Open Naukri

Rafale Deal- क्या है राफेल सौदा और उसके पीछे का विवाद?



अगर आप अंबाला एयरबेस याद करेंगे तो आपको याद आएगा दिन बुधवार और तारीख 29 जुलाई 2020, इसके साथ याद आएगा राफेल विमान और राफेल डील विवाद (Rafale deal controversy), दोस्तों देश की जनता के लिए ख़ुशी की बात ये है कि आखिर कार राफेल लड़ाकू विमान आ ही गया, अंबाला एयरबेस पर 5 राफेल लड़ाकू विमान ने दस्तक दे दी है।

इसी के साथ उनकी तैनाती जहां हुई है वो जगह कूटनीतिक तौर पर बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि वहां से लाइन ऑफ़ कंट्रोल और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल यानी पाकिस्तान और चीन की सीमा, वहां से राफेल के टार्गेट पॉइंट पर आते हैं।

आज हमारी कोशिश होगी कि इस लेख के माध्यम से राफेल विमान और राफेल डील विवाद का पूरा कांसेप्ट आपके समक्ष रख दिया जाए।

लेख के मुख्य बिंदु

सियासत से लेकर संसद तक को हिलाया है राफेल ने

सवाल ये खड़ा होता है कि 36 विमानों के सौदे में आखिर ऐसा क्या था, जिसने भारतीय सियसत से लेकर संसद तक की कुर्सियों में कप-कपाहट पैदा कर दी थी।  संसद और राजनीति एक तरफ, इसने तो सर्वोच्च न्यायलय की साख पर भी सवाल खड़े कर दिए थे।  विपक्ष ने सियासतदारों से ऐसे-ऐसे सवाल किए थे इस राफेल डील को लेकर की उस तरह की परिकथा इसके पहले रची नहीं गई थी।  

हर एक भारतीय के जहन में एक सवाल उठता रहा कि आखिर राफेल ऐसी चीज क्या है और फ़्रांस की कंपनी दसाल्ट एविएशन से ऐसा क्या कॉन्ट्रैक्ट हुआ था, जिसने भारतीय राजनीति को बार-बार गोते खाने में मजबूर कर दिया था।  राफेल विमान को लेकर सरकार से कई सवाल पूछे गए, उसमे से कुछ सवाल ये हैं कि क्या वाकई राफेल में कोई जादुई तकनीक है जिसका तोड़ ना ही पाकिस्तान के पास है और ना ही चीन के पास? क्या इससे सस्ते दाम में हम राफेल खरीद सकते थे? सवाल तो बहुत हैं जिनके जवाब सिर्फ सियासतदारों के पास हैं।  लेकिन अब हम चलते हैं कुछ इतिहास के पन्नों पर, जिससे कुछ धूल साफ़ होगी।

साल 1967 का दौर

साल 1967 के दौर को याद करते हुए जब हमने इंडियन एक्सप्रेस के पन्नों को पलटाया तो पता चला कि उस दौर में भी पालमपुर एयरबेस पर चार लड़ाकू विमान ने दस्तक दी थी।  वो विमान भी फ़्रांस से ही आए थे।  उन विमानों को भी दसाल्ट एविएशन कंपनी ने ही बनाए थे, उस दौर में भी संसद में समाजवादियों ने तब के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु से तीखे सवाल दागे थे। उनसे सवाल किए गए थे कि हमें लड़ाकू विमान नहीं रोटी की जरुरत है, हमारी अर्थव्यवस्था इसकी इजाज़त देती है क्या?

राम मनोहर लोहिया के ऊपर लिखी किताब पढ़िए तो पता चलता है कि उन्होंने सड़कों पर आन्दोलन के जरिये ये सवाल पूछा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में सरकार क्यों नहीं सोच रही है? तब आज़ादी के बाद पहली बार भारत ने अन्तराष्ट्रीय बाज़ार से लड़ाकू विमान खरीदे थे।

अब बात करते हैं  फैक्ट्स की और राफेल डील की

Rafale deal of India के ऊपर इतने ओपिनियन आपको मिलेंगे जिसकी गिनती करना भी मुश्किल है।  इसलिए आज हम यहां ओपिनियन पर बात नहीं करेंगे बल्कि एक्चुअल फैक्ट्स पर बात करेंगे, इंडिया टुडे और हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार इस कहानी की शुरुआत होती है 28 अगस्त 2007 से जब हमारी मिलिट्री को देखने वाली डिफेंस मिनिस्ट्री ने एक प्रपोजल को एक्सेप्ट किया था कि वो 126 MMRCA (मीडियम मल्टी रोल कॉम्बैट एयर क्राफ्ट फाइटर जेट्स) को खरीदने वाले हैं।

क्या है द न्यू राफेल डील?

‘द वायर’ की रिपोर्ट के अनुसार तारीख थी 8 अप्रैल, साल था 2015, उस दिन देश के फॉरेन सेक्रेट्री ने कहा था कि हमारी दसाल्ट के साथ नेगोशिएशन जारी है, जल्द ही फैसला होगा।  ठीक उसके दो दिन बाद 10 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस का दौरा किया, इस दौरे के दौरान एक जॉइंट स्टेटमेंट रिलीज किया गया, ये स्टेटमेंट भारतीय और फ़्रांस की सरकार ने मिलकर रिलीज किया था।  

मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर की वेबसाइट के अनुसार उस स्टेटमेंट में ये कहा गया कि अब 36 राफेल विमान भारतीय सरकार के द्वारा खरीदे जाएंगे, सारे विमान रेडी टू फ्लाई कंडीशन में होंगे।

विपक्ष का सरकार पर हमला

इस कदम के बाद से सवाल उठने की शुरुआत हुई, विपक्ष ने पूछा कि बिना कैबिनेट के मंजूरी के प्रधानमंत्री ने ये डील कैसे कर ली? इसी के साथ सवाल ये भी उठे कि पुरानी डील का क्या हुआ?

जो 108 एयर क्राफ्ट एच.ए.एल के द्वारा इंडिया में बनाए जाने वाले थे, उनका क्या हुआ?

इंट्रेस्टिंग और टर्निंग पॉइंट ऑफ़ राफेल डील

हम आपको इंट्रेस्टिंग बात बता दें कि नरेंद्र मोदी की फ्रांस ट्रिप के पहले दो कम्पनियों का गठन किया गया था।  तारीख थी 25 और 28 मार्च 2015, एक कम्पनी थी अनिल अंबानी की और दूसरी थी अडानी ग्रुप की, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कम्पनियों के नाम हैं- 1. रिलायंस डिफेंस लिमिटेड और 2. अडानी डिफेंस सिस्टम एंड टेक्नोलॉजी लिमिटेड।

एक और इंट्रेस्टिंग बात ये है जो आप भारतीय सरकार की आधिकारिक वेब साईट पर भी पढ़ सकते हैं, वो ये है कि नई डील जो हुई है भारत और फ्रांस के बीच में उसमे एयर क्राफ्ट के बनावट में कोई अंतर नहीं रहेगा, मतलब साफ़ है कि एयर क्राफ्ट की मारक  क्षमता सेम रहेगी।

अब समझते हैं ऑफ़ सेट क्लॉज़ क्या होता है

ऑफ सेट क्लॉज एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमे खरीददार, बेचने वाले की कंपनी में कुछ पैसे इन्वेस्ट करता है।  उस एग्रीमेंट को ऑफ सेट क्लॉज़ कहते हैं।

ऑफ सेट क्लॉज़ का नई राफेल डील से कनेक्शन

नई राफेल डील में ऑफ़ सेट क्लॉज़ का खेल 50 प्रतीशत का है, मतलब डील दसाल्ट कंपनी से 60,000 करोड़ में हुई है, अब इसका 50 प्रतिशत हिस्सा कंपनी को भारत में इन्वेस्ट करना पड़ेगा।  तकनीकी तौर पर अब ये दसाल्ट की मर्जी है कि उसे कौन सी कंपनी में इंडिया में इन्वेस्ट करना है।  

सरांश

राफेल डील की गोता-खोरी तो चल ही रही थी, कि इस Rafale deal controversy में एक Tweet तब और आ गया जब फ़्रांस के साल 2012 से 2017 के बीच के प्रेसिडेंट रहे फ़्रन्सोएस होलांडे ने ये कहा कि ‘मोदी सरकार ने खुद चुना है अनिल अंबानी को ऑफ़ सेट पार्टनर, इसमें हमारी सरकार का कोई भी योगदान नहीं है।

लेकिन हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार दसाल्ट ने इसका जवाब देते हुए कहा है कि हमने अपनी मर्जी से फ्रीली चूस किया है अनिल अंबानी को अपना ऑफ सेट पार्टनर। फिलहाल अब ये बात ज़रूर होगी कि क्या हमारी सेना मजबूत हो रही है, अगर हो रही है तो कितनी हुई है? अर्थव्यवस्था अपनी जगह है लेकिन ये भी यथार्थ है कि आज की जरुरत है कि भारत की सेना प्रबल हो, सशक्त हो, इस देश को अपनी सेना पर गर्व था, है और रहेगा।