साथ खाना बना सकते हैं और उन्हें मैनेज कर सकते हैं तो आप कैटरिंग मैनेजर का जिम्मा उठा सकते हैं।  कैटरिंग मैनेजर के तौर पर आप बर्थडे पार्टी, इवेंट, शादी ब्याह जैसे फंक्शन में काम कर सकते हैं और इसमें अच्छी कमाई भी होती है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.