Open Naukri

जानिए कौन हैं जो बिडेन और कमला हैरिस?



कौन हैं जो बिडेन? अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद दुनियाभर में अधिकतर लोग इस सवाल का जवाब जानना चाह रहे हैं, क्योंकि जो बिडेन के अमेरिका का नया राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उनके बारे में जानने की उत्सुकता हर किसी को है। इस लेख में हम आपको जो बिडेन, उनके राष्ट्रपति बनने के सफर, उनकी पत्नी जिला बिडेन और अमेरिका की उप-राष्ट्रपति चुनी गईं कमला हैरिस के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

इस लेख में आप जानेंगे:

कौन हैं जो बिडेन?

वर्ष 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बिडेन अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। एक साधारण मिडिल क्लास व्यक्ति का जीवन कभी बिताने वाले जो बिडेन ने न केवल अपनी जिंदगी में एकदम झकझोर कर रख देने वाले उतार-चढ़ाव झेले हैं, बल्कि पूरी मजबूती से इनका सामना करते हुए उन्होंने दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान बनने तक का सफर भी सफलतापूर्वक तय कर लिया है।

जो बिडेन का प्रारंभिक जीवन

राजनीतिक जीवन की शुरुआत

जो बिडेन से जब जिंदगी ने छीन लिया इन्हें

यह बात जरूर थी कि जो बिडेन सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगे थे, लेकिन जिंदगी ने भी उसी दौरान इनकी परीक्षा लेनी शुरू कर दी। सीनेट में तो इनका चुनाव 1972 में हो ही गया था, लेकिन कुछ ही दिन बीते थे कि एक कार दुर्घटना में न केवल उनकी पहली पत्नी नीलिया की मौत हो गई, बल्कि बेटी नेयोमी ने भी दम तोड़ दिया।

उनके दो दुधमुंहे बच्चे अस्पताल में भर्ती थे। इस कार हादसे में किसी तरीके से उनकी जान बच गई थी। ऐसे में सीनेट के लिए जो बिडेन ने शपथ अस्पताल के कमरे में ही बैठ कर ली थी।

राष्ट्रपति बनने की कोशिश

यह तो अभी बाकी ही था

जो बिडेन से जुड़ीं कुछ और बातें

कौन हैं जो बिडेन की पत्नी जिल बिडेन?

कमला हैरिस बनीं उपराष्ट्रपति

चलते-चलते

कौन हैं जो बिडेन? इस लेख को पढ़ने के बाद अच्छी तरीके से अब आपको यह मालूम पड़ गया है। जो बिडेन अमेरिका के राष्ट्रपति कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान बने हैं। ऐसे में उनके सामने चुनौतियों का अंबार लगा है। हालांकि, जिस तरह से जो बिडेन ने अपनी जिंदगी में संघर्ष करके हर कठिनाई को हराया है, वैसे में उनसे उम्मीद की जा सकती है कि वे राष्ट्रपति के तौर पर भी हर तरह की चुनौती का सफलतापूर्वक मुकाबला कर लेंगे।