हॉलीवुड की वो 5 फिल्में जो हमें अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए करती हैं प्रेरित

606

कहते हैं कि फिल्में समाज का आइना होती है। ये हमें समाज की समस्याओं से रुबरु करवाती है। अच्छी फिल्में हमेशा हमारी खुशियां, हमारी सफलता और हमारे संघर्ष जैसे दृश्यों को हमारे सामने प्रस्तुत करती है।

दुनियाभर में फिल्में तो बहुत सी बनती हैं, लेकिन कुछ फिल्में ऐसी होती हैं, जो हमारे लिए प्रेरणा का काम करती है। जिसे देखकर हमें अपने लक्ष्य को पाने की इच्छा और भी ज्यादा तीव्र हो जाती है और रास्ते में आने वाली कठिनाईयों से लड़ने का हौसला मिलता है। तो आइए जानते हैं ऐसी ही 5 हॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिसे देखकर हमें हरसंभव अपने लक्ष्य को पाने की प्रेरणा मिलती है।

  1. Eddie the Eagle– साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘एडी द ईगल’ एक स्की जम्पर एडी एडवड्स की जिंदगी पर आधारित सच्ची कहानी है। ये फिल्म उन लोगों के लिए प्रेरणादायी है, जो कई सारे कमियों और मुसीबतों के बावजूद अपने लक्ष्य को पाने की चाह रखते हैं। क्योंकि एडी एडवड्स ने भी शारीरिक अक्षमताओं के बावजूद अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत की थी।
  2. Rocky Balboa– रॉकी बेलबो एक ऐसी फिल्म है जिसने ऑस्कर में भी धूम मचा दिया था। साल 1976 में बनी फिल्म रॉकी सिर्फ बॉक्सर की कहानी नहीं है, बल्कि इसमें ये भी दिखाया गया है कि कैसे एक आम आदमी अपनी कड़ी मेहनत और लगन से खास बन जाता है। कैसे इंसान को कुछ पाने के लिए हर दिन बड़ी- बड़ी कठिनाईयों से होकर गुजरना पड़ता है।
  3. The World’s Fastest Indian– बर्ट मुनरो नाम के शख्सियत पर बनी ये फिल्म हमें सीख देती है कि अगर आप किसी चीज को करने या पाने की इच्छा रखते हैं, तो लाख मुश्किलों के बावजूद आपको हार नहीं माननी चाहिए। मंजिल को पाने के लिए आप में ऐसी लगन होनी चाहिए कि आप कभी भी हार ना मानें। साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म ‘द वर्ल्ड्स फास्टेस इंडियन’  उस 68 साल के व्यक्ति की कहानी है, जिसने सबसे तेज मोटर साइकिल चलाने का विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए अपना सबकुछ दांव पर लगा दिया।
  4. The Blind Side– 17 नवंबर 2009 को रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म ‘द ब्लाइंड साइड’ एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है। फिल्म में कहानी एक अफ्रीकन- अमेरिकन लड़के बिग माइक की है, जो कि बेघर है। परिवार ना होने की वजह से बिग माइक स्कूल भी नहीं जा पाता है, लेकिन रग्बी फुटबॉल खेलने का उसे काफी शौक होता है। फुटबॉल में उसके इसी लग्न को देखते हुए एक यूरोपियन परिवार उसे कानून गोद ले लेता है। जिसके बाद वहां उसकी आकांक्षाओं को उड़ान मिलती है। यूरोपियन परिवार उसकी पढ़ाई से लेकर उसके फुटबॉल करियर तक में उसकी मदद करता है। बिग माइक भी पूरी लग्न और जोश के साथ अपने लक्ष्य को पाने में जुट जाता है।
  5. Life of Pi– भारतीय कनेक्शन पर साल 2012 में बनी हॉलीवुड फिल्म ‘लाइफ ऑफ पाई’ हमें जिंदगी मं आने वाली तमाम मुसीबतों से लड़ने को प्रेरित करती है। कहते हैं ना कि जो इंसान खुद की मदद नहीं करता, उसकी मदद खुदा भी नहीं करता। फिल्म लाइफ ऑफ पाई एक ऐसे लड़के की कहानी है जो भयंकर तूफानों से भी खुद को बचा लेता है। इस फिल्म से हमें यही सीख मिलती है कि अगर आप में किसी भी चीज को पाने या करने की लालसा हो, तो उसे पाने के लिए बड़े से बड़े मुसीबतों से भी खुद को निकाला जा सकता है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.