अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट मेंबरशिप। Amazon Prime Student Membership

77
Amazon prime youth offer
PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


अमेज़ोन की दुनिया आपके लिए वर्ल्ड क्लास प्रोडक्टस और अमेजिंग ओफर्स से भरी हुई है। कम से कम प्राइस में ये आपके एंटर्टेंमेंट का पूरा ख्याल रखते हैं। अगर आप स्टूडेंट हैं तो अमेज़ोन आपके लिए एक एक्सट्रा और स्पेशल ऑफर लाया है। अगर अमेज़ोन प्राइम फॉर स्टूडेंट्स के बारे में अधिक जानना है तो पढ़िए हमारा पूरा लेख।

क्या आप जानते हैं कि अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट क्या है? Do you know what is Amazon Prime Student?

दोस्तों, आजकल ओटीटी के ज़माने में जब हर कोई फीस बढ़ाकर अपने फायदे के बारे में सोच रहा है तब अमेज़ोन ने छात्रों के लिए एक नई पहल की है। अमेज़ोन की तरफ से शुरू किया गया एक स्पेशल ऑफर है जो इसकी प्राइम मेंबरशिप्स पर भारी छूट देता है। इसके साथ ही कॉलेज गोइंग और ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए भी ये डिस्काउंट्स के साथ कई तरह के प्रमोशन भी प्रदान करता है।

अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट के क्या लाभ हैं? What are the benefits of Amazon Prime Student?

अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट के साथ आपको कई लाभ मिलते हैं। इसके कुछ आकर्षक ऑफर हैं –

  1. इसके साथ आपको सुपर फास्ट शिपिंग मिलेगी। लेकिन ये शिपिंग आपके एरिया पर निर्भर करती है कि आप कहाँ रहते हैं। किसी किसी जगह दो दिन में डिलिवरी होती है, कहीं एक दिन में तो कहीं पर सेम डे भी डिलिवरी होती है।
  2. अमेज़ोन प्राइम मूवीज़ और शो का अनलिमिटेड स्ट्रीमिंग एक्सेस मिल जाता है। इसके साथ ही आपको प्राइम म्यूज़िक और प्राइम रीडिंग का एक्सेस भी मिल जाता है। आप लाइब्ररी में मौजूद हज़ार से ज़्यादा बुक्स और मैगज़ीन्स का लाभ भी ले सकते हैं। यहाँ ये ध्यान रखना होगा कि प्राइम म्यूज़िक और रीडिंग नॉर्मल प्राइम अकाउंट से थोड़ी अलग होगी।
  3. आपको न्यू रिलीज़्ड गेम्स के साथ और भी कई ओफर्स मिलते हैं। यहाँ तक कि एक्सक्लूसिव चैट रूम्स भी अवेलेबल हो जाते हैं।
  4. इसके अलावा आपको अमेज़ोन लाइटिंग डील्स का भी एक्सेस मिल जाएगा जिसका ईमेल अलर्ट आपको नॉर्मल मेंबर्स से आधे घंटे पहले भेजा जाएगा।
    Amazon Prime offer

प्राइम स्टूडेंट के फ्री ट्राइल के लिए योग्यता क्या है। What is the eligibility for the free trial of Prime Student

अगर आप प्राइम स्टूडेंट की मेंबरशिप लेना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके पास एक वैलिड .edu मेल एड्रेस होना चाहिए। इसके साथ ही ये मेंबरशिप उन्हीं लोगो के लिए काम करेगी जो किसी कॉलेज कोर्स में हैं। जब आप मेंबरशिप के लिए अप्लाई करेंगे तो वो आपसे स्कूल में एनरोलमेंट का प्रूफ देने की रेक्वेस्ट करेंगे और जब आप ये प्रूफ दे देंगे तो आप इस मेंबरशिप के लिए एलीजिबल हो जाएँगे। इसकी सालाना कोस्ट 59$ है यानि कि 4413 रुपए होगी।

अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट अकाउंट के लिए साइन अप का क्या तरीका है? What is the method of Sign up for Amazon Prime Student Account?

  1. सबसे पहले आपको ‘अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट पेज’ पर जाना होगा।
  2. फिर आपको ‘स्टार्ट यौर 6-मंथ ट्राइल’ पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपको स्कूल का ईमेल एड्रेस डालना होगा जोकि एक EDU ईमेल होनी चाहिए और आपको अपनी एक्सपेक्टेड ग्राजुएशन डेट भी डालनी होगी। इससे हिसाब रखने में आसानी होगी कि आपकी मेंबरशिप कब पूरी होगी।
  4. अब अमेज़ोन की तरफ से आपके स्टूडेंट एड्रेस पर एक वेरिफिकेशन ईमेल जाएगा जिसे आपको क्लिक करके कनफर्म करना होगा कि आपका ईमेल एड्रेस एक्टिव है।
  5. इसके बाद आप अपनी क्रेडिट कार्ड इन्फॉर्मेशन और बिलिंग एड्रेस जैसी डीटेल्स भरेंगे। एक बार आपका फ्री ट्राइल पूरा हो जाएगा तो आपको बिल भेजा जाने लगेगा।
  6. और बस लीजिये अब आपका प्राइम स्टूडेंट मेम्बरशिप का फ्री ट्राइल एक्टिवेट हो चुका है।

Join Amazon Prime for Youth

क्या है साइन अप का दूसरा तरीका? What is second way for sign up?

अगर आपके पास EDU ईमेल एड्रेस नहीं है या फिर आप इस एड्रेस को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तब भी आप साइन अप कर सकते हैं लेकिन यह कैसे करना है इसे जानने के लिए आगे तक पढ़ते जाइए। हालांकि इसके लिए अब आपको एक बड़ी प्रक्रिया अपनानी होगी। इसे आप अमेज़ोन के सपोर्ट पेज पर आसानी से देख सकते हैं। आपको समझाने के लिए हम यहाँ कुछ स्टेप्स बता रहे हैं।

स्टेप 1 – अपनी पसंद के अनुसार अमेज़ोन पर एक अकाउंट बनाएँ। क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करके अटैच करें। ये जो अकाउंट होगा, ये साधारण होगा, इसका प्राइम होना आवश्यक नहीं। अब जब अमेज़ोन की तरफ से आपकी प्राइम स्टूडेंट मेंबरशिप अपडेट की जाएगी तो अमेज़ोन इस अकाउंट को रेफर कर देगा।

स्टेप 2 – इसके बाद आपको अपने अमेज़ोन अकाउंट के साथ असोसिएटेड ईमेल से अपने एनरोलमेंट का प्रूफ अमेज़ोन को मेल करना होगा। इस ईमेल में आपको नीचे दी गई चीज़ों में से किसी एक का स्कैंड फोटो या स्क्रीनशॉट लगाना होगा –

  1. आपकी क्लास लिस्ट जिसमें आपका और आपके स्कूल का नाम मेंशन हो।
  2. आपके और स्कूल के नाम के साथ करेंट टर्म का ट्यूशन बिल।
  3. आपकी स्टूडेंट आईडी जिसमें आपके टर्म की डेट या फिर ग्राजुएशन पूरे होने की एक्सपेक्टेड डेट लिखी होनी चाहिए। ध्यान रखें कि केवल स्टूडेंट आईडी नंबर का होना काफी नहीं होगा।

स्टेप 3 – इस अंतिम चरण में आपको वेरिफिकेशन के लिए वेट करना होगा। आपके द्वारा भेजे गए डॉक्युमेंट्स को अमेज़ोन रिव्यू करेगा। इसके बाद 3 से 5 बिजनेस डेज़ में आपको अमेज़ोन की तरफ से एक ईमेल आएगा जिसमें लिंक भी दिया होगा। इस लिंक से आप प्राइम स्टूडेंट साइन अप की प्रोसेस को पूरा कर पाएंगे। यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस मेल के रिसीव होने के बाद 14 दिन के अंदर अगर आप साइन अप नहीं करते हैं तो यह वेरिफिकेशन एकस्पाइर हो जाएगा।

इन तीन आसान से स्टेप्स से आप अपनी अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट मेम्बरशिप के लिए आसानी से साइन अप कर सकते हैं।

न भरें गलत जानकारी । Don’t fill the wrong information

कभी भी अमेज़ोन के साथ या ऐसी किसी भी वैबसाइट के साथ धोखा करने की कोशिश न करें वरना आपकी चालाकी आपको भारी पड़ सकती है। अगर अमेज़ोन को पता चलता है कि आपने एकस्पाइर्ड स्टूडेंट स्टेटस सबमिट किया है या फिर आपके द्वारा दी गई जानकारी गलता अथवा झूठी है तो अमेज़ोन आपको एक बिल भेजेगा जिसमें आपको उतने रुपयों का भुगतान करना होगा जोकि फुल कोस्ट प्राइम मेंबरशिप और प्राइम स्टूडेंट मेंबरशिप के बीच का अंतर होगा। कार्यवाही इसके आगे भी हो सकती है, इसलिए ध्यान से अपनी सही डीटेल्स भरें।

कब तक चलेगी स्टूडेंट मेंबरशिप? How long will your student membership last?

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये मेंबरशिप कब तक चलेगी। तो आपको बता दें कि ये चार साल के बाद खत्म हो जाएगी लेकिन अगर आपने कॉलेज के दूसरे या तीसरे वर्ष में इस मेंबरशिप के लिए अप्लाई किया था और चार साल से पहले आपका ग्राजुएशन पूरा हो जाता है तो भी आपकी मेंबरशिप खत्म हो जाएगी।

कौन- कौन से देशों में काम करता है अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट? In which countries does Amazon Prime Work?

फिलहाल इस मेम्बरशिप का लाभ यूनाइटेड किंगडम और रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड के विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों को ही मिल सकता है। क्योंकि अमेज़ोन की तरफ से अभी इसका केवल ‘यूके वर्ज़न’ ही लौंच किया गया है। उम्मीद है धीरे-धीरे अमेज़ोन इसे दुनिया के और भी देशों में विस्तृत करेगा। खासतौर पर इंडिया में तो ये ऑफर अमेज़ोन को लाना ही चाहिए क्योंकि यहाँ इसके बहुत से उपयोगकर्ता हैं।

प्राइम स्टूडेंट मेंबरशिप के विशेष फायदे क्या हैं? What are the special perks of Prime Student Membership?

अगर आप अमेज़ोन प्राइम स्टूडेंट मेंबरशिप लेते हैं तो आपको कई अतिरिक्त फायदे भी मिलेंगे। जैसे कि आपको अमेज़ोन की कॉलेज शॉप का एक्सेस मिल जाएगा। अगर आप नहीं जानते कि अमेज़ोन कॉलेज शॉप क्या है तो बता दें कि कॉलेज स्टूडेंट्स की ज़रूरत के प्रोडक्ट्स के लिए एक स्पेशल मार्केट प्लेस है। इसके अलावा अमेज़ोन द्वारा समय-समय पर कई रिवार्ड्स, प्रमोशन्स, स्पेशल पार्टनरशिप्स आदि भी दी जाती हैं।

उम्मीद है कि आपको यह लेख समझ आया होगा लेकिन फिर भी यदि हम आपकी किसी समस्या का समाधान नहीं कर पाये हैं या आपकी कोई जिज्ञासा शांत नहीं हुई है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.