भारत के वो 6 सरकारी बैंक, जो अपने कर्मचारियों को देते हैं सबसे ज्यादा वेतन

496

भारत में आज भले ही सरकारी नौकरियों की तुलना में प्राइवेट कंपनियों के सैलरी पैकेज ज्यादा लुभावने हो, लेकिन आज भी यहां युवाओं के मन से सरकारी नौकरी पाने की उम्मीद कम नहीं हुई है। आज भी यहां युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं। वहीं अगर सरकारी नौकरियों में भी बात की जाए तो लोगों में बैंको की नौकरी का क्रेज ही अलग है। हर साल कई सरकारी बैंक भर्तियां निकालती हैं, तो उन्हीं बैंको में काम करने के लिए हर साल कई युवा भी जी तोड़ मेहनत करते हैं। क्या आपको मालूम है कि जिन सरकारी बैंकों में नौकरी पाने के लिए लोग इतनी मेहनत करते हैं, उनका सैलरी पैकेज क्या है।

आइए आपको बताते हैं, भारत की उन 6 सरकारी बैंको के सैलरी पैकेज जो कर्मचारियों को देते हैं सबसे ज्यादा वेतन

  1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई)- भारत का सबसे बड़ा और सबसे पुराना बैंक है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया। साल 2014 के सैलरी सर्वे के मुताबिक भारत के सभी सरकारी बैंकों में से सबसे ज्यादा सैलरी एसबीआई के कर्मचारियों की ही है। एक स्टेट बैंक मैनेजर की औसतन सालाना सैलरी 5 लाख से 10 लाख के बीच है। इसी तरह भारतीय स्टेट बैंक के एक क्लर्क के लिए औसत सालाना वेतन 1.5 लाख से 4.5 लाख के बीच है। स्पेशल असिस्टेंट (बैंकिंग) को औसत सालाना वेतन 1.9 लाख  मिलता है, वहीं सीनियर सहायक (बैंकिंग) के लिए औसत सालाना वेतन  1.6 लाख के करीब है।
  1. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई)- भारत सरकार के अधीन चलने वाले बैंकों की लिस्ट में यूबीआई भी आत है। ये भारत का एक प्रमुख बैंक है। अगर सैलरी की बात की जाए तो एसबीआई के बाद इसी बैंक के कर्मचारियों की सैलरी सबसे ज्यादा है। बैंक के वरिष्ठ प्रबंधकों की सालाना आय 4 से 7 लाख के बीच है।
  1. यूनाइटेड कमर्शियल बैंक (यूको बैंक)- यूको बैंक अपने कर्मचारियों को अच्छी सैलरी देता है। बैंकिंग सेक्टर में जॉब के लिए इस बैंक का नाम सबसे पर लिया जाता है। यूको बैंक के असिस्टेंट मैनेजर को हर साल लगभग 4 लाख रुपए और मैनेजर को सालाना लगभग 6 लाख वेतन के रूप में दिया जाता है।
  1. बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी)- बैंक ऑफ़ बड़ौदा भारत का सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के बाद यह इस क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है। भारत में लगभग इसकी 4000 से अधिक शाखाएं हैं। इस बैंक के कर्मचारियों को विदेश जाने के साथ- साथ कई तरह की सुविधाएं और अच्छा सैलरी पैकेज दिया जाता है। इस बैंक के असिस्टेंट मैनेजर की सैलरी सालाना 5 लाख रुपए है। 
  1. इलाहाबाद बैंक- दूसरे सरकारी बैंको की तुलना में छोटे बैंक की श्रेणी में आने वाला इलाहाबाद बैंक अपने कर्मचारियों को काफी अच्छे वेतन का भुगतान करता है। इस बैंक के मैनेजर की आय सालाना औसतन 6 से 7 लाख रुपए है। साथ यहां असिस्टेंट मैनेजर की सैलरी 3.5 से 4.5 लाख सालाना है।
  1. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)- भारत के सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक में पीएनबी का नाम दूसरे नंबर पर आता है। ये बैंक हमेशा ही अपने कर्मचारियों को अच्छी सैलरी देने के लिए जाना जाता है। ये बैंक अपने वरिष्ठ प्रबंधकों को 4- 8 लाख सालाना और प्रबंधकों को 6 लाख तक सालाना सैलरी के तौर पर देता है।

Comments