Open Naukri

‘ड्रोन रूल्स, 2021’ का मसौदा तैयार



देश मे ड्रोन  के बढ़ते चलन और सीमा पर ड्रोन की बढ़ती घुसपैठ के मद्देनजर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ड्रोन रूल्स, 2021′ का मसौदा तैयार किया है। मंत्रालय ने इस नए मसौदे को लोगों की राय एवं सुझाव के लिए 5 अगस्त तक लोगों के बीच रखा है। मंत्रालय ने इस मसौदे को पहले से मौजूद कानून मे जरुरी अपडेट के बाद तैयार किया है। आम लोगों के आवश्यक सुझावों के बाद ड्रोन रूल्स, 2021′ को अधिसूचित किया जायेगा। आइये जानते हैं नए मसौदे ड्रोन रूल्स, 2021′ मे क्या-क्या नियम शामिल हैं।

इस लेख मे हम लायें हैं –

क्यों लाया गया नया ड्रोन नियम, 2021?

जानें क्या कहता है नया ड्रोन नियम, 2021?

नागर विमानन मंत्रालय ने विश्वास, स्वप्रमाणन एवं बिना किसी दखल के निगरानी के आधार पर भारत में ड्रोन का आसानी से इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए मसौदा नियम जारी किए हैं, जो इस प्रकार से हैं।

UAS(यूएएस) नियम, 2021 का स्थान लेगा ड्रोन नियम, 2021

क्या होते हैं ड्रोन?

ड्रोन से सम्बंधित रोचक तथ्य

चलते चलते

वर्तमान मे ड्रोन मानव के लिए विज्ञान की दोधारी तलवार है, अर्थात इसके इस्तेमाल के फायदे और नुकसान दोनों बराबर हैं। एक ओर बाढ़ राहत कार्य, भूकंप राहत कार्य, सैन्य अभियान,फिल्मांकन, इमरजेंसी इक्विपमेंट डिलीवरी,नागरिक सुरक्षा, ट्रैफिक नियंत्रण, जासूसी आदि कार्यों मे इसका उपयोग मानवता की भलाई के लिए होता है। लेकिन दूसरी ओर यदि यह तकनीक गलत हाथों मे पड़ जाये तो ये मानव सुरक्षा के लिए घातक सिद्ध हो जाती है। आतंकवादी गतिविधियों मे इसका उपयोग किया जाने लगा है। ड्रोन इस्तेमाल के फायदों और नुकसान की समीक्षा का कार्य हम आपके ऊपर छोड़ते हुए इस लेख को यहीं समाप्त करते हैं। यदि आपको हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी पसंद आ रही है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। धन्यवाद !