Open Naukri

Vasco da Gama का भारत आगमन, 10 महीने में पूरी हुई थी यात्रा



Vasco da Gama का नाम आपने पहले सुना जरूर होगा। वास्को द गामा, जिन्हें कि अक्सर वास्को डी गामा के नाम से जाना जाता है, कहा जाता है कि भारत की खोज उन्होंने की थी। हालांकि, यह कहना अधिक उचित होगा कि भारत के बारे में यूरोप को अवगत कराने का काम वास्को डी गामा ने किया था। इस लेख में हम आपको Vasco da Gama के India आने के बारे में और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

इस लेख में आप जानेंगे :

वास्को डी गामा के बारे में

खोज निकाला भारत पहुंचने वाला मार्ग

मसाले के लिए उस दौरान भारत बहुत विख्यात था। भारत के मसाले की यूरोप में बड़ी मांग थी, लेकिन दिक्कत ये थी कि जो इकलौता मार्ग भारत तक पहुंचने का यूरोप वालों को मालूम था, वह जमीन से होकर गुजरता था। यूरोप वालों का यहां तक पहुंचना राजनीतिक कठिनाईयों की वजह से लगभग असंभव था। साथ में इसमें खर्च भी बहुत आता।

8 जुलाई को भारत यात्रा की शुरुआत

भारत में वास्को डी गामा और उनकी वापसी

कैसे हुई Vasco da Gama की मौत?

वास्को डी गामा द्वारा भारत तक पहुंचने के मार्ग तलाशे जाने के बाद दो बार और भारत जाने के लिए बनाये गये दल का नेतृत्व उन्हें सौंपा गया। पुर्तगालियों का इससे भारत के साथ न केवल व्यापार बढ़ा, बल्कि पुर्तगाली ताकतवर भी होने लगे। हालांकि, तीसरे बार जब वास्को डी गामा भारत पहुंचे इसके कुछ समय के बाद 23 दिसंबर, 1524 को उन्होंने मलेरिया की वजह से दम तोड़ दिया।

चलते-चलते

Vasco da Gama का भारत आगमन भारतीय इतिहास की एक प्रमुख घटना है। बस याद इसे यूं रखना है कि वास्को डी गामा ने भारत की खोज नहीं की, बल्कि उन्होंने भारत पहुंचने के मार्ग से यूरोप का परिचय कराया।