परीक्षाओं में तनाव रहित कैसे रहें

1215

परीक्षा का आखिरी हफ्ता अक्सर छात्रों के लिए रातों की नींद उड़ाने वाला, भूख भगाने वाला और घबराहट वाला होता है। हालांकि, अगर इन दिनों में तनाव का प्रबंधन करते हुए सही अध्ययन तकनीक और दिनचर्या अपनाई जाए तो अच्छे अंक प्राप्त करना आसान हो जाएगा ।

आईये जानते हैं कुछ सुझाव जो आपको प्रभावी ढंग से और कुशलता से अध्ययन करने के लिए मदद कर सकते हैं:

  1. अपने लक्ष्यों को पहचानें– इससे पहले कि आप अध्ययन शुरू करें, प्रत्येक परीक्षा के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें और अपनी पूरी क्षमता के अनुसार ये पक्का कर लें की आपको किस विषय को कितना समय देना है तथा कौनसा चैप्टर आपको ज्यादा अंक दिला सकता है।

2.अध्ययन की योजना बनाएं – एक प्रभावी और यथार्थवादी अध्ययन की योजना बनाना, अपनी फाइनल में अच्छी तरह से तैयारी  करने का एक महत्वपूर्ण घटक है। अपने अध्ययन की योजना बना कर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सभी आवश्यक सामग्री और प्रश्न कवर कर पाएंगे । इस प्रकार यह तनाव को कम करने और उत्पादकता को अधिकतम करने में सहायक होगा।

3 . व्यवस्थित तरीके से पढाई करें – जब आपको एक से ज्यादा विषयों को कम समय में पढ़ना होता है तब मुश्किलें और बढ़ जाती है।  ऐसे समय में आप पढाई की सामग्री को सिमित कर सकते है। पढ़ते वक्त जरुरी वाक्यों को हाईलाइट करें और हो सके तो अलग नोट्स बनाएं।

  1. 4. खुद से प्रश्नोत्तरी– अगर आप सोच समझ कर वास्तविक परीक्षा प्रश्न अपने आप से पूछते हैं तो आपको खुद को अंदाजा हो जाएगा कि आपको क्या पढ़ना चाहिए। इसके लिए संभावित परीक्षा प्रश्नों की सूची बनाकर उसपर काम करना एक बेहतर विकल्प है। पुराने प्रश्नपत्रों को लिखकर प्रैक्टिस कर सकते है।
  2. अलग अलग विषयों के बिच सम्बन्ध खोजे – अपने मन में अलग अलग प्रश्नों का आपस में सम्बन्ध बनाकर उसके अनुसार नक्शे या चित्र बनाने की कोशिश करें। इस से पाठ्यक्रम ज्यादा समय तक मन में छपे रहते हैं और परीक्षा हॉल में जल्दी याद आते हैं ।
  3. बीच में विश्राम और ब्रेक लेते रहें – परीक्षा का मतलब ये नही है की दिन रात आप अपने आप को किताबो के बीच में बेहाल कर लें। दिमाग को बीच बीच मेंआराम देना भी जरूरी है , इस से आपके दिमाग की उत्पादकता बढ़ती है एवं पाठ जल्दी याद करने में सहायता मिलती है।

हमें आशा है कि ये सुझाव आपकी आने वाली परीक्षाओं में काम आएंगे और आप व्यवस्थित तरीके से परीक्षा की तैयारी करके अच्छे अंक लाने में सफल होंगे।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.