Open Naukri

UPTET 2019: जानिए कैसे पूछे जाएंगे प्रश्न और किस तरह से करें इसकी तैयारी



परीक्षा चाहे कोई भी हो, सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ती है। अगर समय रहते परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी जाए तो सफलता पाना थोड़ा आसान जरूर हो जाता है। ऐसे में यूपीटीईटी 2019 की परीक्षा में बैठने के इच्छुक उम्मीदवारों को भी इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। तैयारी के दौरान पिछले कुछ सालों में यूपीटीईटी परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए। जिससे UPTET question paper 2019 के पैटर्न को समझने में आसानी होगी। लेकिन इससे पहले ये जान लेना भी महत्वपूर्ण है कि आखिर UPTET 2019 sample question paper क्यों जरूरी है।

UPTET 2019 Sample Question Paper से लाभ

यूपीटीईटी में पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

आदर्शवादी

किशोरावस्था

– शरीर से अपशिष्ट पदार्थो का नियमित रूप से बहार निकलना

1.सार्वजनिक काल
2.विशेषाधिकार काल
3.शून्य काल
4.प्रश्न काल

यूपीटीईटी परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है। पेपर 1 और पेपर 2। पेपर 1 का आयोजन उन उम्मीदवारों के लिए किया जाता है जो पहली से 5वीं क्लास तक पढ़ाना चाहते हैं। दूसरा पेपर 6 से 8वीं क्लास तक के छात्रों को पढ़ाने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित होता है। यूपीटीईटी के सैंपल पेपर को देखने के बाद ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिरकार UPTET exam 2019 preparation कैसे की जाए। कैसे की जाए। इसके लिए ज़रूरी है की आपको UPTET २०१९ सिलेबस की जानकारी हो। तो आइए जानते हैं preparation tips for UPTET 2019.

UPTET 2019 Preparation Tips & Tricks

निष्कर्ष

यह लेख आपको बताता है की UPTET 2019 परीक्षा में किस तरह के प्रश् पूछे जाते हैं, और कैसे आप खुद को इस परीक्षा के लिए तैयार कर सकते हैं। आप इस लेख में दिए गए टिप्स को अपनाकर इस परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं। यूपीटीईटी से जुड़े हमारे और लेख भी इस परीक्षा की तैयारी में सहायक होंगे। अगर आपक का कोई प्रश् है जिसका जवाब आप हमसे चाहते हैं तो उसे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम तक ज़रूर पहुँचाये।