योग में कैरियर कैसे बनाएँ

941

वर्ष में 21 जून का दिन पूरे विश्व में सबसे बड़े दिन के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही एक अन्य कारण भी है जिसके कारण यह दिन पूरी दुनिया में मशहूर है। विश्व में 21 जून का दिन विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारतीय सभ्यता में योग का महत्व वेदों में भी दिखाई देता है। आधुनिक समय में भी जीवन शैली में आए परिवर्तनों के कारण योग को जीवन का अभिन्न अंग माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की योग को आप अपना रोजगार का जरिया बना कर इससे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। इस प्रकार योग के माध्यम से न केवल आप शारीरिक और मानसिक स्वास्थय को चुस्त-दुरुस्त बना सकते हैं, बल्कि अपना आर्थिक स्तर भी ऊंचा कर सकते हैं।

योग में कैरियर कैसे बनाएँ :

योग का अर्थ बताते हुए मनीषियों ने बताया की यह वो आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति के शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाया जा सकता है। इसके साथ ही अगर कोई चाहे तो इसी प्रक्रिया को अपना मुख्य व्यवसाय बना सकता है। इसके लिए विशेष प्रकार की शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

योग में कैरियर बनाने के इच्छुक युवा विभिन्न प्रकार के कोर्स और पाठ्यक्रम जो प्रमाणपत्र स्तर से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक के होते हैं। इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, फाउंडेशन कोर्स और उन्नत योग प्रशिक्षण जैसे कार्यक्र्म भी योग को व्यवसाय के रूप में बनाने के लिए तैयार करते हैं। कोई भी वह व्यक्ति जिसने बारहवीं की परीक्षा न्यूनतम 50% से उत्तीर्ण की है वो इस प्रमाणपत्र या स्नातक स्तर का योग का कोर्स कर सकता है। आजकल विध्यालयों में भी योग को मुख्य पाठ्यक्र्म के साथ अनिवार्य रूप से पढ़ाया और सिखाया जाता है। देश भर में विभिन्न सरकारी और निजी संस्थान योग विशेष पाठ्यक्रमों का आयोजन करते हैं।

योग में कैरियर के अवसर:

विधिवत योग प्रक्रिया का प्रशिक्षण प्राप्त करके आप निम्न पदों के लिए योग्य हो जाते हैं :

  1. एयरोबिक्स इंस्ट्रक्टर,
  2. योग थेरेपिस्ट,
  3. योग इंस्ट्रक्टर,
  4. योग टीचर,
  5. थेरेपिस्ट एंड नैचूरोपैथ्स,
  6. रिसर्च ऑफिसर.

निजी तौर पर योग प्रशिशक के रूप में कार्य करने के अतिरिक्त आप किसी भी योग प्रशिक्षण संस्थान में भी एक प्रशिक्षित योग शिक्षक रूप में कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा निम्न कार्य स्थल भी योग प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त कर सकते हैं:

  1. शोध और अनुसंधान संस्थान
  2. कॉलेज और यूनिवर्सिटी
  3. कमर्शल हेल्थ रिजोर्ट
  4. सरकारी और निजी अस्पताल
  5. जिम और एकसरसाइज़ सेंटर
  6. सरकारी और निजी स्कूल
  7. सरकारी स्वास्थ्य केंद्र
  8. हाउसिंग सोसाइटियां
  9. एनटीपीसी और भेल जैसे कार्पोरेट घराने
  10. टेलीविजन चैनल
  11. विभिन्न प्रसिद्ध हस्तियाँ जैसे फिल्मी कलाकार, राजनैतिक और बड़े-बड़े उधयोगपति भी निजी तौर पर योग प्रशिक्षक की नियुक्ति करते हैं।

योग कैरियर में वेतन:

किसी भी पेशे या व्यवसाय में वेतन के स्तर का निर्धारण कार्यस्थल के आकार और प्रकृति पर निर्भर करता है। योग कैरियर भी इस नियम का अपवाद नहीं है। फिर भी एक सामान्य योग प्रशिक्षक शुरुआती दौर में निजी तौर पर 5000 से 20000 रुपए तक वेतन की आय अर्जित कर सकता है।

 

 

 

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.