उच्चतम वेतन देने वाले 10 भारतीय सार्वजनिक बैंक

2699

भारत में हाल ही में हुई 7 वें वेतन आयोग की घोषणा के बाद आज हर कोई बैंक की नौकरी की तरफ आकर्षित हो रहा है । हमारे मुताबिक़ अच्छी नौकरी की इच्छा रखने वालो के लिए ये झुकाव एक तरह से सही भी है क्योंकि देश में उपलब्ध प्रमुख सरकारी नौकरियों में से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ( पीएसबी ) द्वारा ही अच्छा वेतन दिया जाता है। शायद यही एक कारण है की आज सरकारी नौकरियों की भारत में विशेष इच्छा रखी जाती है।

यहां इस आलेख में हम आपको भारत के प्रमुख सरकारी बैंकों के वेतन पैकेज और भत्तों की जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं तथा दी गयी जानकारी विभिन्न आलेखों एवं दस्तावेजों पर आधारित है। कुछ आँकड़े बैंक में व्यक्तिगत प्रदर्शन और अन्य कारणों पर भी निर्भर करते हैं तो आपसे निवेदन है की जानकारी केवल हवाले के लिए पढ़ी जाये और कोई भी निर्णय व्यक्तिगत सोच पर ही लिया जाये।

आईये जाने भारत के शीर्ष दस बैंक जिन्होंने अपने कर्मचारियों को सबसे अच्छा भुगतान करके इस सूची में अपनी जगह बनाई है :

1. भारतीय स्टेट बैंक:
कर्मचारियों की संख्या, शाखाओं की संख्या, ग्राहकों की संख्या या कर्मचारी वेतन लागत की संख्या, हर संदर्भ में भारतीय स्टेट बैंक सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक के रूप में जाना जाता है। सबसे बड़ा नेटवर्क रखने वाला ये बैंक फाइनेंशियल एक्सप्रेस द्वारा किये गए वेतन सर्वेक्षण 2014 के अनुसार मानक बाजार वेतन की तुलना में लगभग 8% अधिक भुगतान करता है।एक स्टेट बैंक प्रबंधक के लिए औसत वार्षिक वेतन प्रति वर्ष 2.5 लाख से 10 लाख के बीच है। इसी तरह भारतीय स्टेट बैंक के एक क्लर्क के लिए औसत सालाना वेतन 1.5 लाख से 4.5 लाख के बीच है।

2. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई):
बाजार के मानकों के अनुसार 2% तक कम भुगतान करने के बावजूद ये बैंक अन्य बैंकों की तुलना में सबसे अधिक वेतन का भुगतान करती है। बहुमूल्य प्रोत्साहन प्रदान करने के साथ साथ कर्मचारियों को बेहद रियायती दर पर ऋण प्रदान करने वाला ये बैंक भी अपनी वेतन नीतियों के कारण सबको अपनी तरफ आकर्षित करता है। बैंक के वरिष्ठ प्रबंधकों का प्रति वर्ष वेतन 4-7 लाख रुपए के बीच है।

3. यूनाइटेड कमर्शियल बैंक ( यूको बैंक):
यूको एक और सार्वजनिक क्षेत्र बैंक है जो कि अपने कर्मचारियों को अच्छा मुआवजा प्रदान करता है।यूको बैंक के सहायक प्रबंधक का प्रति वर्ष वेतन लगभग 4 लाख रुपए एवं प्रबंधक को प्रतिवर्ष लगभग 6 लाख वेतन के रूप में दिया जाता है। पिछले कुछ समय से ये बैंकिंग उद्योग में उम्मीदवारों के अग्रणी विकल्पों में से एक के रूप में उभर कर सामने आ रहा है।

4. बैंक ऑफ बड़ौदा:
भारत में लगभग 4000 से अधिक शाखाओं के साथ यह बैंक देश में सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक गिना जाता है। इस बैंक के कर्मचारियों को विदेश में जाने के अवसर के साथ साथ काफी अच्छा वेतन पैकेज भी प्रस्तावित किया जाता है।एक सहायक प्रबंधक का औसत वेतन यहां लगभग 4.5 लाख प्रतिवर्ष है।

5. इलाहाबाद बैंक:
अपेक्षाकृत छोटे बैंकों की श्रेणी में आने वाला ये बैंक अपने कर्मचारियों को काफी उच्च वेतन के भुगतान करता है जिस से कि इसने अपना स्थान भारत में अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सूची में आसानी से बना लिया है। वरिष्ठ प्रबंधकों को प्रति माह औसतन 6-7 लाख रुपए वेतन भुगतान करने वाला ये बैंक सहायक प्रबंधकों को प्रतिवर्ष 3.5-4.5 लाख के बीच भुगतान करता है।

6.पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी):
अपने कर्मचारियों की संतुष्टि के मामले में हमेशा उच्च स्थान पर रहने वाला यह बैंक भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। उम्मीदवारों के लिए काफी लाभप्रद वेतन एवं भत्ते प्रदान करने वाले इस बैंक में वरिष्ठ प्रबंधकों को 4-8 लाख एवं प्रबंधकों को प्रतिवर्ष लगभग 6 लाख तक वार्षिक वेतन देने का प्रावधान है।

7.बैंक ऑफ महाराष्ट्र:
सूची में एक और महत्वपूर्ण सार्वजनिक क्षेत्र बैंक के रूप में जगह बनाने वाला ये बैंक भी उच्चतम वेतन देने वाले बैंकों में से एक है। प्रबंधकीय पद के लिए लक्षित उम्मीदवार 479000- 517,000 प्रति वर्ष भुगतान के इलावा 40 से 50 हजार प्रति महीना प्रोत्साहन राशि भी उम्मीद कर सकते हैं।

8. आईडीबीआई बैंक :
वर्ष 1964 में स्थापित इस बैंक को पहले औद्योगिक विकास बैंक( इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ) के रूप में जाना जाता रहा है। पहुँच के मामले में दुनिया भर में ये बैंक 10वें स्थान पर है।जहां इस बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक मुआवजे के रूप में प्रति वर्ष लगभग 7 लाख तक पा सकते हैं वहीं प्रोबेशनरी अफसर या सहायक प्रबंधक प्रति वर्ष 4.5 लाख तक उम्मीद रख सकते हैं।

9. केनरा बैंक :
भारत के सबसे पुराने बैंकों में गिने जाने इस बैंक का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है। इस बैंक के उच्च भुगतान वेतन का अंदाजा यहां के एक लिपिक कर्मचारी (क्लर्क) की वेतन राशि से भी लगाया जा सकता है जो कि यहां औसतन 500,000 प्रति वर्ष तक कमाता है। केनरा बैंक में एक प्रबंधक का औसत वेतन प्रति वर्ष 6 लाख के आसपास निहित है।

10. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
अपने वरिष्ठ प्रबंधकों को प्रतिवर्ष लगभग 6-8 लाख रुपए के वेतन तथा सहायक प्रबंधकों प्रतिवर्ष 4 से 5 लाख के बीच का भुगतान करने वाला ये बैंक भी देश में सार्वजनिक क्षेत्र के उन बैंको में गिना जाता है जो की कर्मचारियों को काफी सुविधाएं देता है।

इस प्रकार हम उम्मीद करते हैं कि ये सूची आपको सही ढंग से नियोजित करके आपको सार्वजनिक बैंकों में अपनी नौकरी पाने के लक्ष्य को और करीब से जानने और पाने में मदद करेगी एवं आपके विचारों को संगठित करने में भी सहायता करेगी।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.