Open Naukri

SAMVEDNA क्या है?

PLAYING x OF y
Track Name
00:00
00:00


दोस्तों, हाल ही में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने अपनी ‘SAMVEDNA’ हेल्पलाइन सेवा को विस्तारित करते हुए , इसे COVID -19 से प्रभावित बच्चो के मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक परामर्शदाता फ्री टेली सेवा के रूप में केंद्रित किया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय’ की यह पहल सराहनीय है, क्योकि हमारे बच्चे ही आने वाले कल का भविष्य है। कोरोना का उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर ही उनकी और देश के भविष्य की दशा और दिशा तय करेगा। इस समय एक ऐसी व्यवस्था की बहुत जरुरत थी, जो बच्चो के मानसिक स्वास्थ्य तथा उनकी देखभाल करने वालो की स्थिति को समझे। आज के इस लेख में हम ‘SAMVEDNA’ के विषय में विस्तृत बात करेंगे।

आज के इस लेख में हम बात करेंगे ÷

SAMVEDNA क्या है?

अन्य महत्वपूर्ण लेख

मिशन ऑक्सीजन स्वावलम्बन

 Co-WIN 4-डिजिट सिक्योरिटी कोड क्या है?

क्या है UDID प्रोजेक्ट?

SAMVEDNA  हेल्पलाइन सेवा किसके लिए शुरू की गयी है?

SAMVEDNA हेल्पलाइन सेवा के अन्य महत्वपूर्ण तथ्य

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग क्या है?

चलते चलते

‘SAMVEDNA’ का हिंदी में शाब्दिक अर्थ होता है – किसी के शोक, दुख, कष्ट या हानि को देखकर मन में उत्पन्न वेदना, दुख या सहानुभूति। हम आशा करते हैं की ‘SAMVEDNA’ का मतलब  जितना मार्मिक है , उतनी ही मार्मिक और कल्याणकारी ‘SAMVEDNA’ हेल्पलाइन सेवा भी हो। हम कामना करते हैं सरकार द्वारा बच्चो के लिए शुरू की गयी ये पहल , बच्चो को मानसिक विकारों की देखभाल में सफल साबित हो।

करंट अफेयर्स से जुड़े सभी ज्वलंत विषयों पर लेख प्राप्त करने के लिए हमारी साइट OpenNaukri को सब्सक्राइब करे। आप हमें Facebook और Insta पर भी फॉलो कर सकते हैं।