Open Naukri

यूपी बोर्ड 2019- 10वीं की परीक्षा में समाजिक विज्ञान में ऐसे ला सकते हैं 90% अंक



यूपी बोर्ड 2019 के 10वीं की परीक्षा शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। परीक्षा नजदीक होने की वजह से ज्यादातर छात्र अब विषयवार रिवीजन में लगे होंगे। 10वीं की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल करने के लिए छात्र दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं। तो आइये जानते हैं UP Board Social Science Exam 2019 10वीं की परीक्षा के ले समाजिक विज्ञान की तैयारी।

सामाजिक विज्ञान एक ऐसा विषय है, जिसपर अक्सर छात्र गणित, विज्ञान जैसे विषयों के मुकाबले कम समय देते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सामाजिक विज्ञान एक ऐसा विषय है जो 10वीं की परीक्ष में आपके पर्सेंटेज को बढ़ा सकता है। जी हां, इसलिए छात्र सामाजिक विज्ञान को हल्के में ना लें। सामाजिक विज्ञान में कम समय देकर भी आप ज्यादा नंबर ला सकते हैं

UP Board Social Science Exam 2019 की 10वीं की परीक्षा के लिए पेपर 23 फरवरी को पहली पारी में आयोजित किया जाएगा। सामाजित विज्ञान में छात्र आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इसमें छात्रों को नुमेरिकल पर आधारित प्रश्नों को हल करने की जरुरत नहीं पड़ती है। लेकिन इसमें अच्छे अंक लाने के लिए छात्रों को सभी टॉपिक से अच्छी तरह परिचित होना बहुत ज़रूरी है। सामाजिक विज्ञान में हिस्ट्री, सिविक्स, जियोग्रॉफी और इकोनॉमिक्स ये सभी विषय आते हैं और ये सारे विषय थ्योरी पर ही आधारित हैं। आइए सबसे पहले हम आपको यहां सामाजिक विज्ञान के उन टॉपिक्स के बारे में बताते हैं, जिनसे परीक्षा में ज्यादातर प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

10वीं की परीक्षा के लिए कैसे करें UP Board Social Science Exam 2019 की तैयारी

निष्कर्ष

यूपी बोर्ड 2019 की परीक्षा के लिए आपको शुभकामनाएं। उम्मीद है कि ऊपर बताए गए उपायों को अगर आप सही तरीके से अपनाते हैं, तो समाजिक विज्ञान की परीक्षा में आप ज्यादा से ज्यादा अंक पा सकते हैं। यूपी बोर्ड 2019 से जुड़ी कोई भी जानकारी पाने के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।