यूपीएससी एनडीए II (UPSC NDA II) के लिए कर सकते हैं आवेदन, जानिए कब है अंतिम तारीख

108
UPSC NDA II 2018

अगर आप में भी देश के लिए कुछ कर गुजरने का जुनून है और चुनौतियों से लड़ने का जज्बा है, तो शायद भारतीय सेना ही आपकी मंजिल है। ऐसे में भारतीय सेना में शामिल हो आप अपने मातृप्रेम को और भी ज्यादा उजागर कर सकते हैं। यूं तो भारतीय सेना में शामिल होने के कई रास्ते हैं, लेकिन अगर आप सेना में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं, तो ये मौका हाथ से ना जाने दें, क्योंकि एनडीए यानी कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया है। ये परीक्षा यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है।

ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। ऐसे में अभी दूसरी बार की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके लिए-

ऑनलाइन आवेदन की तारीख– 6 जून 2018

आवेदन भरने की अंतिम तारीख– 2 जुलाई 2018

परीक्षा की तारीख– 9 सितंबर 2018

UPSC NDA/NA की परीक्षा के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही भरे जाते हैं। इसके पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें-  http://upsc.gov.in/whats-new/National%20Defence%20Academy%20and%20Naval%20Academy%20Examination%20%28II%29%2C%202018/Exam%20Notification

ऑफिशियल वेबसाइट http://upsc.gov.in

यूपीएससी की ओर से आयोजित किए जाने वाले इस परीक्षा में सफल रहे उम्मीवारों की भर्ती आर्मी, नेवी और एयर फोर्स विंग्स के लिए 142nd कोर्स और 104th इंडियन नेवल अकेडमी कोर्स में की जाएगी।

इन पदों के लिए करें आवेदन

Army Wing- 208

Navy Wing- 39

Air Force Wing- 92

Naval Academy- 44

योग्यता– इन पदों के लिए केवल अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा- 02 जुलाई 1999 से 01 जुलाई 2002 के बीच जन्म लेने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आरक्षित वर्ग के आवेदकों को उम्र सीमा में छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

Army Wing-  किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 12वीं या उसके समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है

Air Force and Naval Wing- आवेदक का भौतिकी और गणित के साथ 12वीं या उसके समकक्ष डिग्री होना जरूरी है

चयन प्रक्रिया और सिलेब्स

इस परीक्षा में चयन प्रक्रिया के लिए दो स्टेज से हो कर गुजरना पड़ता है।

  • लिखित परीक्षा
  • इंटरव्यू

एनडीए में शामिल होने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य है। इसमें गणित, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं। अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के लिए एक ही पेपर का आयोजन किया जाता है, जिसे जनरल इलेजिबिलिटी(सामान्य योग्यता) कहा जाता है। परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव पैटर्न से ही पूछे जाते हैं।

विषय                 अंक           समय

गणित                300          ढाई घंटे

सामान्य योग्यता        600           ढाई घंटे

इन परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। एनडीए का इंटरव्यू टेस्ट कुल 900 अंकों का होता है। ये परीक्षा काफी कठिन होती है। क्योंकि इसमें ग्रुप डिसक्शन से लेकर साइकोलॉजिकल टेस्ट तक भी लिया जाता है। जिसमें चयनित होने वाले आवेदन देश की सेवा के लिए तैयार किए जाते हैं।

NDA परीक्षा पास करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

  • सबसे पहले एग्जाम में पैटर्न को समझें और उसके अनुसार ही अपनी तैयारी शुरू करें।
  • इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान से काफी प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए करेंट अफेयर्स पर अच्छी तरह से ध्यान दें।
  • इस एग्जाम में आपका साइकोलॉजिकल टेस्ट भी लिया जाता है, इसलिए अपने आईक्यू लेवल को बढ़ाने की कोशिश करें और इसके लिए प्रेजेन्स ऑफ माइंड होना तो बहुत ही जरूरी है।

 

 

Comments