सुडोकु खेल के बढ़ाएं अपनी तर्कशक्ति

1909

सुडोकू एक अंक पहेली है जो शायद पूरी दुनिया को पसंद है। यह अंको का खेल बहुत ही मनोरंजक है । शुरू में आपको ये थोड़ी मुश्किल लग सकती है पर अगर एक बार ये समझ में आ जाये तो इससे मज़ेदार कोई खेल नहीं। सुडोकू नाम का अर्थ होता है- “संख्या का एक ही बार आना”। सुडोकू आंकडो का खेल है, जो तर्कशक्ति भी बढ़ता है इस खेल को अंक पहेली (Number Puzzle) भी कहतें है। सुडोकू में 9×9=81 खाने होतें हैं जिसमें प्रत्येक पंक्ति, प्रत्येक स्तम्भ, और प्रत्येक 3×3 (जिन्हें 3×3 ब्लोक भी कहते हैं, सुडोकू में  3×3 के 9 ब्लोक होतें हैं) ब्लोक में 1- 9 तक का अंक एक ही बार आ सकता है । जहां हममें से कई लोग सुडोकू अंक पहेलियों को अंदाज़न हल करते हैं वहीं दूसरे कई लोग सुडोकू हल करने के लिए श्रेष्ठ रणनीतियां बनाने में व्यस्त होते हैं।

सुडोकू खेलना वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद होता है और कौशल में वृद्धि भी करता है, लेकिन सुडोकू का खेल विशेषकर छात्रों के लिये बहुत ही उपयोगी है क्योंकि सुडोकू खेलना ना सिर्फ रोचक होता है अपितु इससे छात्रों का मानसिक विकास भी होता है। अमेरिका में एक शोध के मुताबिक सुडोकू खेलने वाले बच्चे होशियार होते हैं और क्योंकि सुडोकू खेलने से बच्चों का दिमाग हर समय कार्यरत रहता है जिससे उनके सोचने और समझने की शक्ति में वृद्धि होती है और वो कठिन चीजों को भी आसानी से करने लगते हैं ।

सुडोकू खेल में अंकों का इस्तेमाल होता लेकिन इससे गणित का ताल्लुक नहीं है, यह खेल सोचने की  शक्ति पर निर्भर करता है या यूँ कहें की ये एक तार्किक खेल है इसमें तर्कशक्ति का उपयोग होता है  और इसे तर्क के द्वारा हल किया जाता है तो जो भी बच्चा अथवा छात्र सुडोकू खेल को खेलेगा तो उसकी तर्कशक्ति में सुधर होगा साथ ही वो अपने कार्यों को उचित समय में करने के लिए भी अग्रसर रहेगा और सुडोकू खेलना एक और फायदा ये है की ये छात्रों या बच्चों की याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक होता है , सुडोकू का खेल खलेने के लिए आप, https://play.google.com/store/apps/details?id=com.su.game.sudoku&hl=en,  इस लिंक से अपने स्मार्ट फ़ोन पर सुडोकू गेम डाउनलोड कर सकते है और इस रोचक खेल को खेलकर अपनी तार्किक शक्ति का विकास कर सकते हैं।

 

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.