सरकारी नौकरी जो सबसे ज्यादा वेतन दे

40

क्या आप जानते हैं की अगर आपको एक अच्छी ज़िंदगी बितानी है तो उसके लिए आपकी जेब में बहुत सारा धन होना चाहिए। यह धन या तो आपको विरासत में मिल सकता है या फिर अपनी मेहनत से आप अर्जित कर सकते हैं। विरासत सबको मिलती नहीं और मेहनत से कोई डरता नहीं। फिर भी कुछ काम ऐसे होते हैं जिसमें कम से कम मेहनत से आप समाज में इज्जत और पैसा दोनों तुरंत कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ विशेष सरकारी नौकरी के क्षेत्र में जाना होगा। यहाँ आपको कम समय में ही ऊंचे वेतन पर काफी धन मिल सकता है। आइये देखें वो कौन सी सरकारी नौकरी हैं जहां यह संभव है:

  1. प्रशासनिक सेवाएँ:

भारत में यूपी.एस.सी द्वारा प्रशासनिक सेवाओं का प्रबंध और नियंत्रण किया जाता है। आइएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस आदि जैसी अनेक प्रशासनिक सेवाएँ हैं जहां आप नाम और पैसा दोनों कमा सकते हैं। भारतीय प्रशासन तंत्र का मुख्य आधार होने के कारण सामाजिक और राजनैतिक महत्व भी कम नहीं हैं।

  1. राज्य जन सेवा आयोग:

केंद्र सरकार की भांति राज्य सरकारी आयोग द्वारा दी जाने वाली सरकारी नौकरी में तहसीलदार, एमारों, आरटीओ आदि जैसे पद आते हैं। इन पदों पर आपको ऊंचे वेतन के साथ ही सरकारी निवास, चिकित्सा सुविधा भी मिल सकती है।

  1. सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम :

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम जैसे ओएंजीसी, भेल आदि में नौकरी मिलने से बहुत अच्छा वेतन और विभिन्न लाभ भी प्राप्त होते हैं। इन स्थानों पर काम का दबाव भी अपेक्षाकृत कम ही होता है।

  1. सरकारी विश्वविध्यालय लेक्चरार:

अध्यापन में कैरियर बनाने वाले इच्छुक युवा के लिए सरकारी विश्वविध्यालय में लेक्चरार का पद सबसे अच्छा माना जाता है। ऊंचा वेतन, लंबे अवकाश और निवास की सुविधा इस पद के साथ मिलने वाले आकर्षक लाभ हैं।

  1. वैज्ञानिक:

सरकारी शोध और विज्ञान संस्थानों में लगे सरकारी वैज्ञानिक, शोध कार्य के साथ ही आकर्षक वेतन लाभ भी पाते हैं। भारत में डीआरडीओ, इसरो आदि संस्थान इस तथ्य को प्रमाणित करते हैं।

  1. रक्षा सेवाएँ :

देश की सेवा के साथ जीवन पर्यंत आकर्षक वेतन, निवास सुविधा, चिकित्सा और परिवार के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ थल, जल और वायु सेना में अधिकारी बन के मिल सकता है।

  1. रेलवे इंजीनियर:

स्नातक और इंजीनियर की योग्यता अगर आपके पास है और आप विभिन्न लाभों के साथ ऊंचा वेतन भी चाहते हैं तो, आपके लिए रेलवे इंजीनियर का पद सबसे अच्छा विकल्प है।

  1. एनटीपीसी:

देश में सबसे अधिक विधयुत की पूर्ति एनटीपीसी के माध्यम से की जाती है। आने वाले समय का प्रमुख सरकारी तंत्र होने के साथ ही यह संस्थान अपने अधिकारियों को बहुत अच्छा वेतन भी देता है।

  1. बैंक प्रोबेशनरी अधिकारी:

सदा से ही बैंक में नौकरी करना प्रत्येक युवा का सपना रहा है। आकर्षक वेतन, सामाजिक स्तर, काम का कम दबाव और सिर्फ स्नातक ही अनिवार्य योग्यता होने के कारण बैंकों में प्रोबेशनरी अधिकारी बनना बहुत सरल है।

  1. सरकारी चिकित्सक:

चिकित्सक समाज में हमेशा से आदर और सम्मान की दृष्टि से देखे जाते हैं। सरकारी चिकित्सक के रूप में आप समाज के और नजदीक आ जाते हैं। यहाँ आपको अच्छा वेतन, काम का कम दबाव, निवास की सुविधा आदि वो लाभ हैं जो एक सामान्य सरकारी चिकित्सक को मिल सकता है।

Comments